पिछले कुछ समय से डिजीटल वर्ल्ड मनोरंजन का दूसरा पर्याय बन चुका है । जब से थिएटर में फ़िल्में रिलीज होना बंद हुई हैं (महामारी के चलते) तब से ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म्स की ओर लोगों का रुझान काफ़ी बढ़ गया है । लेकिन वहीं ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ ऐसे वेब शोज भी जिन्हें लेकर लोगों के बीचा नाराजगी देखी जा सकती है इसका हालिया उदाहरण है पॉलीटिकल ड्रामा तांडव । ‘धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने’ का जिम्मेदार न केवल तांडव को माना जा रहा है बल्कि इसमें कुछ और वेब शोज भी शामिल हैं । इसी के चलते सूचना एवम प्रसारण मंत्रालय डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाले कंटेंट पर सख्त नियम बनाने पर चर्चा कर रहा है । इसलिए संभावना जताई जा रही है कि आने वाले समय में ऐसी सीरिज को देखना मुश्किल होगा । सीधे तौर पर कहा जाए तो कुछ विवादित वेब शोज पर प्रतिबंध लगाए जाने की संभावना है ।

विवादों के चलते तांडव और मिर्जापुर सहित इन 5 वेब सीरिज पर लग सकती है रोक

तो इससे पहले कि ऐसे विवादित वेब शोज को प्रतिबंधित कर दिया जाए आप इन्हें देखकर जानिए कि आखिर इन्हें लेकर इतना हंगामा क्यों बरपा हुआ है । इन वेब शोज में शामिल हैं ये 5 विवादित शोज -

1. तांडव - अमेजॉन प्राइम वीडियो

अली अब्बास जफ़र की मल्टीस्टारर पॉलिटिकल ड्राम वेब सीरिज को लेकर इन दिनों खूब हंगामा मचा हुआ है । इस शोज पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा है । इसीके चलते देश के कई शहरों में तांडव के मेकर्स, निर्देशक और कलाकारों के खिलाफ़ एफआईआर दर्ज हो चुकी है । सबसे ज्यादा विवाद जीशान आयूब और उनके एक सीन को लेकर देखने को मिल रहा है । सीरीज के एक सीन में जीशान भगवान शिव बन स्टेज परफॉर्म कर रहे हैं । आरोप है कि जीशान भगवान शिव का मजाक उड़ा रहे हैं । इससे हिंदू भावनाओं को आहत किया जा रहा है । भारतीय राजनीति की उथल-पुथल से रूबरू करवाती तांडव सत्ता के लिए धोखाधड़ी, हेरफेर, लालच, महत्वाकांक्षा और हिंसा को दर्शाती है । इस शो में मैनीप्यूलेशन, चक्रों के साथ-साथ सत्ता के लिए अपनी प्यास में किसी भी सीमा को पार करने के इच्छुक व्यक्तियों के काले रहस्यों को उजागर किया जाएगा ।

2. मिर्जापुर - अमेजॉन प्राइम वीडियो

उत्तरप्रदेश के जिले मिर्जापुर के बैकड्रॉप पर बनी क्राइम थ्रिलर वेब सीरिज मिर्जापुर अपने पहले ही सीजन से विवादों में तो रही लेकिन पसंद भी बहुत की गई । लोगों ने मिर्जापुर के दोनों सीजन्स को खूब प्यार दिया । मिर्जापुर सीजन 2 की रिलीज के बाद इसे जबरदस्त प्रतिक्रिया लेकिन अब अचानक कुछ लोगों को ये वेब सीरिज रास नहीं आ रही है । इस वेब सीरिज पर जिले की छवि को खराब करने और धार्मिक और सामाजिक भावनाएं आहत होने का आरोप लगा है । वेब सीरीज में मिर्जापुर शहर को आतंकी और अवैध गतिविधियों वाला शहर दिखाया गया है । आरोप है कि ये वेब सीरीज समाज में वैमनस्य फैला रहा है और इसमें गाली-गलौज और नाजायज संबंध से जुड़े कंटेंट दिखाए गए हैं ।

3. आश्रम - एमएक्स प्लेयर

आश्रम एक ऐसे ढोंगी बाबा की कहानी है जो गलत तरीके से अपार धन-दौलत कमाता है और महिलाएं उसकी कमजोरी हैं । आश्रम के अब तक दो सीजन रिलीज हो चुके हैं और दोनों सीजन्स को लोगों ने खूब पसंद किया । लेकिन वहीं इस शो ने विवादों को भी जन्म दिया ।

4. लैला - नेटफ़्लिक्स

दीपा मेहता के डायरेक्शन में बनी वेब सीरीज लैला हमारे देश के एक ऐसे भविष्य को दर्शाती है, जिसे देखकर आपको घृणा हो सकती है । लैला अपने धर्म के बाहर शादी और इसके गंभीर परिणामों को दर्शाती है । जब यह वेब सीरिज रिलीज हुई तो इससे काफ़ी लोग नाराज हो गए थे ।

5. गंदी बात - Alt Balaji

हालांकि इस शो को लेकर हम निश्चित नहीं है लेकिन इस पर प्रतिबंध लगाने की संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता । इसके हर सीजन में आपको पहले से भी ज्यादा अवैध और सेक्सुअल कंटेंट देखने को मिलेगा । यदि आप ऐसे शोज को देखने के शौकीन हैं तो आप इसे जरूर देखिए, इससे पहले कि इस पर कैंची चल जाए ।