डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफ़िस पर सुनामी बनकर आई । द कश्मीर फाइल्स ने अपनी सफ़लता से देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी धूम मचा दी । कश्मीरी पंडितों के विस्थापन पर बनी द कश्मीर फाइल्स को दर्शकों से इतना प्यार मिला कि फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 239.78 करोड़ रु की कमाई की । अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार के अभिनय से सजी द कश्मीर फाइल्स कई हिट फ़िल्मों को पीछे छोड़ते हुए एक विजेता बनकर उभरी ।

द कश्मीर फाइल्स के लिए क्या अक्षय कुमार थे पहली पसंद ? प्रोड्यूसर अभिषेक अग्रवाल ने बताया इसके पीछे का सच

द कश्मीर फाइल्स के लिए अक्षय कुमार नहीं थे पसंद

द कश्मीर फाइल्स के प्रोड्यूसर अभिषेक अग्रवाल ने हाल ही में बॉलीवुड हंगामा के साथ हुई एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि उनका उद्देश्य से फ़िल्म से पैसा कमाना बिल्कुल नहीं था । अभिषेक अग्रवाल ने कहा, “विवेक (अग्निहोत्री) और मैंने कभी भी द कश्मीर फाइल्स के व्यावसायिक पहलू के बारे में नहीं सोचा था । हम सिर्फ इस प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते थे लेकिन पैसों के लिए नहीं । इस फिल्म को बनाना एक अलग सफर था । अगर हमने कमर्शियल्स को देखा होता तो इसमें कोई बड़ा स्टार होता लेकिन द कश्मीर फाइल्स को देखें तो इसमें परफ़ोर्मर हैं ।”

दर्शन थे विवेक की पहली पसंद

बातचीत के दौरान अभिषेक अग्रवाल ने एक और अफ़वाह को सिरे से नकारा जिसमें कहा जा रहा था कि द कश्मीर फ़ाइल्स के लिए अक्षय कुमार को अप्रोच किया गया था । इस बारें में उन्होंने कहा, “अक्षय कुमार को फिल्म के लिए संपर्क नहीं किया गया था ।” फ़िल्म में दर्शन कुमार की कास्टिंग पर उन्होंने कहा, “जो किरदार दर्शन ने निभाया है, उसके लिए हमने पहले कुछ और नाम भी शॉर्टलिस्ट किए थे लेकिन विवेक इस बात पर अडिग थे कि उन्हें दर्शन ही इस रोल के लिए चाहिए । इसलिए हमने दर्शन को उस किरदार के लिए कास्ट किया ।”

अपनी बातचीत को समाप्त करते हुए अभिषेक ने हमें एक दिलचस्प घटना बताई जो द कश्मीर फाइल्स को फिल्माते समय हुई थी । उन्होंने बताया कि, “आप जानते हैं, जब हम फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, तो एक स्थानीय महिला हमें खाना खिलाती थी । वह सिर्फ़ हमें ही नहीं बल्कि फ़िल्म के पूरे कू के लिए खाना लाती थी । वह इस बात से इतनी ज्यादा प्रभावित हुई कि हम इस मुद्दे पर फ़िल्म बना रहे हैं । मैं वहां उन पीड़ित लोगों के लिए सिर्फ एक माध्यम बना हूं, मुझे खुशी है कि मैं उनकी आवाज बन सका ।”