बॉक्स ऑफिस पर लगातार फ्लॉप होती फ़िल्मों से केवल फ़िल्ममेकर्स हो ही नहीं बल्कि थिएटर्स को भी हो रहा है । इसलिए मल्टीप्लेक्स चेन ऑपरेटर PVR-Inox ने ने अगले 6 महीने में करीब 50 सिनेमा स्क्रीन्स बंद करने का ऐलान क्या है । पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड (जिसे पहले पीवीआर लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) को चौथी तिमाही में 333.37 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध घाटा हुआ है । जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान क़रीब 333 करोड़ का घाटा झेलने के बाद पीवीआर आईनॉक्स ने खर्च में कटौती के इरादे से 50 सिनेमा स्क्रीन्स को बंद करने की तैयारी की है । यह सभी स्क्रीन घाटे में हैं और इनके रीडेवलप होने की उम्मीद बहुत कम है ।

बॉक्स ऑफिस पर लगातार फ्लॉप होती फ़िल्मों से PVR-INOX को हुआ 333.37 करोड़ रु का घाटा ; बंद करनी पड़ेंगी 50 सिनेमा स्क्रीन्स

मल्टीप्लेक्स चेन ऑपरेटर पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड को हुआ घाटा

मल्टीप्लेक्स चेन ऑपरेटर पीवीआर आईनॉक्स के लगभग 50 सिनेमा स्क्रीन घाटे के कारण बंद होंगी । लागत में कटौती और खर्च को मैनेज करने के इरादे से कंपनी अगले 6 माह के भीतर इन स्क्रीन्स को बंद करने की तैयारी कर रही है । बंदी के मद्देनजर कंपनी के शेयर्स पर (pvr inox share price) मंगलवार की सुबह विपरीत असर देखा गया है और सुबह 11.45 बजे तक शेयर्स में 3.12 फीसदी की गिरावट के साथ प्रति शेयर 1,419 रुपये पर ट्रेड कर रहा ।

देश के प्रमुख मल्टीप्लेक्स ऑपरेटर्स में शुमार पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि वह सिनेमाघरों के बंद होने के प्रस्ताव पर ताजा नुकसान के चलते कुछ सिनेमा स्क्रीन बंद करेगा । कंपनी ने बीते दिन 15 मई को चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए हैं, जिसमें उसे जनवरी-मार्च तिमाही में 333 करोड़ का घाटा हुआ है ।

पीवीआर आईनॉक्स ने कहा कि अगले 6 महीनों में लगभग 50 सिनेमा स्क्रीन बंद करने की योजना है । ये संपत्तियां घाटे में चल रही हैं या फिर मॉल में हैं, जिनमें किसी भी तरह के रीडेवलपमेंट की उम्मीद बहुत कम है । पीवीआर आईनॉक्स ने कहा कि कंपनी ने अपनी बुक में ऐसी संपत्तियों के घाटे को दर्ज किया है ।

पीवीआर आईनॉक्स ने मार्च में समाप्त चौथी तिमाही में 333 करोड़ रुपये का नेट लॉस दर्ज किया है । कंपनी ने इससे पहले दिसंबर तिमाही में 16.1 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था । जबकि, एक साल पहले की मार्च तिमाही में कंपनी ने 105 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया था । हालांकि, तिमाही के दौरान रेवेन्यू दोगुना से अधिक बढ़कर 1,143 करोड़ रुपये हो गया है । वहीं, जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान लगभग 30.5 मिलियन मूवी देखने के शौकीन लोगों ने पीवीआर आईनॉक्स सिनेमा विजिट किया ।

पिछले साल मार्च में पीवीआर लिमिटेड और आईनॉक्स लीजर लिमिटेड ने बोर्ड ने मर्जर की योजना को मंजूरी दी थी । यह डील स्टॉक्स में हुई थी । इस मर्जर से देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स चेन बनी थी । इसके पास पूरे देश में 1,500 से अधिक स्क्रीन्स थे । लेकिन महामारी के कारण यह इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित हुई । मर्जर के बाद दोनों कंपनियों का रेवेन्यू 1,000 करोड़ रुपये से नीचे आ गया । मर्जर के बाद कंपनी का नाम पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड हो गया । कंपनी के लिए तिमाही की शुरुआत जोरदार रही । दिसंबर में अवतार: वे ऑफ वॉटर और जनवरी में शाहरुख खान की पठान ने अच्छा बिजनस किया । लेकिन फरवरी और मार्च में आई हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं कर पाई ।