बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जगदीप का बुधवार को 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया । वह बढ़ती उम्र से होने वाली कई बीमारियों से जूझ रहे थे । 400 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था । साल 1975 में आई अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की मशहूर फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार से जगदीप ने खूब लोकप्रियता हासिल की थी । जगदीप के निधन से पूरे बॉलीवुड में शोक का माहौल है । बॉलीवुड सितारें सोशल मीडिया पर जगदीप को दुखी मन से श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं । हाल ही में बीते जमाने की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख ने जगदीप से जुड़ी कुछ बातें शेयर की ।

जगदीप को याद कर आशा पारेख ने कहा, ‘उनकी एक्टिंग के साथ-साथ उनके हाव-भाव भी देखने लायक होते थे’

आशा पारेख ने जगदीप को फ़िल्मों के जरिए याद किया

जगदीप के साथ काम कर चुकीं अभिनेत्री आशा पारेख ने कहा कि, “एक अभिनेता के रूप में देने के लिए उनके पास बहुत कुछ था । लेकिन उन्होंने खुद को एक कॉमेडियन की तरह पेश किया, ठीक वैसे जैसे मेरे अन्य कोस-स्टार्स, जिनके साथ मैंने फ़िल्में की, जैसे राजेंद्रनाथ इत्यादि ने किया ।”

“आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन जगदीप जी साल 1954 में मेरे को-स्टार थे, जब मैं महज 12 साल की थी । हम दोनों ही चाइल्ड आर्टिस्ट थे । हम दोनों ने बाल कलाकार के रूप में धोबी डॉक्टर नाम की फ़िल्म में साथ काम किया था । इस फ़िल्म को बिमल रॉय द्दारा प्रोड्यूस और फ़ानी मजूमदार द्दारा डायरेक्ट किया गया था ।”

जगदीप और उनकी फ़िल्म धोबी डॉक्टर के बारें में बात करते हुए आशा ने आगे बताया कि, “उन्होंने एक ऐसे बच्चे की भूमिका निभाई थी जिसके साथ बहुत दुराचार हुआ था । मैं उसे ऐसी हालत में नहीं देख सकती थी । मैं फ़िल्म में उनकी साथी बनी थी । उसके बाद मेरा किरदार बड़ा होकर उषा किरण ने निभाया जबकि जगदीपजी का अभि भट्टाचार्य ने निभाया था ।”

यह भी पढ़ें : अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने अपने शोले के को-स्टार जगदीप को याद कर लिखा इमोशनल पोस्ट

इसके कई सालों बाद आशा और जगदीप ने एक और फ़िर साथ में की । इस फ़िल्म के बारें में बात करते हुए आशा ने बताया कि, “वो कालिया फ़िल्म थी, जिसमें मैं अमिताभ बच्चन की भाभी बनी थी । जगदीप जी ने इसमें कैमियो किया था, जो आज भी याद है । जगदीप ने फ़िल्म में एक ऐसा किरदार निभाया था जिसकी आंखों के सामने उसकी कार क्षतिग्रस्त हो जाती है । जगदीप जी का कोई डायलॉग नहीं था । लेकिन उनके हाव-भाव देखने लायक थे ।”