विद्या बालन अभिनीत अनु मेनन द्वारा निर्देशित बायोपिक फ़िल्म शकुंतला देवी शुरूआत से ही चर्चा का विषय बनी हुई है । इस फ़िल्म में विद्या बालन शकुंतला देवी के किरदार में नजर आएंगी । और सान्या मल्होत्रा शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा बनर्जी के रूप में नजर आएंग़ी । यह फिल्म 31 जुलाई को अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ होगी ।

WhatsApp-Image-2020-07-27-at-6.00.58-PM-1

विद्या बालन शकुंतला देवी में लीड रोल निभा रही हैं

शकुंतला देवी को ‘ह्यूमन कंप्यूटर’कहा जाता था, तो क्या आपको पता है कि उन्हें ‘ह्यूमन कंप्यूटर’ का टाइटल किस तरह मिला था ? ऐसा इसलिए हुआ कि 1950 में बीबीसी लंदन के इंटरव्यू के दौरान, शकुंतला देवी को गणित का एक कठिन सवाल दिया गया था । लेकिन उन्होंने हाईलाइट करते हुए बताया कि कंप्यूटर द्वारा दिया गया प्रश्न गलत था । किसी ने भी उन पर उस वक्त विश्वास नहीं किया । लेकिन फ़िर जब अगले दिन चैनल को पता चला कि शकुंतला सचमुच सही थी तो वे हैरान रह गए । और बस तभी से, ‘ह्यूमन कंप्यूटर’ शकुंतला देवी का पर्याय बन गया है ।

फिल्म के कलाकारों और चालक दल ने वास्तव में बीबीसी स्टूडियो में शूटिंग की है । प्रामाणिकता से जोड़ते हुए और इसे अधिक वास्तविक बनाते हुए, विद्या ने साझा किया, “वहां शूटिंग करना अद्भुत था । आप जानते हैं कि अभिनेता वास्तविक स्थान चाहते हैं और जब उसमें इस तरह का इतिहास मौजूद होता है, तो यह उसे अधिक वास्तविक बना देता है ।”

उस शो के बाद से ही, शकुंतला एक घरेलू नाम बन गई और उनका यह गणितीय उपहार जल्द ही कई लोगों के लिए प्रेरणा बन गया । इस फिल्म के माध्यम से, हमें न केवल उनका प्रतिभाशाली पक्ष देखने मिलेगा, बल्कि उनकी उपलब्धियों के बीच एक माँ होने के संघर्ष से भी रूबरू करवाया जाएगा ।

जहां पूरा देश पर्दे पर उनसे मिलने का इंतजार कर रहा है, वहीं यह फिल्म एक मां-बेटी की जोड़ी के खूबसूरत रिश्ते को भी सामने लाएगी।