3.5 Very Good

We Are Family

वी आर फैमिली एक पारिवारिक फिल्म है जो राजश्री घराने की फिल्मों की याद दिलाती है परंतु राजश्री की फिल्मों की तरह नहीं है.

यह एक आधुनिक पारिवारिक है ऐसा कह सकते हैं. यह फिल्म 1998 में आई क्रिस कोलम्बस की हॉलीवुड फिल्म स्टेपमॉम पर आधारित है. यह फिल्म इतनी हीट हुई थी कि हम में से अधिकतर लोगों ने यह फिल्म पहले से ही देख रखी है. परंतु वी आर फैमिली में भारतीय परिवार के दृष्टिकोण से बदलाव किए गए हैं और इसलिए यह फिल्म बिल्कुल स्टेपमॉम जैसी भी नहीं है.

फिल्म की कहानी एक तलाकशुदा महिला की है जिसे पता चलता है कि वह असाध्य बिमारी से पीड़ित है. उसकी चिंता उसके तीन बच्चे हैं. माया [काजोल] अपने तीन बच्चों अलेया, अंकुश और अंजली के साथ खुश है. वह अपने पति अमन [अर्जुन रामपाल] से तलाक ले चुकी है, परंतु इससे उसकी पारिवारिक जिंदगी पर कोई असर नहीं पडता.

अमन माया को अपनी नई गर्लफ्रेंड श्रेया [करीना कपूर] से मिलवाता है और हालात श्रेया को उन्हीं के घर पर रहने के लिए मजबूर करते हैं. उधर माया को पता चलता है कि उसकी असाध्य बिमारी की वजह से उसकी मृत्यु नजदीक ही है. अब उस घर में दो माँए होती हैं. माया अपने बच्चों के लिए श्रेया के रूप में एक सौतेली माँ देखती है परंतु उसके साथ तालमेल नहीं बिठा पाती. परंतु क्लाइमैक्स आते आते कहानी में कई बदलाव आते है.

इस फिल्म की जान है काजोल. एक अभिनेत्री के रूप में काजोल ने अपनी क्षमता को कई बार सिद्ध किया है और यह फिल्म मानो उन्हीं के लिए बनाई गई है. काजोल की भावपूर्ण आँखें और उनका अभिनय फिल्म को मजबूत बनाता है. करीना कपूर भी अपने पात्र के साथ न्याय करती है. अर्जुन रामपाल ने अपनी पिछली फिल्मो रॉक ओन, राजनीति और हाउसफूल से साबित किया है कि उनमें अभिनय प्रतिभा है. इस फिल्म के साथ वे एक कदम और आगे बढाते हैं. सिद्धार्थ मल्हौत्रा का निर्देशन बढिया है. ऑस्ट्रेलिया में फिल्माए गए दृश्य भी काफी अच्छे हैं.

फिल्म दूसरे भाग के बीच में काफी धीमी पड जाती है और उबाऊ लगने लगती है. शंकर-अहसान-लॉय का संगीत भी एकदम साधारण ही है. इस संगीत समूह को अब कुछ नया करने की कोशिश करनी चाहिए. उनकी धूनें अब एक जैसी ही लगती है.

वी आर फैमिली पूरे परिवार के साथ बैठकर देखी जा सके ऐसी फिल्म है. फिल्म का विषय गम्भीर और भावुक है परंतु फिल्म में कई हास्य दृश्य भी हैं जो माहौल को एकदम गम्भीर बनने से बचाते हैं