आर बाल्की द्वारा निर्देशित सनी देओल, दुलकर सलमान, पूजा भट्ट और श्रेया धनवंतरी स्टारर साइकोपैथ थ्रिलर फ़िल्म चुप 23 सितंबर, 2022 को रिलीज़ होगी । जब से चुप का ट्रेलर रिलीज हुआ है तब से आर बाल्कि एक बार फ़िर चर्चा में आ गए हैं कि वह भारतीय सिनेमा के सबसे इनोवेटिव और एनटरप्राइजिंग फ़िल्ममेकर्स में से एक हैं । वह कुछ नया करने से कभी नहीं घबराते और इसकी झलक उनकी फ़िल्मों में भी साफ़-साफ़ देखने को मिलती है । चीनी कम से लेकर शमिताभ तक, आर बाल्कि ने अपनी फ़िल्मों में कुछ अलग हटकर दिखाया । जल्द रिलीज होने वाली चुप भी इससे अलग नहीं है ।

‘चुप इस मुद्दे को दर्शाती है कि कैसे निगेटिव रिव्यूज किसी फ़िल्म को प्रभावित कर देते हैं’, डायरेक्टर आर बाल्कि की चुप फ़िल्म क्रिटिक्स के एंगल को दर्शाती है

आर बाल्कि की चुप

बाल्कि ने कहा, “चुनौती थी, कि कुछ बिल्कुल अलग करना है । मुझे खुद को और दर्शकों को सरप्राइज देना पसंद है ।” चुप का उद्देश्य असल में उस मुद्दे को उठाना है जिसमें फ़िल्म की आलोचना कैसे सिनेमा या अभिनेता को प्रभावित करती है । इस मुद्दे पर फ़िल्म बनाने का विचार बाल्की के मन में तब आया जब उनकी पहली फिल्म चीनी कम को कुछ आलोचकों ने अच्छे रिव्यूज नहीं दिए थे । लेकिन बाद में यह फ़िल्म एक कल्ट क्लासिक साबित हुई ।

“केवल मेरी फिल्म ही क्यों ? गुरु दत्त की कागज के फूल, के आसिफ की मुगल-ए-आजम, वी शांताराम की झनक झनक पायल बाजे और रमेश सिप्पी की शोले जैसी क्लासिक्स को फ़िल्म आलोचकों ने अच्छे रिव्यूज नहीं दिए । मेरी फिल्म चुप भी इसी बात को दर्शाती है कि कैसे निगेटिव रिव्यूज किसी फ़िल्म को प्रभावित करती है ।” बाल्कि ने कहा ।

चुप आर बाल्की द्वारा निर्देशित और राकेश झुनझुनवाला, अनिल नायडू, डॉ. जयंतीलाल गड़ा (पेन स्टूडियो) और गौरी शिंदे द्वारा निर्मित है । मूल कहानी आर बाल्की की है, पटकथा और संवाद आर बाल्की, समीक्षक से लेखक बने राजा सेन और ऋषि विरमानी द्वारा सह-लिखित हैं ।