डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री की फ़िल्म द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफ़िस पर हर दिन सफ़लता के नए इतिहास रच रही है । नॉन हॉलीडे रिलीज, तमाम विवाद झेलने और बॉक्स ऑफ़िस पर कई फ़िल्मों से मुकाबला करने के बावजूद द कश्मीर फाइल्स एक विजेता बनकर उभरी । द कश्मीर फाइल्स की सुनामी बॉक्स ऑफ़िस पर थमने का नाम नहीं ले रही है । फ़ि्ल्म ने महज 13 दिनों में 200 करोड़ का आंकड़ा छू लिया है । फ़िल्म को मिली इस सफ़लता के बाद डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री फ़ाइल्स सीरिज की अगली फ़िल्म की तैयारी भी शुरू कर दी है ।

द कश्मीर फाइल्स की सुपर सक्सेस के बाद अब डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री बनाएंगे द दिल्ली फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स के बाद आएगी द दिल्ली फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स के बाद विवेक रंजन अग्निहोत्री लेकर आ रहे हैं द दिल्ली फ़ाइल्स जो जीवन के अधिकार पर आधारित होगी । इस बात का खुलासा खुद विवेक रंजन अग्निहोत्री ने अपने हाल ही में दिए इंटरव्यू में किया । विवेक ने कहा, “द कश्मीर फ़ाइल्स के बाद हम द दिल्ली फ़ाइल्स लेकर आ रहे हैं और उसके बाद फाइल्स ट्रायोलॉजी पूरी हो जाएगी । धरती पर कोई शक्ति और कोई भी राशि मुझे फाइल्स को फ्रेंचाइजी में बदलने के लिए राजी नहीं कर सकती है। जो लोग मुझे पहले से जानते हैं, वे जानते होंगे कि मैं वो फिल्में बना रहा हूं जो मैं पिछले दस सालों से बनाना चाहता हूं। 'दर्शक फ्रेंचाइजी के आदी हैं, ऐसे में एक के बाद एक कि्श्त आती है । लेकिन फ़्रैंचाइजी के लिए फ़िल्में नहीं बनाता ।”

द दिल्ली फ़ाइल्स जीवन के अधिकार पर होगी

मतलब अब फ़ाइल्स की कोई फ़िल्म नहीं आएगी ? “ट्रिलजी की योजना एक ट्रिलजी के रूप में बनाई गई थी । एक दिन मैंने लोकतंत्र के तीन स्तंभों सत्य, न्याय और जीवन के बारें में सोचा । फ़ाइल्स का जन्म भी इन्हीं स्तंभों पर हुआ । द ताशकंद फाइल्स सत्य के अधिकार के बारे में थी । द कश्मीर फाइल्स न्याय के अधिकार के बारे में है । द दिल्ली फ़ाइल्स जीवन के अधिकार पर होगी। लोकतंत्र का चौथा स्तंभ दर्शक है। उन्हें तय करने दें कि वे क्या देखना चाहते हैं।"

विवेक रंजन अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी द दिल्ली फ़ाइल्स 1990 में कश्मीर विद्रोह के दौरान कश्मीरी पंडितों के जीवन पर आधारित है । फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है, जो कश्मीरी पंडित समुदाय के कश्मीर नरसंहार की पहली पीढ़ी के पीड़ितों के वीडियो इंटरव्यू पर आधारित है । 'द कश्मीर फाइल्स को विवेक अग्निहोत्री ने लिखा और डायरेक्ट किया है । यह फ़िल्म कई हिट फ़िल्मों को पीछे छोड़ते हुए एक विजेता बनकर उभरी है । फ़िल्म की सफ़लता को देखते हुए अब मेकर्स इसे तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में भी डब करने जा रहे है । कई राज्यों में फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है । कश्मीरी पंडितों के दर्द को बयां करती द कश्मीर फाइल्स में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी, दर्शन कुमार ने अहम भूमिका निभाई है ।