बॉलीवुड की हिट फ़्रैचाइजी में से एक फुकरे का तीसरा पार्ट, फुकरे 3 अब सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए पूरी तरह से तैयार है । अतरंगी कॉमेडी ड्रामा फुकरे 3 में एक बार फिर पुलकित सम्राट, ऋचा चड्ढा, वरुण शर्मा, मनजोत सिंह और पंकज त्रिपाठी एक बार फिर अपने पसंदीदा किरदारोंहनीभोली पंजाबनचूचालाली और पंडित जी के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने 28 सितंबर को सिनेमाघरों में आ रहे हैं । फ़िल्म की रिलीज़ में अब एक हफ़्ते से भी कम समय बचा है ऐसे में मेकर्स ने फुकरे 3 की सेंसर प्रक्रिया भी पूरी कर ली है । बॉलीवुड हंगामा को फुकरे 3 की सेंसर प्रक्रिया के बारें में अंदर की एक्सक्लूसिव अपडेट मिली है ।

2 घंटे 30 मिनट लंबी फुकरे 3 को सेंसर बोर्ड ने दिया ग्रीन सिग्नल ; मेकर्स को डोनाल्ड ट्रंप, व्लादिमीर पुतिन समेत ये छोटे मोटे चेंज करने का दिया निर्देश

फुकरे 3 को सेंसर बोर्ड ने दिया ग्रीन सिग्नल

फुकरे 3 एक कॉमेडी फ़िल्म है इसलिए यह हर आयु वर्ग के दर्शकों के लिए सही होनी चाहिए । इसलिए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने फुकरे 3 को यू/ए प्रमाणपत्र दिया है । लेकिन इसी के साथ कुछ छोटे मोटे चेंज करने का निर्देश भी दिया है ।   

जिन बदलावों को करने के लिए कहा गया है उनमें शामिल हैं- एक जगह एक पोस्टर पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आदि विश्व नेताओं के दृश्य दिखे । सीबीएफसी की जांच समिति ने निर्माताओं से उक्त पोस्टर हटाने को कहा । दूसरा बदलाव डायलॉगजैसे संजू बाबा ने मकसूद भाई को झप्पी डालीसे जुड़ा था । यह शायद मुन्ना भाई एमबीबीएस (2003) के मार्मिक दृश्य के संदर्भ में था, जहां मुन्ना भाई (संजय दत्त) अस्पताल में एक सफाईकर्मी मकसूद (सुरेंद्र राजन) को गले लगाते हैं । कट सूची में उल्लेख किया गया है कि उपरोक्त डायलॉग को 'उपयुक्त रूप से संशोधित' किया गया था, हालांकि अतिरिक्त विवरण नहीं दिया गया था ।

अंत में, धूम्रपान विरोधी स्वास्थ्य विज्ञापन शुरुआत में और पहले भाग के बाद जोड़ा गया । एक बार ये बदलाव हो जाने के बाद, 20 सितंबर को फुकरे 3 के निर्माताओं को सेंसर प्रमाणपत्र प्रदान किया गया । प्रमाणपत्र पर उल्लिखित फिल्म की लंबाई 150 मिनट है यानी फुकरे 3 पूरे 2 घंटे 30 मिनट लंबी है।

फुकरे 3 का निर्देशन मृगदीप सिंह लांबा ने किया है और इसमें पुलकित सम्राट, ऋचा चड्ढा, वरुण शर्मा, मनजोत सिंह और पंकज त्रिपाठी हैं । पहले के दो भाग, फुकरे (2013) और फुकरे रिटर्न्स (2017) में अली फज़ल भी थे।  इसका निर्माण रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर ने किया है और यह 28 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी ।