कबीर खान द्दारा निर्देशित रणवीर सिंह स्टारर स्पोर्ट्स ड्रामा 83 बॉक्स ऑफ़िस पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई । लंबे इंतजार के बाद सिनेमाघरों में बड़े पैमाने पर 24 दिसंबर को रिलीज हुई 83 ने बॉक्स ऑफ़िस पर कुल 102.27 करोड़ रु की कमाई की जो इसके बजट से कहीं कम है । 1983 की ऐतिहासिक जीत पर बनी 83 में रणवीर सिंह कपिल देव के किरदार में नजर आए । हालांकि फ़िल्म को समीक्षकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली लेकिन इसके बावजूद यह फ़िल्म सिनेमाघरों में दर्शक जुटाने में नाकामयाब साबित हुई । आलम ये हो गया था कि शुरूआत में 83 को सबसे ज्यादा स्क्रीन्स मिली लेकिन कमजोर प्रदर्शन को देखते हुए इसके अलॉट स्क्रीन्स अल्लू अर्जुन की पुष्पा- दा राइज को दे दी गई जिसने बॉक्स ऑफ़िस पर शानदार प्रदर्शन किया । और अब फ़िल्म की नाकामी पर इसके निर्देशक कबीर खान ने खुलकर अपनी राय रखी है । कबीर खान ने बॉलीवुड हंगामा के साथ हुई एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि क्यों उनकी फ़िल्म 83 बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई करने में नाकाम साबित हुई ।

EXCLUSIVE: रणवीर सिंह की 83 के कमजोर बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन का जिम्मेदार डायरेक्टर कबीर खान ने कोरोना की तीसरी लहर और कुछ गैर-जिम्मेदार रिपोर्टिंग को ठहराया

कबीर खान की 83 क्यों फ़्लॉप साबित हुई

बॉक्स ऑफ़िस पर 83 के कमजोर प्रदर्शन के बारें में बात करते हुए कबीर खान ने कहा कि, “हां 83 ने कमजोर प्रदर्शन किया । इसकी एक वजह ये रही कि जब हमने अपनी फ़िल्म को रिलीज किया उसी दिन दो राज्यों ने कोविड प्रतिबंध के चलते नाइट कर्फ़्यू का ऐलान कर दिया । फ़िर दूसरे दिन 6 राज्यों ने रात के शो रद्द कर दिए । चौथे दिन, दिल्ली जैसे बड़े मार्केट ने सभी सिनेमाघरों को बंद करने का आदेश दे दिया । तो जाहिर है कि इन सबका असर फ़िल्म पर पड़ा । यहां सवाल यह नहीं था कि सिनेमाघर बंद हो गए बल्कि इससे फ़िर से सिनेमाघरों में जाकर फ़िल्म देखने का डर पैदा हो गया ।

हालत ये हो गई थी कोरोना के केसेज में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिला । पहले दिन से 10 दिन तक, यह एक दिन में 6000 मामलों से बढ़कर एक लाख से अधिक हो गए । मुझे लगता है कि हमारी रिलीज की टाइमिंग गलत साबित हो गई । हमारी फिल्म तीसरी लहर का बहुत बड़ा शिकार हो गई । 83 के बाद रिलीज होने वाली सभी फ़िल्मों की रिलीज पोस्टपोन कर दी गई । जो कि सही भी रहा, क्योंकि सभी ने महसूस किया कि किसी फिल्म के रिलीज होने के लिए निश्चित तौर पर यह सही परिस्थितियां नहीं हैं ।” कबीर ने आगे कहा कि, जब तक थिएटर्स खुले हैं तब तक हम अपनी फ़िल्म को थिएटर में चलाएंगे ।

फ़िल्म को लेकर की गई गैर जिम्मेदार रिपोर्टिंग

कबीर खान यहीं नहीं रुके उन्होंने फ़िल्म की कम कमाई का जिम्मेदार कुछ गैर जिम्मेदार रिपोर्टिंग को भी ठहराया । उन्होंने कहा कि, “कुछ ट्रेड एनालिस्ट ने फ़िल्म के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन को लेकर गैर जिम्मेदार रिपोर्टिंग की । उन्होंने बताया कि फ़िल्म ने पांचवें दिन इतनी कमाई लेकिन इसके साथ उन्होंने महामारी को ध्यान में नहीं रखा और फ़िल्म की कमाई को कम बताया । उन्होंने 83 की कमाई की तुलना सामान्य दिनों में रिलीज हुई फ़िल्म से करते हुए रिपोर्टिंग की । उन्होंने कोरोन महामारी और उसके चलते लगे कोविड प्रतिबंधों का भी जिक्र नहीं किया । जिसका असर फ़िल्म की कमाई पर निश्चितरूप से पड़ा ।”

फ़िल्म का कम प्रमोशन

इसके अलावा कबीर ने फ़िल्म के खराब प्रदर्शन का जिम्मेदार फ़िल्म के कम हुए प्रमोशन को भी ठहराया । इस बारें में कबीर ने कहा, “हमने फ़िल्म को बड़ी भीड़ के साथ प्रमोट नहीं करने का फ़ैसला किया क्योंकि महामारी से हम पूरी तरह से उबरे नहीं थे । यह इसके कमजोर प्रदर्शन का एक और बड़ी वजह साबित हुई । वहीं मुझे लगता है कि फ़िल्म की वर्ड ऑफ़ माउथ उसके फ़ेवर काम करती है और सौभाग्य से 83 की वर्ड ऑफ़ माउथ असाधाराण थी । जिसने भी थिएटर में फ़िल्म देखी वह फ़िल्म की तारीफ़ करने से खुद को रोक नहीं पाया ।”

“83 पर महामारी का जबरदस्त असर देखने को मिला और कोई भी इससे इंकार नहीं कर सकता । लेकिन इससे निराश होना ठीक नहीं है क्योंकि फ़िल्म की नियती यही है । लेकिन मुझे इस बात से खुशी है कि इस फ़िल्म ने लोगों के दिमाग में एक गहरी छाप छोड़ी है ।”