योग गुरु बाबा रामदेव पिछले कुछ दिनों से आयुर्वेद बनाम एलोपेथी के बीच चल रहे विवाद के कारण चर्चा में बने हुए हैं । हाल ही में बाबा रामदेव ने आयुर्वेद का समर्थन करते हुए एलोपैथी से ईलाज के बारे में एक बयान दिया था जिसने बहुत तूल पकड़ा । लगातार आयुर्वेद का समर्थन कर रहे रामदेव ने अब अपने साथ बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को भी शामिल कर लिया है लेकिन सीधे तौर पर नहीं बल्कि इनडायरेक्टली । दरअसल रामदेव ने अक्षय कुमार के दो पुराने वीडियो ट्विटर पर शेयर किए हैं जिसमें अभिनेता आयुर्वेद के बारे में बात करते हुए नजर आ रहे हैं । इस वीडियो में अक्षय ने खुलकर कहा है कि ‘ऐसी कोई बीमारी नहीं है जिसका पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति’ के पास इलाज नहीं है ।

आयुर्वेद बनाम एलोपेथी विवाद में बाबा रामदेव ने लिया अक्षय कुमार का सपोर्ट, अक्षय ने कहा- ‘हिंदुस्तानी योग व आयुर्वेद में जो ताकत है, वह किसी अंग्रेज के केमिकल इंजेक्शन में नहीं है’

अक्षय कुमार का भी आयुर्वेद में विश्वास

रामदेव ने अपनी बात के समर्थन में अपने ट्विटर अकाउंट से अक्षय के दो वीडियो शेयर किए हैं । इसमें अक्षय ने आयुर्वेद का खुलकर समर्थन किया है । यह वीडियो लगभग चार साल पुराना बताया जा रहा है । इस वीडियो को शेयर करते हुए बाबा रामदेव ने कैप्शन में लिखा, “आप अपनी बॉडी के खुद ब्रांड अम्बेसडर बनें, सिंपल और हेल्दी लाइफ जीयें, और दुनिया को दिखा देते हैं, कि हमारे हिंदुस्तानी योग व आयुर्वेद में जो ताकत है, वह किसी अंग्रेज के केमिकल इंजेक्शन में नहीं है- अक्षय कुमार. साभार-अक्षय कुमार ।”

इस वीडियो में हालांकि अक्षय ने ये साफ़ किया कि वह एलोपैथिक दवाइयों और ट्रीटमेंट के खिलाफ नहीं हैं । लेकिन उन्होंने सवाल उठाया कि ट्रेडिशनल मेडिसिन को अनदेखा क्यों किया जा रहा है । दरअसल अक्षय का ये वीडियो साल 2017 का है। ये वीडियो उन्होंने उस समय बनाया था जब वो खुद एक आश्रम में कुछ दिन बिताकर लौटे थे । इस वीडियो में अक्षय बता रहे हैं कि बीते 25 साल से वो आयुर्वेद को फॉलो कर रहे हैं ।

अक्षय का मकसद एलोपैथिक मेडिसिन और ट्रीटमेंट का विरोध करना नहीं है

आयुर्वेद ऐसी संपदा है जो भगवान ने केवल भारत को दी है और लोग उसकी कद्र नहीं करते हैं । हम अंग्रेजी दवाई की गोलियां खाकर प्रोटीन शेक पीकर और स्टेरॉइड के इंजेक्शन लेकर जीने को जीना समझ रहे हैं । उन्होंने आगे ये भी कहा कि इस वीडियो के जरिए उनका मकसद एलोपैथिक मेडिसिन और ट्रीटमेंट का विरोध करना नहीं है । उन्होंने लोगों से ये भी पूछा कि यही भरोसा प्राचीन दवाओं पर क्यों नहीं है ?

वीडियो में अक्षय ने कहा कि शरीर में कोई ऐसी बीमारी नहीं जिसका इलाज हमारी पारंपरिक भारतीय चिकित्‍सा पद्धति में न हो । देश में आयुष मंत्रालय है जो उपचार की वैकल्पिक व्‍यवस्‍था को बढ़ावा देता है। सालों पुराने हमारे ये इलाज के तरीके न केवल नेचुलर, बल्कि साइंटिफ़िक भी हैं। हर इलाज के पीछे पक्‍का लॉजिक है । लेकिन, दिया तले अंधेरा है । बेस्‍ट इलाज देश में है, लेकिन हम उसे तलाशने बाहर जाते हैं ।

हमारे हिंदुस्तानी योग व आयुर्वेद में जो ताकत है वह कहीं नहीं है

अक्षय ने बताया कि हाल में उन्‍होंने एक आयुर्वेदिक आश्रम में कुछ दिन बिताए। इस आश्रम में वह अकेले हिंदुस्‍तानी थे। बाकी सभी विदेशी थे। जब विदेशी हमारे देश में ठीक हो सकते हैं तो भला हम क्‍यों नहीं ? उन्‍होंने लोगों से यह भी अपील की कि वे यह नहीं सोचें कि ये बातें वह किसी आयुर्वेद‍िक सेंटर का ब्रांड एंबेसडर बनकर कह रहे हैं । उन्‍होंने कहा, 'मैं ये चीजें अपनी खुद की बॉडी का ब्रांड एंबेसडर बनकर कह रहा हूं ।' इसी के साथ अक्षय ने लोगों से अपील की कि वे भी अपनी बॉडी ब्रांड एंबेसडर बनें । सिंपल और हेल्दी लाइफ जीएं। दुनिया को दिखाएं कि हमारे हिंदुस्तानी योग व आयुर्वेद में जो ताकत है वह कहीं नहीं है ।

अक्षय ने यह भी कहा कि हम भारतीय कब अपनी चीजों की कीमत समझेंगे । विदेशी यहां आकर इलाज करा रहे हैं । हम उनके पीछे भाग रहे हैं। 'मुझे एलोपैथिक इलाज और दवाओं से कोई प्रॉब्‍लम नहीं है। वे अपनी जगह बहुत अच्‍छी हैं । लेकिन, हम इलाज के अपने ट्रेडिशनल तरीकों को क्‍यों भूले हैं ।'

आमिर खान के शो 'सत्यमेव जयते' की वायरल क्लिप के जरिए भी अपनी बात का समर्थन किया

इससे पहले भी बाबा रामदेव ने आमिर खान के शो 'सत्यमेव जयते' की वायरल क्लिप के जरिए भी अपनी बात का समर्थन किया था । वीडियो क्लिप पोस्ट करते हुए रामदेव ने मेडिकल माफियाओं को चुनौती दी । उन्‍होंने कहा कि अगर हिम्मत है तो आमिर खान के खिलाफ मोर्चा खोलें । इस वीडियो में आमिर खान डॉ. समित शर्मा से दवाइयों और उनके इलाज के बारे में चर्चा करते हुए दिखाई दिए थे । वीडियो में डॉ. समित शर्मा कहते नजर आए थे कि, 'दवाइयों की असली कीमत बहुत ही कम होती है । हम जब बाजार से दवाइयां खरीदकर लाते हैं तो वो हमें 5 गुना, 10 गुना, 20 गुना, कई बार तो 50 गुना से भी ज्यादा दामों पर खरीदनी पड़ती हैं ।'

बता दें कि बीते दिनों बाबा रामदेव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था, जिसमें बाबा एलोपैथी पर तंज कसते हुए नजर आए थे। वीडियो में बाबा रामदेव कह रहे थे कि टीके लगवाने के बाद भी कई डॉक्टरों की मौत हो गई । बाबा रामदेव के इस बयान के बाद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने एतराज जताते हुए माफी की मांगने की बात कही थी ।