आज ही दिन यानी 17 जुलाई 2015 को बॉक्सऑफ़िस पर अपनी सफ़लता से इतिहास रचने वाली सलमान खान की फ़िल्म बजरंगी भाईजान बॉलीवुड की कल्ट फ़िल्मों में से एक है । सलमान खान और करीना कपूर खान की बजरंगी भाईजान को दर्शकों ने इतना पसंद किया कि इस फ़िल्म ने न केवल बॉक्सऑफ़िस पर 320.34 करोड़ रु की कमाई की बल्कि टेलीविजन पर भी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फ़िल्म का रिकॉर्ड अपने नाम किया । बहुत कम लोगों को पता होगा कि, सलमान खान के फ़िल्मी करियर की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों में एक रही बजरंगी भाईजान, सबसे पहले सलमान को नहीं बल्कि आमिर खान को ऑफ़र हुई थी ।

5 Years Of Bajrangi Bhaijaan: सलमान खान की ब्लॉकबस्टर बजरंगी भाईजान से आमिर खान का ये खास कनेक्शन है

सलमान खान की बजरंगी भाईजान ने पूरे किए 5 साल

कबीर खान के निर्देशन में बनी यह फिल्म भारत में फंसी पाकिस्तानी बच्ची मुन्नी, जिसका किरदार हर्षाली मल्होत्रा ने निभाया था, की कहानी है । राम भक्त पवन (सलमान ) मुन्नी को बिना वीज़ा पासपोर्ट के पड़ोसी मुल्क छोड़ने जाता है, फिल्म की कहानी इसी के इर्द-गिर्द घूमती है । सलमान ने इस फ़िल्म में पवन नाम के व्यक्ति का किरदार निभाया । इस किरदार को सलमान से पहले आमिर खान को ऑफ़र किया था लेकिन उन्होंने इसे रिज्केट का दिया ।

फ़िल्म की सफ़लता के बाद आयोजित हुई एक प्रेस कॉंफ़्रेंस में खुद सलमान ने बताया था कि भले ही आमिर ने इसे रिजेक्ट कर दिया हो लेकिन 'पवन' नाम का किरदार उन्हीं से सुझाया था । कॉंफ़्रेंस में सलमान ने बताया कि, “आमिर ने मुझे बताया कि केवी विजयेंद्र प्रसाद (स्क्रिप्ट राइटर) उनके पास आए थे और आमिर ने उन्हें मेरे पास भेजा । यह आमिर साहब का बड़प्पन है ।”

शुरूआती खबरों में कहा गया था कि आमिर बजरंगी भाई जान के लेखक केवी विजयेंद्र प्रसाद से फ़िल्म की स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव चाहते थे, लेकिन केवी विजयेंद्र प्रसाद ने ऐसा करने से इंकार कर दिया । इसलिए आमिर ने इसे रिजेक्ट कर दिया ।

कबीर खान के निर्देशन में बनी और सलमान के बेहद शानदार अभिनय से सजी बजरंगी भाईजान एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई । फ़िल्म की सफ़लता से खुश होकर सलमान ने आमिर के लिए अपनी फ़िल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग आयोजित करवाई । आमिर अपने पूरे परिवार के साथ इस स्क्रीनिंग में शामिल हुए ।

वहीं इस फिल्म में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने पाकिस्तानी रिपोर्टर का किरदार निभाया था । इस रोल के लिए भी पहले इमरान हाशमी को अप्रोच किया गया था लेकिन उन्होंने ये कहकर फिल्म रिजेक्ट कर दी कि उनका रोल इसमें काफी छोटा है ।