साल 2020 अब खत्म होने जा रहा है ऐसे में मनोरंजन जगत के नजरिए से इस साल का विश्लेषण किया जाना लाजिमी है । कोरोना महामारी के चलते, जहां पूरे देश की रफ़्तार पर एक ब्रेक सा लग गया था वहीं मनोरंजन जगत भी इससे अछूता नहीं रहा । फ़िल्मों और टीवी शोज की शूटिंग रुकने से लेकर लॉकडाउन के चलते बंद पड़े सिनेमाघरों में फ़िल्मों की रिलीज नहीं हो पाई । वैसे तो इस साल कोरोना वायरस न्यूज में सबसे ज्यादा छाया रहा, जो अब तक भी छा ही रहा है लेकिन कुछ ऐसे फ़िल्मी सितारें भी हैं जो न्यूज में लगातार बने रहें । बॉलीवुड हंगामा पर हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही कुछ फ़िल्मी सितारों के नाम, जो इस साल लगातार चर्चा में बने रहे । ये वो सितारें हैं जो या तो अपने निस्वार्थ भाव से किए गए नेक कामों की वजह से, या बेहतरीन परफ़ोर्मेंस की वजह से, या बेबाक बयानबाजी इत्यादि को लेकर लगातार न्यूज में छाए रहे । तो ये हैं बॉलीवुड हंगामा के ‘वर्ष 2020 के न्यूज़मेकर्स’।

Bollywood Hungama Newsmakers of the year 2020: सोनू सूद, कंगना रनौत से लेकर अक्षय कुमार तक ये सितारें बने इस साल के न्यूजमेकर

NOTE – वर्णमाला के क्रम में लिखित नाम

अक्षय कुमार

फ़िल्मों में अपने शानदार अभिनय के लिए जाने जाने वाले अभिनेता अक्षय कुमार ने कोरोना संकटकाल में दिल खोलकर जरूरतमंदों की मदद की । जहां एक तरफ़ अक्षय ने पीएमकेयर्स फ़ंड में 25 करोड़ रु डोनेट कर सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी वहीं उन्होंने कोरोना महामारी के दुष्प्रभाव झेल रहे फ़िल्म इंडस्ट्री के लोगों, कॉरोना वॉरियर्स-पुलिस-मेडिकल स्टाफ़, की आर्थिक मदद की । इसके अलावा अक्षय की फ़िल्म लक्ष्मी बम डायरेक्ट ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज हुई । इसके अलावा अक्षय बॉलीवुड के पहले ऐसे अभिनेता थे जो अनलॉक फ़ेज लागू होने के साथ सबसे पहले विदेश में शूटिंग करने पहुंचे और तय समय से पहले शूटिंग पूरी करके देश लौटे ।

दीपिका पादुकोण

इस साल दीपिका पादुकोण देश के सबसे ज्वलंत मुद्दे-एसिड अटैक पर बेस्ड फ़िल्म छपाक लेकर आई । इस फ़िल्म के दौरान दीपिका पादुकोण का जेएनयू में जाकर विरोध जता रहे विद्यार्थियों को सपोर्ट करना उन्हें न्यूज हेडलाइन्स बना गया ।

कंगना रनौत

कंगना रनौत हमेशा ही अपनी एक्टिंग से ज्यादा अपने बेबाक बयानों को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं । इस साल कंगना ने ऑफ़िशियली ट्विटर पर एंट्री ली और एक के बाद एक अपने बयानों से खूब सुर्खियां बटोरी । मुद्दा चाहे फ़िल्मी हो या राजनीतिक कंगना ने हर मुद्दे पर अपनी राय रखी । हाल ही में कंगना ने किसानों के विरोध प्रदर्शन पर भी बयानबाजी की जिसके चलते एक्टर दिलजीत दोसांझ और कंगना के बीच ट्विटर वॉर देखने को मिली । इसके अलावा कंगना जयललिता की बायोपिक फ़िल्म थलाइवी में जयललिता के किरदार में नजर आएंगी और जब उनका जयललिता लुक सामने आया तो इसने उन्हें न्यूज हेडलाइन्स बना दिया ।

प्रतीक गांधी

हंसल मेहता के निर्देशन में बनी वेब सीरिज स्कैम 1992 में हर्षद मेहता का किरदार निभाने वाले गुजराती एक्टर प्रतीक गांधी स्कैम 1992 में अपनी बेहतरीन परफ़ोर्मेंस से रातों-रात स्टार बन गए । स्कैम 1992 में प्रतीक गांधी ने इतना बेहतरीन प्रदर्शन किया कि वह बॉलीवुड के एक प्रतिभाशाली अभिनेता के तौर पर देखे जाने लगे ।

Bollywood Hungama Newsmakers of the year 2020: सोनू सूद, कंगना रनौत से लेकर अक्षय कुमार तक ये सितारें बने इस साल के न्यूजमेकर

रकुल प्रीत सिंह

एक्ट्रेस रकुल प्रीत सिंह हमेशा से ही खुद के लिए एक स्ट्रॉन्ग स्टेंड लेती हुई देखी जा सकती है । इस साल भी जब उन पर ड्रग्स को लेकर बेबुनियाद आरोप लगे तो उन्होंने इस पर स्ट्रॉन्ग स्टेंड लिया और अपनी बेगुनाही साबित की । इतना ही नहीं रकुल ने उन मीडिया हाउस को भी लील नोटिस थमाया जिन्होंने उनकी छवि को झूठे आरोपों से खराब करने की कोशिश की ।

शेफ़ाली शाह

दिल धड़कने दो फ़ेम शेफ़ाली शाह इस साल अपनी वेब सीरिज दिल्ली क्राइम को लेकर सुर्खियों में छाई रही । दिल्ली क्राइम में उनकी बेहतरीन परफ़ोर्मेंस ने उन्हें इंटरनेशनल अवॉर्ड्स भी दिलाए ।

सोनू सूद

कोरोना संकटकाल के दौरान निस्वार्थ भाव से जरूरतमंद लोगों की लगातार मदद करने वाले सोनू सूद की दरियादिली ने हर किसी का दिल जीत लिया । । महामारी के दौरान सुपरहीरो बनकर हजारों लोगों की मदद कर सोनू सूद हर जरूरतमंद के लिए मसीहा बनकर उभरे । सोनू भले ही खुद को मसीहा न मानें लेकिन उन्हें मसीहा मानने वालों की कमी नहीं है । प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाने और उनके खाने-पीने की व्यवस्था करने, लोगों को रहने के लिए घर बनवाने, बच्चों के लिए शिक्षा का प्रबंध करने और बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने जैसे न जाने कितने अनगिनत नेक काम सोनू ने किए । और अब सोनू ने फ़ैसला किया है कि वो अपने इस नेक कामों को ऐसे ही आगे जारी रखेंगे और लगातार जरूरतमंदों की मदद करते रहेंगे ।

सुशांत सिंह राजपूत

इस साल बॉलीवुड ने एक बेहद ही प्रतिभाशाली अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को खो दिया । 14 जून को अपने मुंबई के घर में मृत पाए गए सुशांत सिंह राजपूत की मौत अपने पीछे कई सवाल छोड़ गई । बॉलीवुड में बिना किसी गॉडफ़ादर के अपने दम पर अपनी पहचान बनाने वाले सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद उनकी फ़ैन फ़ोलोइंग में जबरदस्त इजाफ़ा देखने को मिला । सुशांत की फ़ैमिली और उनके फ़ैंस ये मानने को तैयार नहीं थे कि सुशांत आत्महत्या कर सकते हैं इसलिए सुशांत के मौत की गुत्थी सुलझाने का जिम्मा सीबीआई को सौंपा गया । सीबीआई अभी सुशांत केस की जांच कर रही है ।

सुष्मिता सेन

मिस यूनिवर्स से बॉलीवुड अभिनेत्री बनीं सुष्मिता सेन ने कई सालों बाद एक बार फ़िर मनोरंजन जगत में अपना दमदार कमबैक किया वेब सीरिज आर्या से । सुष्मिता सेन ने अपने बेहतरीन अभिनय से एक बार फ़िर अपनी प्रतिभा को साबित किया ।