संजय दत्त बॉलीवुड का वो नाम है जो एक अभिनेता-सुपरस्टार होने के साथ-साथ कानून के साथ खिलवाड़ करने का भी नाम जुड़ गया है । संजय दत्त की जिंदगी भले ही एक हो लेकिन उन्होंने अपनी इस एक जिंदगी में कई सारी जिंदगियों को जीया है । और इसलिए उनकी जिंदगी को अब बड़े पर्दे पर एक फ़िल्म, संजू के रूप में दिखाया जा रहा है । इस फ़िल्म में संजय दत्त की भूमिका रणबीर कपूर ने निभाई है । लेकिन फ़िल्म रिलीज होने से पहले संजय दत्त की जिंदगी को खंगालाती एक किताब ने उनके कई अनकहे राजों पर से पर्दा उठाया है ।

संजय दत्त की उलझी हुई जिंदगी की ये 12 अनसुनी बातें शायद ही कोई जानता होगा

लेखक यासर उस्मान की अनधिकृत पुस्तक 'संजय दत्त: द क्रेजी अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ बॉलीवुड बेड बॉय' संजय दत्त के जीवन के बारे में कुछ दिलचस्प खुलासे करती है जिसने शायद ही कोई अवगत होगा ।

संजय दत्त की जिंदगी के 12 रोचक तथ्य

1. संजय दत्त पहली बार 12 साल की उम्र में बड़े पर्दे पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई थी और वो एक कव्वाली थी जिसका नाम था 'जालिम मेरी शराब में ये क्या मिला दिया' और इसका मुख्य कव्वाल था सुधीर लुथरा ।

Sanjay_Dutt_01

2. रॉकी की शूटिंग करते समय, संजय दत्त ने टीना मुनीम द्वारा उनके ऑफ़र को ठुकराए जाने के बाद टीना के मेंशन के बाहर शूटिंग करना शुरू कर दिया । और संजय के इस गैर जिम्मेदाराना व्हवहार के लिए संजय को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया था ।

Sanjay_Dutt_02

3. जब संजय दत्त 6 साल के थे, तो उन्होंने देखा कि उनके पिता सिगरेट पी रहे थे और ये देखकर संजय भी ऐसा ही करना चाहते थे । सुनील दत्त ने काफ़ी नखरे दिखाने के बाद फ़ैसला किया वे संजय को सिगरेट पीने की अनुमति देंगे लेकिन क्योंकि संजय अभी महज 6 साल का है इसलिए वह सिगरेट को ठीक तरह से पकड़ नहीं पाएगा और उसकी अंगुलियां जल जाएंगी और वह खुद ही सिगरेट पीने की जिद को छोड़ देगा । लेकिन सुनील दत्त यहां गलत साबित हुए, और वह ये देखकर हैरान हो गए कि संजय ने पूरी सिगरेट एक बार में पी ली ।

Sanjay_Dutt_03

4. संजय दत्त के जन्म का नाम 'सुंजय' था ? नवंबर 1 9 5 9 में लोकप्रिय फिल्म और संस्कृति उर्दू पत्रिका शामा ने पाठकों से सुनील दत्त और नरगिस दत्त के बेटे के नाम सुझाए जाने के लिए कहा ।

Sanjay_Dutt_04

5. संजय दत्त एल्फिंस्टन कॉलेज में भर्ती होने के तुरंत बाद अभिनय में शामिल होना चाहते थे क्योंकि वह अध्ययन नहीं करना चाहते थे क्योंकि उन्हें पढ़ाई की तुलना में अभिनय ज्यादा आसान लगता था ।

Sanjay_Dutt_05

 

6. एक बार रॉकी फिल्माने के दौरान, सेट पर एक दर्शक ने टीना, जो उस समय संजय को डेट कर रही थी, को एक अश्लील संकेत दिया । ये देखकर संजय आपे से बाहर हो गए और वह उस आदमी के पास गए और खींच कर लाए और उसके कपड़े फ़ाड़े और उसे अपनी वैनिटी वैन से बांध दिया और करीब एक घंटे तक बिना कपड़ों के उसे रखा ।

Sanjay_Dutt_07

 

7. कर्ज की शूटिंग के दौरान, अफ़वाह फ़ैली की ॠषि कैमरे के पीछे टीना के साथ इंटीमेट हो रहे थे और इस बात ने संजय के गुस्से को जगा दिया और संजय ॠषि को पीटने पर उतारु हो गए । लेकिन शुक्र है ॠषि की मंगेतर और अब वर्तमान पत्नी नीतू कपूर उस म्सय वहां मौजूद थी और उन्होंने संजू को समझाया कि ॠषि और संजय की गर्लफ़्रेंड टीना मुनीम के बीच ऐसा कुछ नहीं है जैसी खबरें फ़ैल रही है ।

Sanjay_Dutt_06

8. संजय दत्त एक बार एलेस्डी ड्रग के इतने नशे में थे कि उन्हें लगा कि उनके पिता-दिग्गज अभिनेता सुनील दत्त के सिर में आग लगी है और वो मदद के लिए चिल्लाए । यह वो समय था जब वो अपनी पहली फ़िल्म रॉकी की शूटिंग कर रहे थे ।

Sanjay_Dutt_08

 

9. नाम फ़िल्म की सफ़लता के बाद, संजय दत्त किमी काटकर के साथ सिरियस रिलेशनशिप में आ गए थे । और ये वो समय था जब वो किमी के कोलाबा फ्लैट पर जाते थे और उन व्यंजनों का लुत्फ़ उठाते थे जो किमी की मां विशेष रूप से उनके लिए पकाती थी ।

Sanjay_Dutt_09

10. संजय को उनके बोर्डिंग स्कूल में एक लड़की [रात में एक लड़की के साथ खेलते हुए ] के साथ पकड़ा गया था और इसके लिए उन्हें उनके टीचर ने पीटा भी था । उनके हेडमास्टर ने उनके गाल पर दो थप्पड़ भी जड़े थे । सजा के रूप में संजय को 15 दिनों के लिए अपने कंधों पर राइफ़ल रखने और कीड़े की तरह रेंगने के लिए कहा गया ।

Sanjay_Dutt_10

11. संजय दत्त को यलगार के दुबई शेड्यूल के दौरान 1993 के विस्फोटों के कथित आरोपी दाऊद इब्राहिम कहकर परिचय कराया गया था ।

संजय दत्त की उलझी हुई जिंदगी की ये 12 अनसुनी बातें शायद ही कोई जानता होगा

12. जब नरगिस दत्त अस्पताल में भर्ती थी, तब संजय बहुत ही बुरी स्थिती में थे और उन्हें अपनी मां को खून देने के लिए अनुमति नहीं दी गई क्योंकि वह लगातार ड्रग्स के प्रभाव में थे ।

संजय दत्त की उलझी हुई जिंदगी की ये 12 अनसुनी बातें शायद ही कोई जानता होगा

यह भी पढ़ें :