रणबीर कपूर अपनी हालिया रिलीज फ़िल्म एनिमल से बॉलीवुड के नए सुपरस्टार बनकर उभरे हैं । 1 दिसंबर को रिलीज हुई संदीप रेड्डी वांगा निर्देशित एनिमल बॉक्स ऑफिस अपनी कमाई से इतिहास रच रही है । एनिमल की सुनामी से इसके साथ या आगे-पीछे रिलीज हुई कई अच्छी फ़िल्मों को प्रभावित किया । जहां एनिमल के साथ रिलीज हुई विक्की कौशल की सैम बहादुर सिनेमाघरों में अपने लिए उम्मीद के मुताबिक़ दर्शक नहीं जुटा पाई । वहीं 8 दिसंबर को रिलीज हुई मनोज बाजपेयी की ज़ोरम भी एनिमल की आँधी से ख़ुद को बचा नहीं पाई । और अब रणबीर कपूर की फिल्म की जबरदस्त सफलता के बीच जोरम एक्टर मनोज बाजपेयी ने चुप्पी तोड़ी है ।

एनिमल की बॉक्स ऑफिस सुनामी में खो सी गई मनोज बाजपेयी की ज़ोरम ; अभिनेता ने कलेक्शन क्रेज़ को बताया ग़लत – “बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने  हमारे देश में फिल्म निर्माण की संस्कृति को बर्बाद कर दिया है”

मनोज बाजपेयी ने एनिमल की बॉक्स ऑफिस सक्सेस पर चुप्पी तोड़ी

न्यूज18 के साथ ख़ास बातचीत में बाजपेयी ने कहा, “मैंने हमेशा बॉक्स ऑफिस के प्रति जुनून के खिलाफ बोला है । मेरा हमेशा से मानना रहा है कि बॉक् ऑफिस कलेक्शन ने  हमारे देश में फिल्म निर्माण की संस्कृति को बर्बाद कर दिया है । लोगों के चेहरे पर नंबर फेंकना सही बात नहीं है ।

मनोज मानते हैं कि इससे ज्यादा नुकसान यह हुआ है कि दर्शक भी अब यही भाषा बोलना शुरू कर चुके हैं । मनोज कहते हैं कि दर्शक फिल्म के कारोबार का हवाला देते हैं । उन्हें लगता है कि अगर किसी फिल्म ने 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक की कमाई की है तो यह बहुत अच्छी फिल्म है और देश में सभी सम्मानों के योग्य है । अभिनेता मानते हैं कि रिकॉर्ड बनाने की होड़ ने फिल्म निर्माताओं को पैसे के बारे में सोचने वाला बना दिया है । इस तरह की मानसिकता ने इंडस्ट्री में रचनात्मकता के पहलू को बहुत नुकसान पहुंचाया है ।

मनोज ने आगे कहा, “अब होता यह है कि जब आप फिल्म बनाते हैं तो सोचते हैं कि दर्शकों को सिनेमाघर तक लाने के लिए कैसे बेवकूफ बनाया जाए और यह दिखाने की तरकीब निकाली जाए कि आपने पहले ही दिन 10 करोड़ रुपये से अधिक कमा लिए हैं ।

मनोज कहते हैं ऐसा लगता है जैसे उनकी मुख्य जिम्मेदारी बदल गई है । अब सब केवल ये सोच रहे हैं कि स्क्रिप्ट लेखन के चरण से ही पैसे कैसे कमाए जाएं ।

मनोज की अन्य फ़िल्मों की बात करें तो, हाल ही में मनोज की वेब सीरीज किलर सूप का ऐलान हुआ है, जिसमें कोंकणा सेन शर्मा मुख्य भूमिका में होंगी । इसके अलावा वह अभिषेक चौबे की वेब सीरीज सूप और द फैमिली मैन की अगली किस्त में भी दिखाई देंगे । अभिनेता फिल्म भैयाजी के साथ बतौर निर्माता भी शुरुआत करने जा रहे हैं, जिसका निर्देशन अपूर्व सिंह कार्की करेंगे।