बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक ब्लॉकबस्टर फ़िल्में देने वाले सुपरस्टार शाहरुख खान, जो जल्द ही यशराज फ़िल्म्स की आगामी एक्शन ड्रामा पठान से अपना कमबैक करने जा रहे हैं, का स्टारडम तब और बढ़ जाता यदि वो कुछ ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों को न नहीं कहते । बॉलिवुड की कुछ सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में सबसे पहले शाहरुख खान को ऑफ़र की गई थीं जिन्हें उन्होंने किन्हीं कारणवश करने से मना कर दिया लेकिन बाद में वही फ़िल्में ब्लॉकबस्टर साबित हुई । यहां हम आपको उन्हीं में से कुछ ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों के बारें में बता रहे हैं जिन्हें शाहरुख खान ने करने से इंकार कर दिया था ।

शाहरुख खान के स्टारडम में चार चांद लगा देती ये 5 ब्लॉकबस्टर फ़िल्में जिनको उन्होंने करने से इंकार किया

शाहरुख खान ने छोड़ी ये ब्लॉकबस्टर फ़िल्में

1. मुन्नाभाई एमबीबीएस 

मुन्नाभाई के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा चाहते थे शाहरुख मुन्नाभाई का किरदार निभाए और विवेक ओबेरॉय सर्किट का किरदार निभाए । लेकिन शाहरुख मुन्नाभाई के किरदार से सहज नहीं थे । जिसके बाद इस किरदार के लिए संजय दत्त को साइन किया गया और सर्किट के रूप में अरशद वारसी को ।

2. पद्मावत

पद्मावत में संजय लीला भंसाली अलाउद्दीन खिलजी के किरदार को लेकर शाहरुख के पास गए थे । लेकिन शाहरुख को उस फ़िल्म में काम नहीं करना था जिसमें फ़िल्म की हीरोइन फ़िल्म की लाइमलाइट हो । अब क्योंकि पद्मावत में खिलजी का निगेटिव किरदार था इसलिए शाहरुख कोई निगेटिव किरदार नहीं करना चाहते थे ।

3. लगान 

आमिर खान के करियर की सबसे महत्वपूर्ण फ़िल्म सबसे पहले शाहरुख को ऑफ़र की गई थी । लेकिन शाहरुख को खुद को धोती में देखने में आपत्ति थी । इतना ही नहीं उन्होंने धोती के चक्कर में तो संजय लीला भंसाली की देवदास को करने से लगभग मना ही कर दिया था लेकिन फ़िर बाद में मान गए थे ।

4. 3 इडियट्स 

ब्लॉकबस्टर फ़िल्म 3 इडियट्स में विधु विनोद चोपड़ा की पहली पसंद शाहरुख ही थे । लेकिन विधु विनोद की आवश्यकतानुसार शाहरुख इस फ़िल्म को अपनी डेट्स नहीं दे पाए । तो इस तरह से राजकुमार हिरानी केनिर्देशन में बनी ये दूसरी फ़िल्म थी जिसे शाहरुख ने रिजेक्ट किया था । लेकिन अब फ़ाइनली शाहरुख राजकुमार हिरानी के साथ काम करने जा रहे हैं ।

5. एक था टाइगर 

एक्शन ड्रामा एक था टाइगर में कबीर खान की पहली पसंद सलमान नहीं बल्कि शाहरुख थे । शाहरुख ने कबीर की फ़िल्म में दिलचस्पी भी दिखलाई थी । लेकिन फ़िर बाद में उन्होंने इसके लिए न कह दिया । फ़िल्म से जुड़े सूत्र ने बाद में खुलासा किया था कि क्यों शाहरुख ने एक था टाइगर को न कहा था । क्योंकि वह पहले ही फ़रहान अख्तर के साथ डॉन नाम की स्पाई फ़िल्म कर रहे थे ।