अमिताभ बच्चन आज यानि 11 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं । अमिताभ के 80वें जन्मदिन, को खास बनाने के लिए अमिताभ बच्चन फ़िल्म फ़ेस्टिवल अनाउंस हुआ जिसमें अमिताभ के करियर की वो 11 ब्लॉकबस्टर फिल्में दिखाई जा रहीं हैं, जिनकी बदौलत अमिताभ आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं । सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सही मायने में बॉलीवुड के 'शहंशाह' हैं । करीब पांच दशकों से भी ज्यादा वक्त से फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे अमिताभ बच्चन आज के समय में बॉलीवुड के सबसे रईस अभिनेता में शुमार हैं । वह फिल्मों से लेकर ब्रांड्स, एंडोर्समेंट्स और अन्य चीजों से करोड़ों रु कमाते हैं । इसके अलावा अमिताभ को प्रोपर्टी में निवेश करना भी काफ़ी पसंद है । बिग बी के पास मुंबई में कई लग्जरी प्रोपर्टी है ।

f98f680f-da72-4939-8963-c9ca549a2727

अमिताभ बच्चन के पास कई महंगी प्रोपर्टी

1969 में फ़िल्म सात हिंदुस्तानी से अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत करने वाले अमिताभ आज सैंकड़ों करोड़ों संपत्ति के मालिक है । अमिताभ ने कभी 500 रु मासिक वेतन में भी काम किया था लेकिन आज वे करोड़ों चार्ज करते हैं । अमिताभ केवल फ़िल्मी दुनिया के ही शहशांह नहीं है बल्कि रियल लाइफ़ में भी लग्जरी लाइफ़स्टाइल जीते है । अमिताभ के पास करोड़ों रु के आलीशान बंगलों के अलावा कई बेशकीमती गाड़ियां है ।

खबरों की मानें तो, अमिताभ के पास मुंबई में करीब 4 बंगले हैं जिनका नाम है जलसा, जनक, प्रतीक्षा, वत्स है । अमिताभ अपने परिवार के साथ मुंबई के जुहू इलाके में स्थित जलसा बंगले में रहते हैं । जलसा से पहले है बंगले प्रतीक्षा में रहा करते थे । इस बंगले को उनके पिता हरिवंशराय बच्चन ने नाम दिया था ।

इसके अलावा साल 2021 में ही अमिताभ ने 31 करोड़ रुपये का घर खरीदा था । अमिताभ बच्चन ने यह घर फोर बंगलो एरिया की Parthenon बिल्डिंग की 31वीं फ्लोर पर खरीदा, जो 12 हजार स्क्वायर फीट है । अमिताभ ने 2021 में जुहू स्थित अपने बंगले का ग्राउंड फ्लोर एसबीआई बैंक को किराए पर दे दिया था । इसके अलावा उन्होंने अंधेरी स्थित अपने एक अपार्टमेंट को एक्ट्रेस कृति सेनन को किराए पर दिया था जिसका हर महीने का किराया 10 लाख रुपए है । इसी साल सिंतबर में अमिताभ ने 2 हजार स्क्वायर फीट में फैला एक घर खरीदा था । इस घर की कीमत 14.5 करोड़ रुपए है।

इसके अलावा इलाहाबाद में भी अमिताभ का एक पैतृक घर है । अमिताभ ने इस घर को एक एजुकेशनल ट्रस्ट में तब्दील कर दिया है । इसके अलावा फ्रांस में भी अमिताभ और जया की एक लग्जरी प्रॉपर्टी है, जो 34,175 स्क्वायर फीट में फैली है ।

इतना ही नहीं अमिताभ के पास तकरीबन कई लग्जरी कारें भी हैं । बिग बी के पास मिनी कूपर, लेक्सस, रॉल्स रॉयल फैंटम, बीएमडब्ल्यू, मर्सडीज बेंज, रेंज रोवर, टोयोटा लैंड क्रूजर, बेंटली कॉन्टिनेंटल GT, लेक्सस LX470, BMW X5, BMW 7 Series और मर्सेडीज S320 जैसी कारें उनके गैराज में खड़ी है । उनकी इन गाड़ियों की कीमत करीब 12 से 14 करोड़ के करीब है ।

इन दिनों कौन बनेगा करोड़पति 14 को होस्ट कर रहे अमिताभ इस शो के लिए भी करोड़ों रु की फीस लेते हैं । फ़िल्मों, ब्रांड एंडोर्समेंट और प्रोपर्टी के अलावा अमिताभ का जस्टडायल और एक अमेरिका की टेक कंपनी में भी ईवेस्टमेंट है ।