हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का आज सुबह 7 जुलाई को निधन हो गया । 98 वर्षीय अभिनेता दिलीप कुमार लंबे समय से बीमार चल रहे थे । आज सुबह 7.30 बजे मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली । दिलीप कुमार को सांस लेने में दिक्कत के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था । दिलीप कुमार के ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर उनके निधन की जानकारी दी गई है । दिलीप कुमार के पारिवारिक मित्र फैजल फारुखी ने भी अभिनेता के ट्विटर से उनके निधन की जानकारी दी । ट्वीट कर उन्होंने लिखा, “बहुत भारी दिल से ये कहना पड़ रहा है कि अब दिलीप साब हमारे बीच नहीं रहे ।” दिलीप कुमार के निधन से बॉलीवुड और देश में शोक की लहर है ।

अस्पताल से दिलीप कुमार की आखिरी झलक के साथ मधुर भंडारकर ने उन्हें भारी मन से दी विदाई

दिलीप कुमार की आखिरी झलक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश की दिग्गज हस्तियों ने दिलीप कुमार के निधन पर शोक व्यक्त किया है और हिंदी सिनेमा के ट्रेजडी किंग को नम आंखों से श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं । वहीं फ़िल्ममेकर मधुर भंडारकर ने भी दिवंगत अभिनेता दिलीज कुमार की आखिरी झलक के साथ उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की । दिलीप कुमार और उनके परिवार के हमेशा करीबी रहे फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ये खबर सुनकर तुरंत अस्पताल पहुंचे और वहां उन्होंने दिवंगत अभिनेता को अपना अंतिम सम्मान दिया । दिलीप कुमार के आखिरी दर्शन कर मधुर भंडाकर खुद को भाग्यशाली मान रहे हैं । उन्होंने अभिनेता की आखिरी झलक सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा, “मुझे महान अभिनेता दिलीप कुमार सर को उनकी अंतिम यात्रा पर श्रद्धांजलि अर्पित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ ।”

60 के करीब फिल्में की

दिलीप कुमार ऐसी शख्सियत थे जो उन्हें कई दूसरे अभिनेताओं से अलग बनाते हैं । उन्हें कई बेहतरीन पुरस्कारों से नवाज़ा गया था । कई सफ़ल फ़िल्में देने के बाद उन्होंने 1976 में पांच साल का ब्रेक भी लिया था । फिर उन्होंने फिल्म क्रांति से वापसी की और उसके बाद शक्ति, मसाल, करमा, सौदागर जैसी फिल्मों में एक बार अपने अभिनय की छाप छोड़ी । उनकी आख़िरी फ़िल्म किला थी ।

दिलीप कुमार ने करीब पांच दशक के करियर में 60 के करीब फिल्में की थीं । 11 दिसंबर, 1922 को ब्रिटिश इंडिया के पेशावर (अब पाकिस्तान में) में जन्मे में दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था । राज कपूर उनके बचपन में ही दोस्त बन गए थे और यहीं से उनका बॉलीवुड में सफ़र शुरू हो गया था । दिलीप कुमार ने साल 1966 में सायरा बानो से शादी की थी, जो खुद भी एक अभिनेत्री थीं । सायरा बानो, दिलीप कुमार से 22 साल छोटी थीं । सायरा बानो के साथ दिलीप कुमार का साथ अंतिम सांस तक बना रहा ।

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था । उन्होंने ज्वार भाटा (1944), अंदाज (1949), आन (1952), देवदास (1955), आजाद (1955), मुगल-ए-आजम (1960), गंगा जमुना (1961), क्रान्ति (1981), कर्मा (1986) और सौदागर (1991) समेत 50 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है । उन्हें बॉलीवुड का ट्रेजडी किंग भी कहा जाता था ।