कोरोना लॉकडाउन से प्रभावित प्रवासी मजदूरों को बस, ट्रेन और फ्लाइट से ससुरक्षित उनके घर पहुंचाने वाले बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद जरूरतमंद लोगों के लिए मसीहा बनकर सामने आए हैं । सोनू सूद ने न केवल प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाया बल्कि उनके खाने-पीने का भी इंतजाम किया । सोनू की इस दरियादिली ने हर किसी का दिल जीत लिया । लेकिन सोनू की इन प्रवासी और जरूरतमंद लोगों के मदद यहीं नहीं रुकी है । अब सोनू ने इन प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने का भी जिम्मा लिया है । इसके लिए सोनू ने एक एप लॉंच की जिसका नाम है, ‘प्रवासी रोजगार’। इस एप से मजदूरों को रोजगार ढूढ़ने में मदद मिलेगी ।

प्रवासी मजदूरों के ‘सुपरहीरो’ सोनू सूद अब इन मजदूरों को रोजगार भी दिलवाएंगे, काम दिलाने के लिए शुरू की एप

सोनू सूद की प्रवासी रोजगार एप से जुड़ी कई कंपनियां

कोरोना सकंटकाल में प्रवासी मजदूरों और जरूरतमंद लोगों को उनके घर पहुंचाने से लेकर अब काम दिलाने का जिम्मा लेकर सोनू इन लोगों के लिए रियल सुपरहीरो साबित हो रहे हैं । ‘प्रवासी रोजगार’नाम की इस एप के बारें में बात करते हुए सोनू ने बताया कि अपने गांव लौटने के बाद ये मजदूर रोजगार ढूंढ़ रहे हैं । इसलिए इस मुश्किल घड़ी में उनकी ये एप काम आएगी ।

सोनू ने आगे बताया कि हालांकि इन मजदूरों को काम दिलाने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार ने ली है एक योजना के तहत । लेकिन उन्हें लगता है कि मजदूरों को लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन की जरूरत है । इन वर्कर्स को शहरों, कस्बों में काम से जोड़ना जरूरी है । वहीं उनके गांव में भी काम के मौके उपलब्ध करवाने की कोशिश की जाएगी । इस काम के लिए सोनू अपने इंजीनियर दोस्तों की मदद ली है । कई कंपनियां और एनजीओ उन्हें काफी सपोर्ट कर रहे हैं । यह ऐप फिलहाल इंग्लिश में है । जल्द ही 5 भाषाओं में होगी। इससे कामगरों को एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने में भी मदद मिलेगी ।

काम दिलाने के लिए एक रुपया भी चार्ज नहीं किया जाएगा

सोनू ने आगे बताया कि,इस वक्त लोगों को नहीं पता कि काम कहां मिलेगा । जो लोग काम करने वालों की तलाश में हैं उन्हें नहीं पता कि काम करने वाले कहां मिलेंगे । ऐसे में उनकी ये एप काफ़ी काम आएगी उनके । सोनू ने बताया कि उनकी वेबसाइट और एक एप है । इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी है । लोग इस पर फोन करके खुद को रजिस्टर कर सकते हैं । हमें उनकी योग्यता बताइए और जो सीखना हो वो भी बताइए । हम उनकी प्रोफाइल बनाएंगे, ट्रेनिंग देंगे और उन्हें अच्छा काम देने वाले तक भी पहुंचाएंगे । लोगों को काम दिलाने की इस कोशिश में उनसे एक रुपया भी चार्ज नहीं किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें : कोरोना संकट में प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने वाले सोनू सूद अब घायल और मृत 400 प्रवासी मदजूरों के परिवारों की भी करेंगे आर्थिक मदद

गौरतलब है कि, सोनू का ये ऑनलाइन प्लैटफॉर्म 23 जूलाई को लॉच होगा । इसमें कंस्ट्रक्शन, कपड़ों, हेल्थकेयर, इंजीनियरिंग, बीपीओ, सिक्योरिटी, ऑटोमोबाइल, ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्स से जुड़ी 500 से ज्यादा कंपनियों में नौकरी के मौके होंगे । इसकी हेल्पलाइन 24X7 मौजूद रहेगी । इसके माइग्रेंट सपोर्ट सेंटर्स दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, हैदराबाद, कोयंबटूर, अहमदाबाद और तिरुवंतपुरम में होंगे ।