Om-Puri

जम्मू-कश्मीर के उड़ी में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत में इम्पा ने पाकिस्तानी कलाकारों पर रोक लगा दी । पाक कलाकारों पर लगाई गई इस रोक की किसी ने तो सरहाना की और किसी को ये बिल्कुल रास नहीं आ रही है । जो लोग इस प्रतिबंध के समर्थन में हैं उनका कहना है कि हमारी सेना हमारे लिए पहले है न कि कलाकार ।

इन सबके बीच एक चौंकाने वाली प्रतिक्रिया सामने आई, और ये प्रतिक्रिया आई बीते जमाने के जाने-माने अभिनेता ओम पुरी की तरफ़ से, जब ओम पुरी ने पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने पर लाइव बहस के दौरान भारतीय शहीदों का अपमान कर दिया । उरी हमले के बाद से भारत में पाकिस्‍तानी कलाकारों के काम करने को लेकर चल रहे विवाद के बीच अभिनेता ओमपुरी ने बेहद विवादास्पद बयान दे डाला है । ओमप उरी ने भारतीय सेना और अधिकारियों की तारीफ़ के साथ शुरूआत की और कहा कि हमने अपने दुश्मनों को तगड़ा जवाब दे दिया है जिसके वो हकदार थे । सर्जिकल स्ट्राइक ने साबित कर दिया कि हम लड़ाई के लिए तैयार है । ओम पुरी ने एक टीवी शो के बहस कार्यक्रम में कर्नल वी.एन. थापर, जो एक शहीद सैनिक के पिता हैं, को ज्वांन किया । जब ओम पुरी से पूछा गया कि हमारे आर्मी ऑफ़िसर देश को सुरक्षित करने में कितना संघर्ष कर रहे हैं तो ओम पुरी ने आक्रामक तरीके से कहा, क्या हमने उन्हें सेना में जाने के लिए फ़ोर्स किया ? किसने कहा था कि सेना में जाओ और बंदूक उठाओ । पाकिस्तान और भारत को इजरायल-फिलिस्तीन न बनाया जाए । उन्होंने आगे पाकिस्तानी कलाकारों के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान कलाकार भारत में वीजा लेकर आते हैं । सरकार उनके वीजा को रद्द क्यों नहीं करती? भारत में 22 करोड़ मुस्लिम भाई रहते हैं और उनके रिश्तेदार पाकिस्तान में रहते हैं फिर वे कैसे युद्द लड़ेंगे । भारत विश्व में मुसलमानों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश है ।

ओमपुरी यहीं नहीं रुके और कहा कि, हम तो मजदूर हैं, फिल्मों में काम करते हैं । पाकिस्तानी कलाकारों को भगाना है तो सरकार भगाए । वे वीजा लेकर आते हैं और काम करते हैं । सवाल

उठाने वाले सरकार पर सवाल क्यों नहीं उठाते ? लोगों को सरकार पर जोर डालना चाहिए कि वो पाक कलाकारों का वीजा रद्द करे । सलमान खान की लगातार निंदा पर भी ओम पुरी खासे नाराज हुए ।

अंत में, डिबेट को छोड़कर जाने से पहले, ओम पुरी एक ऐसा विचित्र सा बयान देकर गए जिससे हर कोई हैरान है । ओम पुरी ने कहा कि आत्मघाती हमलावर के रूप में 15-20 लोगों को तैयार करो और उन्हें पाकिस्तान भेज दो ।