6 फ़रवरी 2022 को स्वर साम्राज्ञी भारत रत्न लता मंगेशकर का निधन हो गया । 92 वर्षीय लता मंगेशकर के निधन से पूरे देश में शोक की लहर है । लता मंगेशकर को अंतिम विदाई देने के लिए तमाम बड़े नेताओं सहित फिल्मी दुनिया के दिग्गज कलाकार भी पहुंचे । मुंबई के शिवाजी पार्क में लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार किया गया जिसमें शाहरुख खान भी शामिल हुए । शाहरुख खान यहां अपनी मैनेजर पूजा डडलानी के साथ पहुंचे थे । अंतिम संस्कार से पहले मनोरंजन और राजनीति जगत के तमाम लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी । इस दौरान शाहरुख खान ने भी नम आंखों से अपनी प्यारी लता दीदी को श्रद्धांजलि दी । लेकिन इस दौरान शाहरुख खान को कुछ लोगों ने ट्रोल कर दिया ।

लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में शाहरुख खान ने दुआ पढ़कर फ़ूंक मारी, ये है इसके पीछे की इस्लामिक परंपरा

शाहरुख खान ने पढ़ी थी दुआ

शाहरुख अपनी मैनेजर पूजा डडलानी के साथ लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देने मंच पर चढ़े । शाहरुख ने खड़े होकर लता दीदी की आत्मा की शांति के लिए दुआ पढ़ी और फिर अपना मास्क नीचे हटाकर झुककर उनके पार्थिव शरीर पर फूंक मारी और हाथ जोड़कर नमन भी किया । लेकिन शाहरुख के इस तरीके पर लोगों ने सवाल उठाना शुरू कर दिया । कई लोग उसे थूकना समझने लग गए । और इसलिए सोशल मीडिया पर कुछ लोग शाहरूख को ट्रोल करने लगे । कुछ लोग फूंक को 'थूकना' बताकर भी सवाल कर रहे हैं ।

इस्लाम में ऐसा बुरी शक्तियों को दूर करने के लिए किया जाता है

'फूंक मारने' को 'थूकना' बताकर एक नई बहस शुरू हो गई है । इस बहस के बीच सवाल ये है कि आखिर शाहरुख ने जो किया वो क्या था ? इस्लामिक नजरिए से समझें, तो दुआ का ये तरीका बड़ा आम है । इस्लाम में ऐसा बुरी शक्तियों को दूर करने के लिए दुआ पढ़ने के बाद किया जाता है । इस्लामिक नजरिए से समझें, तो दुआ का ये तरीका बड़ा आम है । हमने-आपने भी मस्जिदों या दरगाहों पर ऐसे दृश्य देखे होंगे जब कोई मां-बाप अपने बच्चे के लिए मुफ्ती या मौलाना से दुआ करा रहे होते हैं, वो दुआ करते हैं और फिर बच्चे के ऊपर फूंक मारते हैं ।

बता दें कि शाहरुख का ये वीडियो शेयर करते हुए बीजेपी नेता अरुण यादव ने सवाल किया और पूछा कि क्या इसने थूका ? हरियाणा बीजेपी के आईटी एंड सोशल मीडिया हेड अरुण यादव का ये ट्वीट मिनटों में वायरल हो गया और तमाम सेलेब्स ने उन्हें आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया ।