1. 2.0 रजनीकांत के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण फ़िल्म है, क्योंकि, उनकी पिछली कुछ फ़िल्में बॉक्सऑफ़िस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं हैं । 2.0 का सफलता अनुपात रजनीकांत के राजनीतिक भविष्य पर निर्भर करेगा ।

2. रजनीकांत एक बार फ़िर डॉ वसीगरन और चिट्टी के डबल रोल में वापसी कर रहे हैं जो इससे पहले उन्होंने साल 2010 में रिलीज हुई फ़िल्म रोबोट में निभाया था । और अब 8, साल बाद भी वह वैसे ही लुक में है ।

रजनीकांत और अक्षय कुमार की 2.0 के बारें में ये 10 दिलचस्प फ़ैक्ट्स कोई नहीं जानता होगा

3. 2.0 को ऑरिजनल हिंदी से हिंदी और तेलुगू में डब किया गया है । अक्षय हिंदी वर्जन में अपनी ही आवाज में बात करेंग़े और रजनीकांत तमिल में बात करेंगे । बाकी भाषाओं के वर्जन में दोनों अभिनेताओं की आवाज को डब किया जाएगा ।

अक्षय कुमार और रजनीकांत के लिए 2.0 कई मायनों में खास है

4. 2.0 का फ़ाइनल रन टाइम 2 घंटे 28 मिनट है । यह लंबाई पिछली फ़िल्म रोबोट, जो 3, घंटे से भी ज्यादा लंबी थी, से कहीं ज्यादा छोटी है । शायद निर्देशक शंकर ने सोचा होगा कि, रोबोट को रिलीज हुए 8 साल हो गए और अब इन 8, सालों में दर्शकों का धैर्य कम हो गया होगा ।

5. इस फ़िल्म में रजनीकांत हीरो और अक्षय कुमार विलेन- ऐसा कुछ नहीं है । लार्जन देन लाइफ़ वाली इस फ़िल्म में प्रोस्थेटिक का इस्तेमाल कर खूंखार से दिखने वाले अक्षय दर असल, विलेन नहीं है । वह वास्तव में एक छुपे हुए पर्यावरणविद है जो पारिस्थितिकीय विषैलेपन के खिलाफ़ जी जान से लडते है ।

अक्षय की मौजूदगी को ध्यान में रखकर रोल सेट किया गया

6. प्रतिद्वंद्वी की भूमिका के लिए ऑरिजनल पसंद कमल हासन थे जो एक दिलचस्प कमबैक होता रजनी और कमल का । अपने-अपने संबंधित करियर की शुरुआत में, कमल हासन और रजनीकांत ने तमिल फिल्म मोंड्रू मूडिचु में नायक और खलनायक की भूमिका निभाई थी । लेकिन अब उनके साथ में फ़िल्मी करियर का अंत हो चुका है (क्या वे दोनों राजनीति में आत्मसमर्पण नहीं कर चुके हैं ?), लेकिन इस फ़िल्म में उनके रोल को उलट दिया गया था । कमल हासन ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया । कमल साब ने कहा कि विलेन नहीं, हालांकि 2.0 में खलनायक वास्तव में खलनायक नहीं है ।

7. रिपोर्ट के विपरीत, अक्षय कुमार को छोड़कर किसी भी अन्य बॉलीवुड स्टार को ये रोल ऑफ़र नहीं किया गया था । जैसे खबरों में कहा जा रहा है कि ॠतिक रोशन और नील नितिन मुकेश को पहले ये रोल ऑफ़र किया गया था, महज पीआर स्टंट थे । यह रोल या तो सिर्फ़ कमल हासन ओ ऑफ़र हुआ और उसके बाद सीधा अक्षय कुमार को ।

8. अक्षय ने इस आश्वासन के साथ इस रोल के लिए हामी भरी थी कि उनकी भूमिका को अच्छी तरह से गूंथा जाएगा । उनकी एंट्री से पहले, प्रतिद्वंद्वी की भूमिका बहुत कम थी । अक्षय के साइन होने के बाद, फ़िल्म के दोनों किरदारों में बराबर का संतुलन बैठाया गया ।

यह अक्षय की पहली 3 डी फ़िल्म है

9. यह अक्षय की पहली 3डी फ़िल्म है, और वह इस रोल को अपनी छोटी सी बेटी को दिखाने के लिए उत्सुक है । अफसोस की बात है, उनका खूंखार मेकअप बच्चों को डरा सकता है । अक्षय और पत्नी ट्विंकल की दो राये हैं कि क्या उन्हें अपनी बेटी को फ़िल्म दिखानी चाहिए या नहीं ।

यह भी पढ़ें : 2.0 में खूंखार विलेन अक्षय कुमार बने मेकर्स के लिए फ़ायदे का सौदा, पिछले 10 दिनों में फ़िल्म को दिलाई अपार सुर्खियां

10. इस साल अक्षय ने दो बड़ी हिट फ़िल्में दी है एक तो पैड मैन और दूसरी गोल्ड । 2.0 के साथ उनकी हैट्रिक लगाने की योजना है, बर्शते है नॉर्थ इंडियन उनके फ़ैंस उन्हें इस डरावने रूप में पसंद करे ।