आयुष्मान खुराना , नीना गुप्ता, सान्या मल्होत्रा, सुरेखा सीकरी अभिनीत फ़िल्म बधाई हो ने भले ही रिलीज होते ही अपनी अलग तरह की कहानी से करोड़ों लोगों के दिल जीते हो लेकिन अब रिलीज के 10, दिन बाद ये फ़िल्म मुश्किल में फ़ंस गई है । दिल्ली सरकार ने फिल्म बधाई हो के निर्देशक, निर्माता और कलाकारों को कानूनी नोटिस जारी कर धूम्रपान के दृश्य पर आपत्ती जताते हुए इन सीन को हटाने के लिए कहा है ।

बॉक्सऑफ़िस पर सफ़लता के झंडे गाड़ चुकी बधाई हो रिलीज के बाद मुश्किल में फ़ंसी, फ़िल्म में से अब ये सीन काटे जाएंगे

बधाई हो के धूम्रपान के दृश्य पर रिलीज के बाद आपत्ती जताई गई

दिल्ली सरकार ने 18 अक्टूबर को रिलीज हुई फिल्म बधाई हो के निर्देशक, निर्माता और कलाकारों को कानूनी नोटिस जारी कर धूम्रपान के दृश्य हटाने के लिए कहा है क्योंकि इससे तंबाकू का प्रचार को बढ़ावा मिल रहा है । अतिरिक्त निदेशक (लोक स्वास्थ्य) और राज्य तंबाकू नियंत्रण अधिकारी एस.के. अरोड़ा ने कहा कि बधाई हो फिल्म में कई दृश्य ऐसे हैं, जहां कलाकारों को धूम्रपान करते देखा जा रहा है । इसके साथ ही तंबाकू के ब्रैंड का प्रचार करते भी दिखाया गया है । उन्होंने कहा कि ये दृश्य सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विनियमन) अधिनियम, 2003 (सीओटीपीए) की धारा-5 का उल्लंघन हैं ।

फ़िल्म के दृश्य तंबाकू पदार्थो के ब्रैंड को दिखाते हैं

अरोड़ा ने कहा, "इस फिल्म में धूम्रपान के दृश्यों को बार-बार दिखाया गया है और साथ ही तंबाकू की दुकान भी । ये दृश्य तंबाकू पदार्थो के ब्रैंड को दिखाते हैं । सीधे तौर पर या किसी और तरीके से तंबाकू पदार्थो को दर्शाना (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण के विनियमन) अधिनियम, 2003 (सीओटीपीए) की धारा-5 का उल्लंघन हैं. इन चीजों पर ही हमने कानूनी नोटिस जारी किया है ।"

उन्होंने कहा कि यह कानूनी नोटिस फिल्म के निर्देशक, निर्माताओं और कलाकारों को भेजा गया है । ऐसे में फिल्म से ऐसे दृश्यों को तुरंत हटाने की मांग की गई है । यह पहली बार नहीं है, जब दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बॉलीवुड से इस प्रकार के दृश्यों को हटाने की मांग की है ।

इससे पहले भी स्वास्थ्य विभाग ने खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार को भी कानूनी नोटिस जारी किया था । . इस पर अरोड़ा ने कहा, "एक ओर अक्षय को स्वास्थ्य संबंधी अभियानों का विज्ञापन करते हुए देखा जाता है, वहीं दूसरी ओर गोल्ड फिल्म में उन्हें बार-बार धूम्रपान करते हुए दिखाया गया है । इस प्रकार की चीजों को नजरअंदाज किया जा सकता है । पटकथा को बदला जा सकता है ।"

यह भी पढ़ें : फ़िल्म समीक्षा : बधाई हो, इमोशन और कॉमेडी का डबल डोज है

हालांकि अभी तक बधाई हो के मेकर्स ने इन आरोपों का जवाब नहीं दिया है ।