भारत रत्न प्राप्त कर चुके पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब इस दुनिया में नहीं रहे । भारतीय राजनीति में अजातशत्रु की तरह पहचाने जाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी एक प्रखर राजनेता, कूटनीतिज्ञ, पत्रकार, कवि और एक उदार जननायक के तौर पर भी पहचाने जाने जाते थे । देश के 11वें प्रधानमंत्री के तौर पर अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की और कई दमदार फ़ैसले लिए जो देश के लिए मील का पत्थर साबित हुए । अटल जी ने अपने कार्यकाल के दौरान कई ऐसे ऐतिहासिक 'अटल' फैसले लिए जिन्होंने उनकी छवि को एक दमदार नेता के रूप में पेश किया साथ ही इन फ़ैसलों ने भारत को दुनिया के नक्शे में एक अलग पहचान दिलाई ।

अटल बिहारी वाजपेयी के 'अटल' फ़ैसलों का कायल हुआ बॉलीवुड, बना डाली फ़िल्में

 

भले ही अटल जी राजनीति से जुड़े थे लेकिन साहित्य, कविताओं और फिल्मों से भी उनका गहरा नाता रहा । लेकिन अटल जी के अटल फ़ैसलों से बॉलीवुड खासा प्रभावित हुआ और इसलिए बॉलीवुड में उनके कुछ ऐतिहासिक फ़ैसलों पर फ़िल्में बनी ।

 

परमाणु- द स्टोरी ऑफ पोखरण [2018]

अटल बिहारी वाजपेयी के 'अटल' फ़ैसलों का कायल हुआ बॉलीवुड, बना डाली फ़िल्में

1998 में अटल की सरकार के सत्ता में आने के सिर्फ़ एक महीने के बाद, उनकी सरकार ने मई 1998 में राजस्थान के पोखरण में अंडरग्राउंड परमाणु परिक्षण करवाया । अटल के इस फ़ैसले ने भारत सरकार को बड़ी उपल्ब्धी दिलाई । विश्वभर के तमाम दबावों के बावजूद तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने दिखा दिया था कि कोई भी सैटेलाइट उनके मंसूबों को भांप नहीं सकती है और वह किसी से डरने वाले नहीं ।

अटल के इस फ़ैसले से प्रभावित होकर निर्देशक अभिषेक शर्मा ने फ़िल्म बनाई परमाणु- द स्टोरी ऑफ पोखरण । इस फ़िल्म में जॉन अब्राहम ने अहम भूमिका निभाई । इसी साल रिलीज हुई 11 मई, 1998 को पोखरण में गुप्त रूप से परमाणु बम परीक्षण विस्फोट की एक श्रृंखला पर बेस्ड इस फ़िल्म को दर्शकों द्दारा खूब सराहा गया ।

एलओसी कारगिल [2003]

अटल बिहारी वाजपेयी के 'अटल' फ़ैसलों का कायल हुआ बॉलीवुड, बना डाली फ़िल्में

अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्‍तान के साथ रिश्‍ते सुधारने की पूरी कोशिश की और इसलिए उन्होंने पाक से अमन और दोस्ती की फरवरी 1999 में लाहौर बस सेवा शुरू की । लेकिन जब पाकिस्तान ने करगिल में विश्वासघात किया तो कड़ी कार्रवाई और सख्त फैसला लेने में भी वाजपेयी ने हिचक नहीं दिखाई । साल 1999 में भारतीय सेना 'ऑपरेशन विजय' शुरू किया और करीब 18 हजार फीट की ऊंचाई पर कारगिल युद्ध लड़ा और इस युद्ध में भारतीय सेना ने ने पाकिस्तानी सेना को धूल चटाई ।

ये जीत कारगिल विजय दिवस के रूप में घोषित हुआ और इससे प्रेरित होकर, निर्देशक जेपी दत्ता ने 1999 में हुए करगिल युद्ध पर साल 2003 में बनाई फ़िल्म, 'एलओसी कारगिल' । संजय दत्त, अजय देवगन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, अक्षय खन्ना मोहनीश बहल, नागार्जुन अक्कीनेनी, आशुतोष राना, रानी मुखर्जी, करन नाथ, मनोज वाजपेयी, करीना कपूर, रवीना टंडन और महिमा चौधरी ने इस फ़िल्म में अहम भूमिका निभाई थी ।

लक्ष्य [2004]

अटल बिहारी वाजपेयी के 'अटल' फ़ैसलों का कायल हुआ बॉलीवुड, बना डाली फ़िल्में

2004 में रिलीज हुई ॠतिक रोशन, अमिताभ बच्‍चन, प्रीति जिंटा, ओम पुरी और बोमन ईरानी द्दारा अभिनीत फ़िल्म लक्ष्य में 1999 के कारगिल युद्ध के कुछ ऐतिहासिक क्षणों को दिखाया गया ।

यह भी पढ़ें : 'भारत रत्न' अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए शाहरुख खान ने लिखा दिल को छू लेने वाला पोस्ट