बॉलीवुड की दिग्गज कॉरियोग्राफ़र सरोज खान का शुक्रवार देर रात कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में निधन हो गया । सरोज खान पिछले कई दिनों से मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती थीं । सरोज खान को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था । खबरों के मुताबिक उन्होंने देर रात 1.52 मिनट पर अंतिम सांस ली । पिछले दिनों सरोज की कोविड-19 टेस्ट भी कराया गया जो कि नेगेटिव आया था । कहा जाता है कि सरोज पिछले कई समय से डायबिटीज और इससे संबंधित बीमारियों से जूझ रही थीं ।

गोविंदा ने नम आंखों से सरोज खान को याद करते हुए कहा, “आप जैसे अच्छे गुरुओं की वजह से ही आम आदमी गोविंद से गोविंदा बनता है”

गोविंदा ने सरोज खान को नम आंखों से श्रद्धाजंलि दी

71 वर्षीय सरोज खान ने बॉलीवुड में अपने चार दशक से भी ज्यादा लंबे फ़िल्मी करियर में 2 हजार से अधिक गीतों को कोरियोग्राफ किया । दिग्गज कॉरियोग्राफ़र सरोज के निधन से पूरा बॉलीवुड गमगीन है । बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा ने भी सरोज खान के निधन पर गहरा दुख जताया और सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर अपने दिल की बात कही ।

आम आदमी गोविंद को बनाया गोविंदा

गोविंदा ने इंस्टाग्राम पर अपनी 'मास्टरजी' को श्रद्धाजंलि देते हुए वीडियो शेयर किया और लिखा, “आरआईपी सरोज खान जी, मास्टरजी आपसे हमेशा प्यार करते रहेंगे । गोविंदा ने वीडियो में कहा, “सरोज खान जी आज हमारे बीच नहीं रहीं । मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वह आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें । खुदा से दुआ करता हूं कि वह आपको जन्नत नसीब कराएं ।

मैं आपके साथ वह पहली मुलाकात कभी भूलता नहीं, मैं कह रहा था कि आपसे डांस सीखना चाहता हूं पर मेरे पास पैसे नहीं हैं । और आप बहुत ही प्रेम से कह गईं कि आएंगे तब दे देना । आप जैसे अच्छे सुविचार, सुसभ्य और सुसंगति वाले गुरुओं के माध्यम से ही हम जैसे आम आदमी गोविंद से निकलकर गोविंदा हो पाते हैं । अब ये अल्फाजों में बयां नहीं किया जा सकता ।”

तीन साल की उम्र में शुरू किया था करियर

बता दें कि मात्र तीन साल की उम्र से बतौर बैकग्राउंड डांसर अपना करियर शुरू करने वाली सरोज को 1974 में पहली बार गीता मेरा नाम से बतौर कोरियॉग्राफर फिल्म इंडस्ट्री में ब्रेक मिला था । चार दशक से अधिक के करियर में सरोज को 2 हजार से अधिक गीतों को कोरियोग्राफ करने का श्रेय जाता है । सरोज ने लंबे समय से काम से ब्रेक ले रखा था । बीते साल (2019) उन्होंने वापसी की और मल्टीस्टारर फिल्म कलंक और कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ झांसी में एक-एक गाना कोरियॉग्राफ किया था ।

View this post on Instagram

#Rip Saroj Khan ji ??? Masterji Love you always !!

A post shared by Govinda (@govinda_herono1) on

सरोज ने हिंदी सिनेमा के कई लोकप्रिय गानों को कोरियोग्राफ किया है जैसे- देवदास का डोला रे डोला, माधुरी दीक्षित स्टारर तेजाब फिल्म का गाना एक दो तीन और जब वी मेट फिल्म का ये इश्क हाय जैसे गीतों को उन्होंने ही कोरियोग्राफ किए हैं । वह तीन बार बेस्ट कोरियॉग्रफी के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीत चुकी हैं । यही नहीं उन्होंने कुछ फिल्मों में बतौर राइटर भी काम किया है ।