हाल ही में श्री राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में बॉलीवुड की कई बड़ी बड़ी हस्तियोंको अयोध्या में देखा गया था, जिनमें अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, विकी कौशल, कैटरीना कैफ़, माधूरी दीक्षित, आयुष्मान खुराना और कई नाम शामिल थे जो की काफ़ी चर्चा का विषय बना हुआ था । लेकिन क्या आप जानते है की अयोध्या पहले से ही फिल्म जगत में आर्कषक स्थल रहा है ? बता दें कि, पहले भी कई कलाकार यहां भेंट दे चुके है और इतना ही नहीं तो कई फिल्मों की शूटिंग तथा प्रचार भी अयोध्या में हो चुका है ।

अयोध्या पहले से ही फ़िल्ममेकर्स की पसंदीदा शूटिंग लोकेशन रही है ; राम सेतु, आश्रम, आदिपुरुष और इंस्पेक्टर अविनाश समेत कई फ़िल्मों और सीरिज हुईं शूट

अयोध्या पहले से ही रही शूटिंग करने की पसंदीदा लोकेशन

अभिनेता अक्षय कुमार 2021 में अपनी फिल्म राम सेतु (2022) के मुहूर्त के लिए शहर में थे । अभिनेता प्रभास और कृति सेनन ने निर्देशक ओम राउत के साथ आदिपुरुष (2022) की रिलीज से पहले अयोध्या की यात्रा की।  फिल्म निर्माता करण राजदान, अभिनेता आशीष शर्मा के साथ, अपनी फिल्म, हिंदुत्व (2022) की भक्तिपूर्ण शुरुआत के लिए भी आए थे।

अयोध्या के राज सदन पैलेस का उपयोग वेब शो आश्रम (2019) और दास देव (2018) की शूटिंग के लिए बड़े पैमाने पर किया गया था । अपन अनुभव के बारे में बताते हुए आश्रम के डायरेक्टर प्रकाश झा कहते है कि, हमने यहां (अयोध्या) में बहुत अच्छा समय बिताया, शूटिंग बहुत शांतिपूर्ण थी और हर कोई सहयोगी था । वहीं दास देव के निर्देशन सुधीर मिश्रा कहते है कि उन्होंनेशून्य समस्याओंके साथ अयोध्या में फिल्म की शूटिंग की।

इनके अलावा, रणदीप हुड्डा अभिनित वेब सीरीज इंस्पेक्टर अविनाश की भी शूटिंग इसी शहर में हुई थी और इसका शुरुआती एपिसोड अयोध्या को समर्पित था । अभिनेता रजनीश दुग्गल, जो अपनी सीरीज इंस्पेक्टर अविनाश की शूटिंग के लिए शहर में थे, अपना अनुभव बताते हुए  कहते है कि, “मैं अयोध्या में जाकर शूटिंग करने के लिए बहुत उत्साहित था, जब हम शूटिंग कर  रहें थे तब मंदिर का काम अपने अंतिम चरण पर था । मैं हनुमान गढ़ी में भी शूटिंग के लिए काफी उत्साहित था क्योंकि मैं एक बड़ा हनुमान भक्त हूं । अपनी छुट्टी के दिन, हम सरयू नदी में नाव की सवारी पर गए और स्थानीय फूड का आनंद भी लिया।  जियो स्टूडिओज निर्मित यह वेब सिरीज़ जियो सिनेमा पर काफी खूब चल रही है, समीक्षक और दर्शकों से खूब सराहना मिल चुकी यह सीरीज का अगर आपको याद होगा तो एक महत्वपूर्ण सीन बंदर पर यानि हनुमान जी के रूप पर फिल्माया गया था जो कि सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था ।

लाइन प्रोड्यूसर अरुण सिंह डिकी कहते हैं, “अभी शहर पर फोकस होने के बावजूद, मुझे नहीं लगता कि शूटिंग में कोई भी समस्या होगी । यदि निर्माता उचित तरीके से शूटिंग करते हैं, तो अधिकारी और स्थानीय प्रशासन पूरा समर्थन देंगे । पिछले साल दिसंबर में, निर्माता-निर्देशक सिद्धार्थ कुमार तिवारी और उनकी टीम अपनी चल रही टीवी श्रृंखला, श्रीमद रामायण की शूटिंग के लिए अयोध्या आए थे । शो में श्री राम की भूमिका निभाने वाले अभिनेता सुजय रेउ कहते हैं, “अयोध्या की तीर्थयात्रा परिवर्तनकारी रही है । इससे मेरी समझ बढ़ी है और भगवान राम के किरदार को निभाने में मदद मिली है ।

न केवल फिल्में और शो, बल्कि गाने भी पवित्र शहर में शूट किए गए हैं । टीवी शो रामायण के कलाकारों पर आधारित सोनू निगम का नवीनतम ट्रैक, हमारे राम आए है, पिछले हफ्ते ही मंदिर शहर में फिल्माया गया था । अभिनेता सुरेंद्र पाल, जो शूटिंग का हिस्सा थे, कहते हैं, “इस दिव्य शहर में शूटिंग का अनुभव अद्भुत था ।