पिछले 4 महीनों से फ़िल्म इंडस्ट्री पर लगातार निशाना साधा जा रहा था । कुछ मीडिया हाउस द्दारा बॉलीवुड इंडस्ट्री की छवि को खराब तरीके से दिखाया जा रहा था । जिसके खिलाफ़ पूरा बॉलीवुड एकजुट हुआ नतीजतन कुल 38 (34 प्रोडक्शन हाउसेज और 4 संस्थान) ने बॉलीवुड की छवि खराब करने के लिए 2 मीडिया हाउस को निशाने पर लिया और उनके खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की । इस बारें में हाल ही में एक ऐसे निर्माता-निर्देशक, जिसने हाल के दिनों में कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी, ने अपना नाम न छापने की शर्त पर अंदर की जानकारी दी ।

बॉलीवुड में कैसे बनी दो न्यूज चैनल्स के खिलाफ़ कानूनी एक्शन लेने की पूरी रणनीति, जानिए अंदर की पूरी खबर

बॉलीवुड सितारों को एकजुट करना आसान नहीं था

फ़िल्ममेकर ने कहा, “अभी के लिए हम सभी ने इस मुकदमे के बारे में पूरी तरह से चुप रहने का फैसला किया है । असल में हम इस कानूनी कार्यवाई की तैयारी एक महीने से कर रहे थे । और अब चूंकि ये मुकदमा दायर हो चुका है ऐसे में हम सभी अगले कदम तक सभी मीडिया इंट्रेक्शन से दूर रहना चाहते हैं ।”

तो आपका अगला कदम क्या होगा ? “यही तो प्रोब्लम है जिसके बारें में हमने अभी तक कुछ नहीं सोचा । कोर्ट में याचिका दायर करने के बाद हमने मिलकर वीडियो कॉन्फ्रेंस पर इसके अगले कदम को लेकर कुछ प्लान नहीं किया । सच कहूं तो हमने बिना सोचे-विचार ये याचिका दायर कर दी थी । और अब इसके अगले कदम के लिए हम आने वाले हफ़्तों में वर्चुअल मीटिंग करेंगे ।”

ऐसा क्या हुआ जिसकी वजह से आपने टाइम्स नाउ और रिपब्लिक टीवी के खिलाफ़ कानूनी एक्शन ले लिया ? इस बारें में फ़िल्ममेकर ने कहा कि, “यह कुछ समय से चल रहा था लेकिन हमने सोचा कि समय के साथ ये लोग बॉलीवुड के खिलाफ़ अपशब्द बोलना बंद कर देंगे । मेरा मतलब है कि कब तक हमारे ऊपर कीचड़ उछालोगे ? कभी तो थक जाओगे । लेकिन नहीं ऐसा हुआ नहीं । इन दो न्यूज चैनल्स के न्यूज एंकर बिना थके चिल्लाते रहे । लेकिन धीरे-धीरे ये अपशब्द पर्सनल होते गए और करण जौहर और सलमान खान जैसे लोगों पर खुले तौर पर निशाना साधा जाने लगा । फ़िर हमने फ़ैसला किया कि बस अब बहुत हो गया ।”

यह मुकदमा दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर किया गया था क्योंकि वहाँ कार्यवाही शीघ्र की जाती है । फ़िल्ममेकर ने आगे कहा कि, “इससे पहले कि ये न्यूज चैनल्स अपनी पावर का यूज कर हमें चुप कर दें, हमें जल्द से जल्द कोई कदम उठाना है ।”

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड की छवि खराब करने वाले दो न्यूज चैनल्स के खिलाफ़ कानूनी एक्शन लेने का आईडिया असल में फरहान अख्तर का था

फ़िल्ममेकर ने आगे बताया कि ए-लिस्टर्स बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को इस कानूनी प्रक्रिया का हिस्सा बनना आसान नहीं था । “इस मुकदमे के लिए हमें फ़िल्म इंडस्ट्री के कुछ नामी-गिरामी लोगों को शामिल करने की जरूरत थी जैसे तीनों खान- शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान । इन सभी को मनाना आसान नहीं था । सभी के अपने अलग इचार होते हैं दिलचस्पी होती है । इसके अलावा हमें अक्षय कुमार और अजय देवगन को इस मुहिम में शामिल करने के लिए यह विश्वास दिलाना जरुरी हो गया था कि यह कानूनी मुकदमा सरकार विरोधी नहीं है, और हमारा मुकदमा किसी भी तरह से सरकार के लिए चुनौती भी नहीं था । अंत में सभी लोग मुकदमे का हिस्सा बनने को तैयार हो गए । हम पहले कभी किसी मुद्दे पर इतने एकजुट नहीं हुए ।”