बॉलीवुड के अभिनय सम्राट और ट्रेजडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार अब हमारे बीच नहीं है । बुधवार 7 जुलाई को सुबह करीब 7.30 बजे दिलीप कुमार का निधन हो गया । दिलीप कुमार के निधन से हिंदी सिनेमा की एक सदी का अंत हुआ है । लोग अपने लेजेंडरी अभिनेता को याद करके नम आंखों से उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं । बॉलीवुड के सबसे चमकदार सितारे कहे जाने वाले दिलीप कुमार के साथ काम करने का हर कलाकार का सपना रहा । जहां फ़ैंस हिंदी सिनेमा के तीन दिग्गजों_ दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान को एक साथ एक स्क्रीन पर देखना चाहते थे वहीं फ़िल्मी दुनिया में भी कई फ़िल्ममेकर्स ने इन तीनों अभिनेताओं को एक साथ एक फ़िल्म में लाने की काफ़ी कवायदें की गई थी ।

दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान के साथ इस वॉर ड्रामा फ़िल्म को बनाना चाहते थे सुभाष घई, लेकिन अब यह ख्वाहिश अधूरी रह गई

दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान

उन्हीं फ़िल्ममेकर्स में से एक थे सुभाष घई जिसने दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान को एक साथ एक फ़िल्म में लाने के लिए एक फ़िल्म प्लान की थी, जिसका नाम था मदरलैंड । दरअसल फ़िल्ममेकर सुभाष घई ने मदरलैंड नाम की एक फ़िल्म बनाने की प्लानिंग थी, जिसमें उन्होंने तीनों पीढ़ियों के सुपरस्टार्स को लेने की सोची थी । यह एक वॉर ड्रामा थी जिसमें दिलीप कुमार, अमिताभ और शाहरुख को एक साथ लाने का विचार था । यादें (2001) खत्म करने के बाद सुभाष घई ने तीनों सुपरस्टार्स के साथ मदरलैंड को 2003 में शुरू करने का विचार था । फ़िल्म की स्क्रिप्ट भी तैयार थी । इस फ़िल्म के लिए सुभाष घई ऐश्वर्या राय बच्चन, प्रीति जिंटा और महिमा चौधरी को कास्ट करना चाहते थे ।

शाहरुख ने किया इंकार

तो फ़िर ऐसा क्या हुआ जो ये फ़िल्म बन नहीं पाई । 2017 की एक रिपोर्ट में सुभाष घई के बयान के मुताबिक, उनकी फ़िल्म मदरलैंड इसलिए नहीं बन पाई क्योंकि इस फ़िल्म को करने से शाहरुख खान ने इंकार कर दिया था । सुभाष घई ने खुलासा किया कि शाहरुख को उस समय लगा कि फ़िल्म में कई सारे किरदार हैं और वह कोई सोलो फ़िल्म करना चाहते थे । इसलिए उन्होंने इसे करने से इंकार कर दिया । शाहरुख के इंकार के बाद यह फ़िल्म कभी नहीं बन पाई और हमेशा-हमेशा के लिए ठंडे बस्ते में चली गई ।

यदि यह फ़िल्म बनती तो निश्चितरूप से एक ब्लॉकबस्टर साबित होती । लेकिन दुख की बात है कि अब ये संभव नहीं हो पाएगा और फ़ैंस की दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन और शाहरुख को एक साथ एक फ़िल्म में देखने की इच्छा भी अधूरी रह गई ।

वैसे फ़िल्म में न सही लेकिन मैगजीन फ़िल्मफ़ेयर के 2011 के अंक के कवर पेज पर बॉलीवुड के तीनों सुपरस्टार्स- दिलीप कुमार, अमिताभ और शाहरुख एक साथ नजर आए ।