भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का दूसरा मून मिशन चंद्रयान-2 सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया है । चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे देश के सबसे ताकतवर बाहुबली रॉकेट GSLV-MK3 से लॉन्च किया गया । चंद्रयान सिर्फ 16 मिनट बाद पृथ्वी की कक्षा में स्थापित हो गया । इसरो चीफ के. सिवन ने चंद्रयान की सफल लॉन्चिंग की घोषणा करते हुए कहा कि इस मिशन की सोच से बेहतर शुरुआत हुई है। इसरो की इस शानदार कामयाबी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है । गौरतलब है कि, करीब 50 दिन बाद 6 से 8 सितंबर के बीच चांद पर भारत का चंद्रयान उतरेगा । चंद्रयान-2 मिशन की सफलता के बाद पूरा देश खुशी से झूम गया है ।चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की सफ़लता पर बॉलीवुड को हुआ 'प्राउड फ़ील', अक्षय कुमार-विद्या बालन-तापसी पन्नू सहित कई बॉलीवुड सितारों ने जताई खुशी

चंद्रयान-2 की सफ़लता पर सभी को हुआ गर्व

आपको बता दें कि, चंद्रयान-2 अंतरिक्ष यान 22 जुलाई से लेकर 13 अगस्त तक पृथ्वी के चारों तरफ चक्कर लगाएगा । इसके बाद 13 अगस्त से 19 अगस्त तक चांद की तरफ जाने वाली लंबी कक्षा में यात्रा करेगा । 19 अगस्त को ही यह चांद की कक्षा में पहुंचेगा । इसके बाद 13 दिन यानी 31 अगस्त तक वह चांद के चारों तरफ चक्कर लगाएगा । फिर 1 सितंबर को विक्रम लैंडर ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा और चांद के दक्षिणी ध्रुव की तरफ यात्रा शुरू करेगा । 5 दिन की यात्रा के बाद 6 सितंबर को विक्रम लैंडर चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा । लैंडिंग के करीब 4 घंटे बाद रोवर प्रज्ञान लैंडर से निकलकर चांद की सतह पर विभिन्न प्रयोग करने के लिए उतरेगा ।

भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने आज चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग के साथ ही नया इतिहास रच दिया है । इस गर्व के क्षण पर आम लोगों सहित बॉलीवुड सितारों ने भी खुशी से फ़ूले नहीं समा रहे है और उनकी ये खुशी सोशल मीडिया पर जमकर सामने आ रही है ।