Fawad-Khan-Mahira-Khan

जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले से पूरा देश बौखलाया हुआ है । लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर भारतीय फ़िल्म उद्योग में देखने को मिल रहा है । बॉलीवुड से पाक्सितानी कलाकारों को बाहर करने की मांग दिन-ब-दिन तेज होती जा रही है और इस बहस में अब इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स असोसिएशन (आईएमपीपीए) भी कूद पड़ी है । फिल्म निर्माताओं के सबसे बड़े संगठन इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईएमपीपीए) ने गुरुवार के दिन आखिरकार पाकिस्तानी कलाकारों के बॉलिवुड फिल्मों में काम करने पर रोक लगाने का फैसला कर ही लिया । सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान में सीमा पर बढ़े तनाव के बाद ये फ़ैसला लिया गया । गौरतलब है कि विभिन्न राजनीतिक संगठन भारतीय फिल्मों में पाकिस्तानी कलाकारों को प्रतिबंधित करने की मांग कर रहे थे ।

इस मांग को देखते हुए निर्माता संघ ने यह फैसला लिया है ।

आईएमपीपीए के उपाध्यक्ष फिल्ममेकर अशोक पंडित ने गुरुवार दे दिन हुई मीटिंग के बारें में खुलासा करते हुए बताया कि उरी में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सामान्य स्थिति बहाल होने तक पाकिस्तानी कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया गया । उन्होंने आगे कहा कि, यह प्रतिबंध केवल नए प्रोजेक्ट पर ही लागू होगा और कहा कि वे किसी भी आगमी फ़िल्म की रिलीज को नहीं रोकेंगे जिसमें पाकिस्तानी कलाकार हैं, इस संबंध में लिए गए क्रांतिकारी फ़ैसले पर आज आधिकारिक तौर पर घोषणा की जाएगी ।

जब उनसे पूछा गया कि आईएमपीपीए का ये फ़ैसला मनसे के आदेश से प्रेरित था तो अशोक पंडित ने कहा कि, इस फ़ैसले का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है । वे किसी भी फ़िल्ममेकर, जो पहले ही पाकिस्तानी कलाकारों को लेकर फ़िल्म बना चुका है और वो फ़िल्म रिलीज होना अभी बाकी है, को मुसीबत में नहीं डालेंगे, लेकिन वे भविष्य में पाक कलाकारों के साथ काम करने का विरोध कर रहे हैं ।

विरोध प्रदर्शन को मद्देनजर रखते हुए , राहत फ़्तेह अली खान का गाना आगामी फ़िल्म में एक भारतीय आवाज़ के साथ रिप्लेस किया जाएगा, जबकि, आतिफ़ असलम का आगामी कॉंसर्ट जो गुड़गांव में होने वाला था, को रद्द कर दिया गया है ।

वो आगामी फ़िल्में जिनमे पाकिस्तानी कलाकार नजर आएंगे वो हैं, करण जौहर की आगामी फ़िल्म ऐ दिल है मुश्किल, जिसमें फ़वाद खान हैं और दूसरी है शाहरुख खान की आगामी फ़िल्म रईस जिसमें पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान अपना डेब्यू कर रही हैं ।