पिछले कई सालों से भारतीय टेलीविजन पर बच्चों के लिए कई सारे प्रोग्राम प्रसारित किए जा रहे हैं । ये रिएल्टी शो प्रतिभाशाली बच्चों को अपना हुनर दिखाने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म देते हैं, और उनसे से कुछ शो हैं 'सा रे गा मा पा लिटिल चैम्प्स', 'सबसे बड़ा कलाकार', 'इंडियन आइडिल जूनियर', 'सुपर डांसर', 'डीआईडी लिटिल मास्टर्स', 'जूनियर मास्टरशेफ़ इंडिया' इत्यादि । इन शो ने भले ही टीआरपी में बाजी मार ली हो लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि ये सभी शो बच्चों पर ईनाम जीतने के लिए काफ़ी प्रेशर डालते हैं । इसलिए बॉलिवुड फिल्म डायरेक्टर शूजित सिरकार किड्स रियलिटी शोज पर प्रतिबंध लगवाना चाहते है ।

फिल्मकार शूजित सिरकार ने इस तरह के शो पर चिंता जाहिर करते हुए बताया कि ये सब शो बच्चों पर कितना दबाव डाल रहे हैं । बुधवार के दिन, उन्होंने बच्चों से जुड़े शो पर प्रतिबंध लगाने के लिए अधिकारियों से आग्रह किया । सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए उन्होंने कहा कि, 'बच्चों से जुड़े सभी रिएल्टी शो को तत्काल प्रभाव से बंद करने के लिए अधिकारियों से विनम्र अनुरोध किया । क्योंकि ये सब शो से बच्चें भावनात्मक रूप से टूट जाते है और उनकी मासूमियत खत्म हो जाती है ।”

इस साल की शुरूआत में शूजित सिरकार ने अपनी शॉर्ट फ़िल्म द प्रेशर में परीक्षा के सत्र के दौरान आने वाले दबाव से ग्रसित बच्चों के मुद्दे को दिखाया था ।

शूजित ने हाल ही में एक शॉर्ट फिल्म बनाई रिलिज द प्रेशर, जिसमें उन्होंने एग्जाम से पहले बच्चों पर पड़ने वालें प्रेशर पर जोर दिया है ।