खेल और फिटनेस शुरू से ही साथ-साथ चले हैं और बॉलीवुड में हमारे कुछ फिटनेस प्रेमी हैं, जो वास्तविक जीवन में खेल के शौकीन रहे हैं । और खेल में उनकी भागीदारी सिर्फ जुनून पर नहीं रुकी; उन्होंने अपने देश और राज्य का भी प्रतिनिधित्व किया है । फिल्म उद्योग बहुआयामी प्रतिभाओं से भरा हुआ है और इन खेल प्रेमियों के इस स्पोर्टी अतीत ने उन्हें उस अनुशासन और दृढ़ संकल्प को बनाए रोकने में मदद की है । जैसा कि भारत 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाता है, यहां कुछ अभिनेता और उनके पसंदीदा खेल हैं जिनका वे अपने कम उम्र से पालन कर रहे हैं ।

दीपिका पादुकोण

ac090225-a769-4623-9dc5-841378d26096

फिटनेस और खेल लगभग दीपिका पादुकोण के पर्यायवाची हैं । राष्ट्रीय स्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी, दीपिका का खेल के प्रति लगाव काफी स्पष्ट है। और क्यों नहीं, वह प्रकाश पादुकोण की बेटी होने के नाते, जो भारत के बैडमिंटन के दिग्गजों में से एक है, यह खेल उनके DNA में चलता है। दीपिका के साथ फ्रेंडली मैच खेल चुकीं बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का मानना है कि उनका बैडमिंटन में अच्छा करियर होता।

रणबीर कपूर

a5dd322c-3583-4740-8b7e-9e210c27f2e2

फुटबॉल के लिए रणबीर कपूर के प्यार के बारे में न केवल उनके प्रशंसकों ने बल्कि खुद भी खूब बयां किया है। रणबीर ने जर्सी नंबर 8 को कूलर और फुटबॉल को एक हॉट स्पोर्ट के रूप में बनाया। अभिनेता ने अपनी टीम ऑल स्टार्स फुटबॉल क्लब, जिसे ASFC के नाम से भी जाना जाता है, के लिए कई फ्रेंडली मैच खेले हैं। फुटबॉल के प्रति उनका लगाव बचपन से ही रहा है और वह स्कूल की फुटबॉल टीम का भी हिस्सा थे।

कार्तिक आर्यन

313ae08d-ab4a-40d2-b7b4-575396570dfb

ऑल स्टार्स फुटबॉल क्लब, जिसे ASFC के नाम से भी जाना जाता है, यह वो फुटबॉल मैच है जहां आप अपने पसंदीदा सितारों को सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मूड में देख सकते हैं। और कार्तिक आर्यन, जो कि टीम का हिस्सा भी है, को सबसे ज़्यादा जयकारे मिलते हैं। अभिनेता ने खुलासा किया है कि खेल के प्रति उनका प्यार स्कूल से शुरू हुआ था। उन्हें खेलों का इतना शौक था कि वह अपने दोस्तों के साथ फुटबॉल खेलने के लिए क्लास बंक कर देते थे। उन्होंने एक बार खुलासा किया था कि उनकी पसंदीदा टीम रियल मैड्रिड है।

सैयामी खेर

ec76fc84-172a-48ce-a0f0-cf20a8e8cb26

नेचुरल ब्यूटी सैयामी खेर हमेशा से टेनिस ग्रैंड स्लैम में नियमित रूप से फॉलो करती रही हैं । रोजर फेडरर के साथ उनकी तस्वीरों ने कई टेनिस प्रेमियों को उनसे जलन का अनुभव कराया है । लेकिन सैयामी का खेल से जुड़ाव सिर्फ टेनिस तक ही सीमित नहीं है । उन्होंने महाराष्ट्र के लिए स्कूल स्तर पर क्रिकेट खेला है और राष्ट्रीय टीम चयन में जगह बनाई है, लेकिन इसके बजाय बैडमिंटन राज्य चैंपियनशिप का विकल्प चुना । दिलचस्प बात यह है कि सैयामी आर बाल्की की अगली फिल्म घूमर में एक क्रिकेटर की भूमिका निभा रही हैं । वह एक पेशेवर धावक भी है और प्रमुख स्प्रिंटिंग कार्यक्रमों में भाग लेने का कोई भी अवसर छोड़ती है। सैयामी न्यूजीलैंड में आयरनमैन 70.3 दौड़ की चुनौती ले रही है और इसके लिए अपना प्रशिक्षण पहले ही शुरू कर चुका है।

अपारशक्ति खुराना

0bdd34a1-1d6f-40cd-b0f0-79e08a08731c

अपारशक्ति ने एक अभिनेता के रूप में सिल्वर स्क्रीन पर अपनी काबिलियत साबित की है । उनके द्वारा निभाई गई कुछ भूमिकाओं की कल्पना किसी और अभिनेता द्वार नही की जा सकती। लेकिन बड़ा नाम बनने से पहले वह एक पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी थे। वह हरियाणा अंडर -19 क्रिकेट टीम के कप्तान थे और विभिन्न टूर्नामेंटों में राज्य का प्रतिनिधित्व करते थे। वह सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, ऑल स्टार्स फुटबॉल क्लब के लिए भी खेलते हैं। पेशेवर रूप से भी, अभिनेता को उनके खेल को प्रति रुचि रखने के कारण उन्हे अल्टीमेट खो खो 2022 सीजन 1 की मेज़बानी के लिए चुना गया है।

तापसी पन्नू

57549a89-e34b-4e1b-b875-27b7d06c83af

तापसी पन्नू ने हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज की भूमिका निभाई है, और अभिनेता ने खेल के प्रति अपने प्यार के बारे में विस्तार से बात की है। लेकिन उनके बारे में यह बात कम ही जानी जाती है कि वह स्क्वाश खेलने में काफी पारंगत है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि स्क्वाश न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहने का उनका तरीका है। उन्हें अपनी फिल्म रश्मि रॉकेट में एक धावक की भूमिका निभाते हुए भी देखा गया था।

साकिब सलीम

c6ef571d-1d79-4775-b90e-ebf0f4f2c097

साकिब सलीम 83 में मोहिंदर अमरनाथ के रूप में बेहद आश्वस्त हैं, जो भारतीय क्रिकेट टीम की पहली विश्व कप जीत पर आधारित फिल्म है। जबकि कई लोग सोच सकते हैं कि यह उनका अभिनय कौशल है, जो सच भी है, उन्हें क्रिकेट खेलना भी पसंद है। अभिनेता का क्रिकेटिंग कनेक्शन है जो उनके स्कूल के दिनों से है। अभिनेता ने खुलासा किया था कि वह हमेशा एक क्रिकेटर बनना चाहते थे और जब वे 12 साल के थे, तब उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ क्रिकेट खेला था। अभिनेता ने फिल्म ढिशूम में एक क्रिकेटर की भूमिका भी निभाई।

लीसा हेडन

2304ee5c-e16c-4af7-9937-2dd9acc57bc1

जबकि बहुत से लोग क्रिकेट और फुटबॉल में हैं, लिसा हेडन को चीज़ों को अलग तरह से करना पसंद है। नेचुरल ब्यूटी सर्फिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स में रुचि रखती है। हाल ही में वह अपनी टोन्ड बॉडी को फ्लॉन्ट करते हुए सर्फिंग करती नज़र आई थी। यह पहली बार नहीं है जब मॉडल से अभिनेता बने सर्फिंग करते हुए देखा गया है। भारत में रहते हुए लीसा सर्फिंग के लिए पांडिचेरी जाती नज़र आती रही हैं।