बॉलीवुड वर्सेस साउथ की बहस भले ही हमेशा सुर्खियां बटोरती हो लेकिन एक कलाकार के लिए साउथ और बॉलीवुड में कोई अंतर नहीं है । एक कलाकार अपने आपको कभी भी साउथ या बॉलीवुड तक बांध कर नहीं रखता है । बॉलीवुड में साउथ की रीमेक का ट्रेंड तो है ही साथ ही बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जिन्होंने साउथ सिनेमा से अपनी शुरूआत की और आज बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री में से एक है । ये अभिनेत्रियां आज भी बॉलीवुड और साउथ में बिना किसी फ़र्क किए अपने काम पर फ़ोकस कर रही है । तापसी पन्नू, पूजा हेगड़े, रकुल प्रीत सिंह, वामिका गब्बी, सैयामी खेर समेत ये है बॉलीवुड की वो एक्ट्रेस जो साउथ और बॉलीवुड दोनो जगह अपनी बेमिसाल अदायगी से लोकप्रियता हासिल कर रही है ।

तापसी पन्नू

thumbnail_Taapsee Pannu

तापसी पन्नू ने 2010 में तेलुगु फिल्म झुम्मंडी नादम के साथ अपनी शुरुआत के बाद से हिंदी और दक्षिणी सिनेमा दोनों में काम किया है - और उनके तमिल डेब्यू आदुकलम ने 58 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते। तापसी का मानना है कि क्षेत्रीय सिनेमा जिस कारण से अब ध्यान आकर्षित कर रहा है, वह विभिन्न प्लेटफार्मों पर इसकी उपलब्धता है, जो इसे अधिक दृश्यता प्रदान करता है। अपनी झोली में कई बिना अनटाइटल्ड वाली क्षेत्रीय प्रोजेक्ट्स के साथ, ऐसा लग रहा है कि तापसी बहुत जल्द पूरे भारतीय बाज़ार को जीतने के लिए तैयार है! हम उनके भाग्य की शुभ कामना करते हैं!

पूजा हेगड़े

thumbnail_Pooja Hegde

पूजा हेगड़े ने तमिल फिल्म मुगामुदी (2012) में अभिनय की शुरुआत की, उसके बाद ओका लैला कोसम में अपनी तेलुगु फिल्म की शुरुआत की, नागा चैतन्य अक्किनेनी के साथ और आशुतोष गोवारिकर की मोहनजो दारो (2016) में ऋतिक रोशन के साथ हिंदी फिल्म की शुरुआत की। पूजा ने अक्षय कुमार की हाउसफुल 4 के साथ वापसी की और तब से उन्हें कोई रोक नहीं पाया है। तमिल और तेलुगु फिल्म उद्योगों में अपनी एक स्पष्ट पहचान बनाने के बाद, अभिनेत्री बॉलीवुड को भी जीतने के लिए पूरी तरह तैयार है। रोहित शेट्टी की 'सर्कस' और साजिद नाडियाडवाला की 'हाउसफुल 5' जैसी बड़े बजट की फिल्मों के साथ, हम सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि पूजा हिंदी सिनेमा में सफलता प्राप्त करने के लिए तैयार है।

रकुल प्रीत सिंह

thumbnail_Rakul Preet Singh

'एनटीआर: कथानायकुडु,' 'देव,' 'एनजीके,' 'मनमधुडु 2' और अन्य जैसी फिल्मों के साथ क्षेत्रीय सिनेमा पर हावी होने के बाद, रकुल प्रीत ने 'यारियां' से हिंदी फिल्म की शुरुआत की। तमिल, तेलुगु, और कन्नड़ फिल्म में अपना नाम कमाने के बाद रकुल ने 'अय्यारी,' 'दे दे प्यार दे,' 'सरदार का ग्रैंडसन,' 'अटैक,' और अब 'रनवे 34' जैसी बैक-टू-बैक हिट फिल्मों के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। अपने बहुमुखी और शानदार प्रदर्शन के कारण एक फैंस की पसंदीदा है। खैर, हम केवल इतना कह सकते हैं कि रकुल प्रीत सिंह फिल्म उद्योग की पहली अखिल भारतीय महिला सुपरस्टार बनने की राह पर है, जिसका श्रेय कई भाषाओं में अपने सूक्ष्म, नाज़ुक और समृद्ध प्रदर्शन को जाता है।

दिशा पटानी

Disha Patani

दिशा पटानी ने तेलुगु एक्शन फ्लिक 'लोफर' से फिल्मों में डेब्यू किया। उन्हें वरुण तेज के साथ जोड़ा गया था। फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया और इसने अभिनेत्री को 'एम.एस.धोनी द अनटोल्ड स्टोरी और भारत' जैसी हिंदी फिल्मों में अभिनय करने का मौका भी दिया। ताज़ा खबर यह है कि दिशा पटानी भी प्रभास और दीपिका पादुकोण की 'प्रोजेक्ट के' के कलाकारों में शामिल हो गई हैं, जो नाग अश्विन द्वारा निर्देशित एक साइंस फिक्शन फिल्म है। यह निश्चित रूप से पूरे देश में उनके प्रशंसकों के लिए एक रोमांचक खबर है और हम उन्हें ढेर सारा प्यार और शुभकामनाएं देते हैं!

वामिका गब्बी

thumbnail_Wamiqa Gabbi

कबीर खान की क्रिकेट ड्रामा, '83' में अपने छोटे लेकिन प्रभावी प्रदर्शन के लिए जानी जाने वाली वामिका को हाल ही में नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल क्राइम ड्रामा, 'माई' में साक्षी तंवर के साथ देखा गया था। इसके बाद उन्हें हाल ही में रिलीज़ एंथोलॉजी मॉडर्न लव मुंबई के एपिसोड मुंबई ड्रैगन में विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित में देखा गया था। वामिका पंजाबी, हिंदी, मलयालम, तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी सक्रिय रूप से काम करती है। वास्तव में, वामिका की लेटेस्ट पंजाबी फिल्म, 'गलवाकड़ी' ने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा जादू किया था। अभिनेता ने आने वाले महीनों में और अधिक पंजाबी और तमिल फिल्में करने की योजना बनाई है, जिसमें 'इरावाकालम' और 'किकली' जैसे टाइटल पहले से ही वामीका के लिए ब्लॉक हैं, हम इस सच्चाई से वाकिफ हैं कि आगामी तिमाही उनके प्रशंसकों के लिए उनकी फिल्मों के ज़रिए एक सेलिब्रेशन होगा।

कृति खरबंदा

thumbnail_Kriti Kharbanda

कृति खरबंदा ने दक्षिण की फिल्म के साथ शोबिज में अपनी यात्रा शुरू की, और बाद में बॉलीवुड में शुरुआत करने से पहले एक दर्जन से अधिक क्षेत्रीय फिल्में कीं । कीर्ति का मानना है कि असली सुपरस्टारडम केवल दक्षिण में ही देखा जा सकता है - प्रशंसक सचमुच अपने पसंदीदा अभिनेताओं की पूजा करते हैं । जैसा कि वह अधिक से अधिक हिंदी फिल्में करना जारी रखती है, अभिनेत्री बीच-बीच में दक्षिण की फिल्मों को चुनना पसंद करती है ।

सैयामी खेर

thumbnail_Saiyami Kher

सैयामी ने अपने अभिनय की शुरुआत तेलुगु फिल्म रे में साई धरम तेज के साथ की थी। बाद में उन्हें एक अन्य तेलुगु फिल्म वाइल्ड डॉग में देखा गया, जिसमें नागार्जुन अक्किनेनी, दीया मिर्जा, सैयामी खेर और अतुल कुलकर्णी सहित दक्षिण और बॉलीवुड दोनों अभिनेताओं का मिश्रण देखने को मिला है। सैयामी ने हिंदी सिनेमा में फिल्म मिर्जिया के साथ के डेब्यू किया जो राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म थी। उन्होंने रितेश देशमुख के साथ मराठी फिल्म मौली में भी काम किया जो काफी सफल रही। सैयामी अब एक और तेलुगु फिल्म का हिस्सा बनने जा रही है, जिसका टाइटल हाईवे के सह-कलाकार आनंद देवरकोंडा है। सैयामी की हिंदी सिनेमा के साथ-साथ घूमर, फाडू, ब्रीद इनटू द शैडोज़ सीजन 2 में भी प्रभावशाली लाइन-अप है।

रश्मिका मंदाना

thumbnail_Rashmika Mandana

रश्मिका अपनी हिंदी फिल्मों में आने से पहले ही हिंदी सिनेमा में बेहद पॉपुलर हो गयी है। बॉलीवुड में उनकी आने वाली फिल्मों सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ मिशन मजनू और अमिताभ बच्चन के साथ गुडबाय है। उन्हें बॉलीवुड में एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में देखा जा रहा है जिनके काम की सराहना की जा सकती है। रश्मिका दक्षिण की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं, जो मुख्य रूप से कन्नड़, तेलुगु और तमिल सिनेमा में काम करती रही हैं। उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई तेलुगु फिल्म पुष्पा: द राइज़ ने पहले ही बेहद वायरल गीत श्रीवल्ली के साथ अखिल भारतीय दर्शकों के बीच उन्हें एक घरेलू नाम बना दिया। हिंदी सिनेमा में उनके उज्जवल भविष्य की हम मनोकामना करते है।