बीते जमाने की दिग्ग्ज बॉलिवुड अभिनेत्री कुमकुम का 86 वर्ष की उम्र में 28 जुलाई 2020 को निधन हो गया । कुमकुम ने मदर इंडिया, प्यासा, नया दौर जैसी बहुत सी लोकप्रिय फिल्मों में काम किया था । कुमकुम ने काफ़ी समय पहले ही फ़िल्मों को अलविदा कह दिया था । अपने फ़िल्मी सफ़र के दौरान कुमकुम ने दिलीप कुमार की फ़िल्म कोहिनूर में एक डांस नंबर किया था जिसके बोल थे ‘मधुबन में राधिका नाचे रे’ जबकि गाने में दिलीप कुमार भी सितार बजाते हुए नजर आए । 1963 में उन्होंने सुजीत कुमार के साथ पहली भोजपुरी फिल्म गंगा मइया तोहे पियरी चढइबो में अभिनय किया था जिसने रिकॉर्ड्स से इतिहास रच दिया था ।

गोविंदा के बहुत करीब थी अभिनेत्री कुमकुम, ऐसा था दोनों का रिश्ता

कुमकुम का अभिनेता गोविंदा से करीबी रिश्ता था

कुमकुम के निर्माता रामानंद सागर के साथ काफ़ी करीबी संबंध थे जिसके चलते उन्हें सागर की फ़िल्में जैसे- आंखे, ललकार, गीत और जलते बदन में अहम भूमिका निभाने को मिली । इन फ़िल्मों ने कुमकुम के फ़िल्मी करियर को एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया था । लेकिन इतने पर भी कुमकुम को लीडिंग एक्ट्रेस के तौर पर नहीं पहचाना गया । उनकी लास्ट यादगार फ़िल्म थी आन बान, जिसमें उन्होंने प्राण की मिस्ट्रेस बनकर शानदार प्रदर्शन किया था । इतना ही नहीं उन्हें इस फ़िल्म से बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था ।

इसके बाद कुमकुम ने मनोरंजन जगत से खुद को अलग-थलग कर लिया । लेकिन उनका अभिनेता गोविंदा के साथ काफ़ी करीबी रिश्ता रहा । गोविंदा उनके लिए उनके बेटे के समान रहे । असल में गोविंदा की खुद की मां निर्मला देवी, अभिनेत्री कुमकुम की सौतेली बहन थी । और एक बार गोविंदा ने मुझे बताया था कि जब वह छोटे थे तब कुमकुम ने भी उन्हें मां का दूध पिलाया था ।

कुमकुम का फ़िल्ममेकर आशुतोष गोवारिकर के साथ भी एक अलग कनेक्शन रहा । गोवारिकर उसी बंगले में रहते हैं जिसे पहले कुमकुम ने अपने लिए खरीदा था । इसलिए इस बंगले का नाम अभी तक कुमकुम विला है । कुमकुम की बेटी अंदलीब खान ने गोवारिकर की सुपरहिट फ़िल्म जोधा अकबर में एक छोटा सा रोल निभाया था ।