54 वर्षीय बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान ने बुधवार 29 अप्रैल 2020 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया । इरफान पिछले काफी वक्त से बीमार चल रहे थे । विदेश में काफी वक्त तक न्यूइंडोक्राइन ट्यूमर का इलाज कराने के बाद मुंबई लौटे इरफान पेट की समस्या (Colon infection) से जूझ रहे थे जिसके चलते हाल ही में उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था । इरफान खान ने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आखिरी सांसे ली । इस दौरान उनका पूरा परिवार उनके साथ मौजूद था । इरफान का काफी कम उम्र में निधन हो गया लेकिन वह अपने फिल्मी करियर में कुछ ऐसे यादगार किरदार निभा गए हैं जिन्हें इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा ।

अपनी बोलती आंखों से अभिनय करने वाले इरफान खान ने बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी चलाया अपना मैजिक

इरफान खान ने हॉलीवुड में भी चलाया अपना जादू

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपनी एक्टिंग का जादू चलाने वाले इरफ़ान को उनकी एक्टिंग और नेचर के अलावा उनकी सम्मोहित कर देने वाली आंखों के लिए भी याद किया जाएगा । इरफ़ान अपनी बोलती हुई आंखों से अपनी एक्टिंग में चार चांद लगा देते थे ।

1998 में फिल्म सलाम बॉम्बे से करियर शुरू करने वाले इरफ़ान के बारे में किसी ने नहीं सोचा था कि वो हॉलीवुड तक को अपनी एक्टिंग का दीवाना बना देगा । बोलती आंखों वाले इरफान ने अपने बेमिसाल अभिनय से हर किसी को इंप्रेस किया था, फ़िर चाहे वो बॉलीवुड हो या हॉलीवुड । वह अपने दमदार अभिनय से अपने मामूली से मामूली किरदार को भी शानदार बना देते थे । इरफ़ान ने ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन जैसी हॉलीवुड फिल्मों मे अपने शानदार अभिनय से हॉलीवुड में एक अलग छाप छोड़ी ।

अपनी बोलती आंखों से अभिनय करने वाले इरफान खान ने बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी चलाया अपना मैजिक

इरफ़ान ने हर किरदार को बनाया खास

साल 2007 में इरफ़ान ने हॉलीवुड फिल्म A Mighty Heart में जीशान काजमी का किरदार निभाया था । उनके इस किरदार को खूब सराहा गया था । इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और धीरे-धीरे उन्होंने हॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली । जहां इरफ़ान ऑस्कर विनर फ़िल्म स्लमडॉग मिलियनर में एक पुलिस अफसर का किरदार निभाकर हर जगह छा गए थे वहीं हॉलीवुड फ़िल्म लाइफ ऑफ पाई में वयस्क पाई का किरदार निभाकर इरफ़ान ने साबित कर दिया था कि क्यों उन्हें प्रतिभाशाली अभिनेता कहा जाता है । वहीं जुरासिक वर्ल्ड में एक वैज्ञानिक के तौर पर उन्होंने अपना जादू दिखाया । टॉम हैंक्स के साथ उनकी फिल्म इन्फर्नो से भी उन्हें खूब तारीफ़ें मिली ।

यह भी पढ़ें : मुंबई में हुआ इरफान खान का अंतिम संस्कार, अंतिम यात्रा में शामिल हो पाए चंद लोग

बॉलीवुड में इरफ़ान ने कई बेहतरीन फ़िल्में दी जिसमें शामिल हैं- मकबूल, द लंच बॉक्स,  हासिल, पान सिंह तोमर, तलवार, पीकू, हिंदी मीडियम और अंग्रेजी मीडियम ।

अपनी डायलॉग डिलीवरी और आंखों से अभिनय की कला में माहिर इरफान के साथ काम करने वाले निर्देशक उनके बारे में कहते हैं कि उनके साथ काम करना किसी अच्छे दोस्त के साथ काम करने जैसा होता था । वह जिंदादिल किरदारों को जितनी खूबसूरती से पर्दे पर उतारते थे उतनी ही खूबसूरती से मायूस किरदारों को भी जिंदा कर देते थे । उनके गुजर जाने के बाद पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर है ।

यह भी पढ़ें : आंखे नम कर देगा इरफान खान का अपने फ़ैंस के लिए आखिरी मैसेज ''हैलो, भाईयो और बहनो, नमस्कार ! मैं इरफान''