क़रीब चार से फ़िल्मों से दूर रहे शाहरुख़ खान फ़ाइनली साल 2023 में बैक-टू-बैक तीन फ़िल्मों- पठान, जवान और डंकी में नज़र आने वाले हैं । जहां शाहरुख़ अपनी कमबैक फ़िल्म पठान की शूटिंग पूरी कर चुके हैं वहीं जवान और डंकी की शूटिंग अभी चल रही है । शाहरुख़ खान की फ़िल्मों का उनके फ़ैंस को बेसब्री से इंतज़ार है वहीं अभिनेता भी अपने फ़ैंस को निराश नहीं करने वाले हैं । सुनने में आ रहा है कि, शाहरुख़ अपनी फ़िल्म डंकी के अपकमिंग शेड्यूल के लिए सऊदी अरब देश जाएंगे । असल में डंकी के अगले शेड्यूल की शूटिंग सऊदी अरब देश में की जाएगी ।

REVEALED: शाहरुख़ खान सऊदी अरब में शूट करेंगे डंकी ; बनेगी मध्य-पूर्वी देश में शूट होने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म

शाहरुख़ खान की डंकी 

इंडस्ट्री के एक सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “डंकी, सऊदी अरब में शूट होने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म होगी । शाहरुख, राजकुमार हिरानी और यूनिट के अन्य सदस्यों के 15 नवंबर के आसपास मध्य-पूर्वी देश के लिए रवाना होने की उम्मीद है । शूटिंग 2-3 दिन बाद शुरू होगी और नवंबर के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है । फ़िल्म जेद्दा शहर और उसके आसपास के इलाक़ों में शूट होगी ।

सूत्र ने आगे कहा,  “आने वाले दिनों में सऊदी अरब फ़िल्म की शूटिंग के लिए दुनियाभर के टॉप लोकेशन में से एक के रूप में उभरेगा । सऊदी अरब के संस्कृति मंत्रालय ने घोषणा की है कि वह देश में उत्पादन खर्च पर 40% तक की नकद छूट दे रहा है और साथ ही फिल्म निर्माताओं को जल्द से जल्द लाइसेंस और अनुमोदन प्राप्त करने के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है । इसके अलावा, देश में सुंदर, अनदेखी लोकेशन हैं जो निश्चित रूप से बड़े पर्दे पर शानदार दिखेगी । इन सभी फ़ैक्ट्स ने हिंदी फिल्म उद्योग को सऊदी अरब में शूटिंग के लिए प्रेरित किया है ।

अक्षय कुमार-टाइगर श्रॉफ की बड़े मियां छोटे मियां भी लाइन में

सूत्रों के अनुसार, अक्षय कुमार-टाइगर श्रॉफ की बड़े मियां छोटे मियां के निर्माता भी सऊदी अरब में एक शॉर्ट शूटिंग शेड्यूल की प्लानिंग कर रहे हैं । एक अन्य सूत्र ने खुलासा किया कि सलमान खान-स्टारर नो एंट्री में एंट्री के निर्माता भी यहाँ शूटिंग के अवसर की तलाश कर रहे थे । सऊदी की यात्रा करने वाली बॉलीवुड फिल्म यूनिट्स की सूची की एक स्पष्ट तस्वीर अगले छह महीनों में सामने आएगी।

डंकी सऊदी अरब में फिल्माई जाने वाली पहली बड़ी फिल्म नहीं होगी । हॉलीवुड पहले ही इस एशियाई देश में तीन फिल्मों की शूटिंग कर चुका है । जेरार्ड बटलर की एक्शन थ्रिलर, कंधार, जिसमें अली फज़ल भी सह-कलाकार थे, को अलऊला में फिल्माया गया था, जो एक खूबसूरत प्राचीन दीवारों वाला शहर है, जो मिट्टी के पत्थर और पत्थर के घरों से भरा हुआ है । तब कैप्टन अमेरिका के अभिनेता एंथनी मैकी अभिनीत रूपर्ट वायट के बड़े पैमाने पर ऐतिहासिक डेजर्ट वारियर को तबुक प्रांत में बनाए जा रहे भविष्य के शहर एनईओएम में फिल्माया गया था । अंत में, रूसो ब्रदर्स के क्राइम ड्रामा, चेरी को अलऊला के साथ-साथ सऊदी अरब की राजधानी रियाद में शूट किया गया था ।

मई 2022 में आयोजित 75 वें वार्षिक कान फिल्म समारोह के दौरान सऊदी छूट का विवरण आधिकारिक किया गया था ।