बॉलीवुड अभिनेता सैफ़ अली खान ने 16 अगस्त को अपना 50वां जन्मदिन अपनी फ़ैमिली के साथ सेलिब्रेट किया । जहां उम्र के 50वें पड़ाव पर पहुंचकर सैफ़ अली खान ने अपनी लाइफ़ से काफ़ी कुछ सीखा वहीं उनका लाडला बेटा तैमूर अली खान भी कुछ कम नहीं है । तैमूर ने मौजूदा परिस्थिती को देखते हुए खुद को ढाल लिया है । इस बारे में बात करते हुए सैफ़ अली खान ने कहा कि, “यह देखना बहुत हैरानी भरा होता है कि बच्चे कैसे मुश्किल से मुश्किल परिस्थिती में खुद को ढाल लेते हैं । तैमूर भी बस घर के अंदर ही इधर से उधर घूमता रहता है । गनीमत है कि वह फ़र्नीचर से नहीं टकराता, जबकि हमारा घर छोटा है । कई माता-पिताओं ने हमसे कहा कि हमें हमारे घर का फ़र्नीचर हटा देना चाहिए क्योंकि हमारे घर में छोटा बच्चा है । लेकिन सौभाग्य से हमें तैमूर के साथ कभी भी यह समस्या नहीं हुई ।”

सैफ़ अली खान ने बताया तैमूर अली खान का ड्रीम, ‘उसे क्रिकेटर और एक्टर नहीं बनना, वह तो भगवान राम बनना चाहता है’

सैफ़ अली खान ने बताया तैमूर अली खान का ड्रीम

बातचीत के दौरान सैफ़ से पूछा कि, क्या तैमूर बड़ा होकर अपने मम्मी-पापा की तरह एक्टर बनना चाहता है या अपने दादाजी की तरह एक क्रिकेटर बनना चाहता है ? इस पर सैफ़ ने बताया कि “उसे क्रिकेट में जरा भी दिलचस्पी नहीं है । मेरे बड़े बेटे इब्राहिम को क्रिकेट में काफ़ी दिलचस्पी है । मैंने कई बार तैमूर के हाथ में बैट थमाने की कोशिश की लेकिन उसने लेने से ही इंकार कर दिया । तैमूर को कला में काफ़ी दिलचस्पी है । उसे ड्रॉइंग, पेंटिंग्स और सिगिंग करना बहुत अच्छा लगता है । वह कई तरह के चेहरे बनाता है । इन दिनों वह भगवान राम बनना चाहता है । उसे भगवान राम की तरह ड्रेस-अप करना और हाथ में तीर-कमान लेना बहुत अच्छा लगता है ।”

हम कड़ी मेहनत करते हैं

जब मैंने सैफ़ से पूछा कि वह इन दिनों चल रही नेपोटिज्म बहस पर कुछ कहने को कहा तो उन्होंने इस पर कहा कि, “मुझे नहीं लगता कि मैं इस बहस पर कोई टिप्पणी कर सकता हूं । मैंने काफ़ी मेहनत की है और सिर झुकाकर काम किया । जाहिरतौर पर मैं स्टार किड हूं । हम सभी सोचते हैं कि हम कड़ी मेहनत करते हैं । लेकिन कुछ यह कठिन है । इसलिए बहस के लिए ये मुद्दा बहस अन्य लोगों के लिए छोड़ देना चाहिए । मुझे लगता है कि फिल्म उद्योग भी लोकतांत्रिक और गुणात्मक है । लेकिन निश्चित रूप से यहां भी कभी-कभी भ्रष्ट प्रभाव देखने को मिलते हैं ।”

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन में करीना कपूर खान को याद आया अपना फ़ैमिली वेकेशन, Throwback फ़ोटो शेयर कर दिखाया बोल्ड बिकिनी लुक

अपनी जिंदगी के इस पड़ाव पर, सैफ़ केवल भाग्य के भरोसे चलना चाहते हैं । “फ़ैमिली और दोस्तों के साथ कुकिंग, वर्किंग, शराब पीना जैसे कामों को करते हुए मैं अपनी जिंदगी से खुश हूं । कुछ क्रिएटिव काम करता हूं । इन सबके के अलावा फ़िजूल की बातें मेरे लिए कोई मायने नहीं रखती ।”