भले ही बंगाली ब्यूटी बिपाशा बसु अब फ़िल्मों में कम नजर आती हों लेकिन फ़िल्मों में उनकी बेमिसाल अदायगी को हमेशा याद किया जाएगा । 2001 में आई फिल्म अजनबी से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाली बिपाशा बसु आज बी-टाउन की बोल्ड और सेक्सी एक्ट्रेसेस में गिनी जाती हैं । बिपाशा को अपनी डेब्यू फ़िल्म अजनबी से बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड भी मिला था ।

बिपाशा को मॉडलिंग में लाने का श्रेय अर्जुन रामपाल की पत्नी और पूर्व सुपर मॉडल मेहर जेसिया को जाता है । कोलकाता के एक होटल में बिपाशा और मेहर की मुलाकात हुई थी । तभी मेहर ने बिप्स को मॉडलिंग में करियर बनाने की सलाह दी। फाइनली, बिपाशा ने न सिर्फ इस फील्ड में कदम रखा, बल्कि सक्सेस भी हासिल की। 1996 में उन्होंने 'गोदरेज सिंथोल सुपरमॉडल कॉन्टेस्ट' और 'द फोर्ड मॉडल्स सुपरमॉडल ऑफ द वर्ल्ड कॉन्टेस्ट' जीता ।

मॉडलिंग से एक्टिंग की दुनिया में आई बिपाशा बसु हमेशा से अपने हॉट और सिडक्टिव रोल्स के लिए लोगों के बीच पहचानी जाती है । बिपासा बसु से विवादों का नाता भी गहरा रहा है । फ़िर चाहे वो उनके लव अफ़ेयर्स, अमर सिंह और उनके फोन टेप का स्कैंडल, चाइल्ड लेवर कॉन्ट्रोवर्सी, अमीशा पटेल के साथ मैग्जीन कवर फोटो, या डीनो मोरिया के साथ उत्तेजक फोटोशूट ।

बिपाशा बसु ने अपने मॉडलिंग के दिनों में काफी फोटोशूट किये थे लेकिन डीनो मोरिया के साथ किया गया ये फोटोशूट काफी चर्चा में रहा था । फोटो में बिपाशा बसु बिकनी में एक सोफे पर लेटे हुए हैं और डीनो मोरिया उनके ऊपर हैं । फोटो उस समय के मुताबिक इतना उत्तेजक था जिस कारण इसे लाइव नहीं किया गया था ।