अपनी कॉमेडी से लाखों चहरों पर हंसी लाने वाले लोकप्रिय कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अब हमारे बीच नहीं रहे । राजू श्रीवास्तव के निधन से हर किसी की आंखे नम है । एक तरफ जहां सभी कॉमेडियन के परिवार और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं वहीं स्टैंडअप कॉमेडियन रोहन जोशी ने राजू श्रीवास्तव के दुखद निधन पर असंवेदनशील कमेंट कर दिया । अपने इस कमेंट पर रोहन जोशी को कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी । विवाद बढ़ता देख रोहन ने अपना कमेंट डिलीट कर दिया और सफाई देते हुए अपना पक्ष रखा माफ़ी भी मांगी ।

राजू श्रीवास्तव के दुखद निधन पर स्टैंडअप कॉमेडियन AIB फ़ेम रोहन जोशी का असंवेदनशील कमेंट ; विवाद बढ़ता देख डिलीट किया कमेंट

राजू श्रीवास्तव के निधन पर रोहन जोशी का असंवेदनशील कमेंट

दरअसल, यूट्यूबर अतुल खत्री ने भी राजू की याद में पोस्ट लिखा था । राजू की मौत को इंडियन स्टैंडअप कॉमेडी के लिए बड़ी क्षति बताया था । अतुल खत्री के इस पोस्ट पर रोहन जोशी ने लंबा चौड़ा कमेंट किया । स्टैंडअप कॉमेडियन रोहन जोशी ने राजू श्रीवास्तव के दुखद निधन पर श्रद्धांजलि देने या शोक व्यक्त करने के बजाय ‘अब उनसे जान छूटी’ जैसा आपत्तिजनक कमेंट किया । जिसके बाद रोहन जोशी लोगों के निशाने पर आ गए । ट्रोल्स की बढ़ती निगेटिव प्रतिक्रिया को देखकर अपनी पोस्ट डिलीट कर दी । रोहन ने अपना कमेंट डिलीट कर लिखा, “ये सोचकर डिलीट किया कमेंट क्योंकि एक मिनट के गुस्से के बाद मुझे अहसास हुआ कि यह वक्त मेरी निजी भावनाओं का नहीं है। अगर दुख पहुंचा तो मुझे माफ कर देना। इस नजरिए के लिए शुक्रिया ।”

रोहन ने लिखा था, “हमने एक चीज नहीं खोई है । चाहे वह कर्म हो, चाहे वह रोस्ट हो या खबरों में बना हुआ कोई भी कॉमिक । राजू श्रीवास्तव ने नए कॉमिक्स (कॉमेडियंस) का मजाक उड़ाने, उन्हें नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी । खासकर तबसे जबसे स्टैंडअप की नई लहर आई थी । जब भी उन्हें बुलाया जाता तो वह हर न्यूज चैनल पर जाते और नई कला (स्टैंडअप) का मजाक उड़ाते । चूंकि उन्हें खुद यह कॉमेडी समझ नहीं आती थी, इसलिए वह इसे आपत्तिजनक बताते थे । भले ही उन्होंने कुछ जोक्स सुनाए होंगे, लेकिन उन्हें न तो कॉमेडी की भावना समझ आती थी और न ही यह बात कि भले ही आप सहमत न हों, लेकिन किसी के कुछ कहने के अधिकार और उसकी बचाव के हक के बारे में समझना चाहिए। F**k him। जान छूटी ।”

WhatsApp-Image-2022-09-22-at-11.49.22-AM

10 अगस्त को जिम में वर्कआउट करने के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स (AIIMS) हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया । इसके बाद से ही वह एम्स में वेंटिलेटर पर जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे थे । शुरुआती दिन से राजू बेहोश थे । उनका शरीर रेस्‍पॉन्‍ड नहीं कर रहा था । रिपोर्ट के मुताबिक, राजू श्रीवास्तव के सिर के ऊपरी हिस्से में ऑक्सीजन में भी नहीं पहुंच रही थी । राजू श्रीवास्तव के शरीर का निचला हिस्सा काम कर रहा था और इसलिए उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था । उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट भी दिया जा रहा था । लेकिन कोई फायदा नहीं मिला ।

जिंदगी और मौत के बीच 42 दिनों की लंबी लड़ाई लड़ने के बाद आज 21 सितंबर को कॉमेडियन राजू का निधन हो गया । तमाम कोशिश के बाद भी डॉक्टर्स राजू श्रीवास्तव को बचा नहीं पाए और सबको हंसाने वाले कॉमेडियन सबको रुलाकर हमेशा के लिए इस दुनिया से चले गए ।