बॉलीवुड के सबसे आदर्श कपल माने जाने वाले शाहरुख खान और गौरी खान सभी के लिए एक प्रेरणा हैं । शाहरुख और गौरी ने जिंदगी के हर ऊंचे-नीचे पड़ाव पर एक-दूसरे को सपोर्ट किया है । हाल ही में गौरी खान ने अपनी नई कॉफी टेबल बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की । इस इवेंट में शाहरुख खान अपनी पत्नी गौरी को फ़ुल सपोर्ट करते हुए दिखाई दिए । इस दौरान शाहरुख ने बताया कि गौरी ने अपनी इंटीरियर डिजाइनिंग की जर्नी कैसे शुरू की । देश के सबसे चर्चित बंगलेमन्नतमें रहने वाले शाहरुख ने यह भी बताया कि शुरुआत में उनके पास इस घर को डिज़ाइन करने के लिए पैसे नहीं थे ।

‘मन्नत’ ख़रीदने के बाद शाहरुख खान के पास नहीं बचे थे घर को रेनोवेट कराने के पैसे, ‘डिज़ाइनर के लंच से कम थी मेरी सैलरी’ ; टूटा फूटा मन्नत फिर कैसे बना 200 करोड़ रू का लेविश बंगला ? शाहरुख ने गौरी खान के साथ शेयर की इंस्पायरिंग जर्नी

शाहरुख खान और गौरी खान

लॉन्च इवेंट पर शाहरुख ने बताया कि गौरी खान की इंटीरियर डिजाइनर के रूप में शुरुआत उनके घरमन्नतसे हुई थी । शाहरुख ने बताया, “जब हमने घर खरीदा तो हमें बहुत पसंद आया । लेकिन यह हमारी पहुंच से दूर था । लेकिन दिल्ली से था तो सोचा नहीं था कि मुंबई में अपार्टमेंट्स तो बंगले से भी महंगे होते हैं । इस बंगले से पहले हम ताज लेंड्स एंड के सामने वाले एक एक घर में रहते थे । वह मेरे डायरेक्टर का घर था । उन्होंने हमें वह घर रहने के लिए दिया और कहा कि जब तक हम फिल्म बना रहे हैं, तुम इसमें रह सकते हो । हमारे पास ज्यादा पैसे नहीं थे और जब पैसे आए तो हमने बंगला खरीद लिया ।

शाहरुख ने आगे कहा, “लेकिन खरीदने के बाद भी बंगला हमारी पहुंच से दूर था । खरीदना एक अलग बात है, लेकिन यह टूटी हालत में था कि इसमें लगाने के लिए और पैसों की जरूरत थी । हमारे पास पैसे नहीं थे कि इसे फर्निश करवा सकें । फिर हमने डिजाइनर बुलाया, लेकिन उसने इतना खर्चा बता दिया कि तब मेरी सैलरी भी इतनी नहीं थी । डिज़ाइनर ने जो हमें लंच में परोसा वो मेरी महीने की सैलेरी से ज्यादा था । तब मैंने गौरी की हेल्प ली । मैंने गौरी से कहा कि तुम्हारे अंदर कलाकारी है तो तुम क्यों नहीं डिजाइनर बन जातीं ? तो इस तरह मन्नत की डिजाइनिंग शुरू हुई । हम जो भी पैसे कमाते वो मन्नत के लिए सामान खरीदने में लगा देते ।

शाहरुख ने अंत में बताया की कैसे दोनों ने थोड़ा थोड़ा पैसा जोड़कर अपने घर मन्नत को लेविश बनाने में लगा दिया । मुंबई में 27 हज़ार स्क्वॉयर फ़ीट एरिया में फैला मन्नत इंडिया के महँगे घरों में से एक है ।

शाहरुख ने यह भी कहा, “असल में हमारे परिवार में हर किसी में थोड़ी-थोड़ी क्रिएटिविटी है । शुरुआत में हम लोग मुंबई में सेटल होने में काफी बिजी थे । फिर मेरा जो पेशा था, उसकी वजह से नॉर्मल लाइफ जीने और बच्चों की परवरिश के बीच ये ध्यान ही नहीं रहा कि गौरी का कोई पैशन था । लेकिन यह बुक मेरे ख्याल से उस सबके लिए है । यह उन लोगों के लिए है जो जिंदगी में कुछ चीजें मिस कर जाते हैं या उनके हाथ से निकल जाती हैं ।