राजीव राय के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, रवीना टंडन और नसीरुद्दीन शाह स्टारर मोहरा को रिलीज हुए 28 साल हो गए । मोहरा की कास्टिंग से लेकर, कहानी और गानों ने खूब लोकप्रियता हासिल की । यह हम आपके हैं कौन के बाद 1994 की दूसरी सबसे बड़ी हिट फ़िल्म थी । फ़िल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, रवीना टंडन और नसीरुद्दीन शाह ने अपने-अपने किरदार को बखूबी निभाया था नतीजतन फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई ।

28 Years of Mohra EXCLUSIVE: मोहरा में अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी की कास्टिंग पर इंडस्ट्री के कुछ लोगों ने उठाए थे सवाल, कहा था, ‘दो नॉन-हीरोज को ले लिया है फ़िल्म में’

अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी की मोहरा ने पूरे किए 28 साल

बॉलीवुड हंगामा ने हाल ही में मोहरा के 28 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में मोहरा के प्रोडक्शन डिजाइनर और सह-पटकथा लेखक शब्बीर बॉक्सवाला ने हाल ही में बॉलीवुड हंगामा के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत की जिसमें उन्होंने फ़िल्म के बारें में कई अनसुनी बातें बतलाई । जब शब्बीर बॉक्सवाला से पूछा गया कि क्या मोहरा के लिए अक्षय और सुनील शेट्टी फ़र्स्ट उआ ऑरिजनल च्वाइस थे ।

इसके जवाब में शब्बीर बॉक्सवाला ने कहा, “अक्षय और सुनील हमेशा से मोहरा की ऑरिजनल च्वाइस रहे । सुनील दोस्त था । नेपियन सी रोड पर पेस्ट्री पैलेस और अंडरवर्ल्ड, एक वीडियो गेम पार्लर नाम के हैंग-आउट स्थान थे जहां जैकी श्रॉफ अक्सर आते थे और सुनील भी । इसलिए हम सब साथ में मौज-मस्ती करते थे । जब मैंने राजीव को सुझाव दिया कि हमें सुनील के साथ एक फिल्म बनानी चाहिए, तो राजीव ने सुझाव दिया कि 'उनकी पहली फिल्म रिलीज होने दो । उसके बाद देखते हैं कि उनमें क्या अच्छा है और क्या बुरा । फिर, हम उनके साथ एक फिल्म की योजना बनाएंगे ।”

अक्षय और सुनील ऐसे बने फ़िल्म का हिस्सा

सुनील शेट्टी की डेब्यू फ़िल्म में उनकी परफ़ोर्मेंस ने राजीव को प्रभावित किया, जिसके बाद उन्होंने मोहरा के लिए सुनील को साइन किया । इस बारें में शब्बीर बॉक्सवाला ने कहा, "मैं वक्त हमारा है (1993) के सेट पर दिव्या भारती से मिलने गया था । वहीं मेरी मुलाकात अक्षय से हुई । मैंने राजीव से कहा कि यह आदमी भी होनहार है । राजीव ने सौगंध (1991) देखी थी और महसूस किया था कि वह हमारी फिल्म के लिए अच्छे रहेंगे । इस तरह डायरेक्टर राजीव ने अक्षय और सुनील को कास्ट करने का फैसला किया ।”

हालांकि, दो नए हीरो की कास्टिंग को लेकर इंडस्ट्री के कुछ लोग खुश नहीं हुए । इस बारें में शब्बीर बॉक्सवाला ने खुलासा किया, “राजीव के पिता ने कुछ बड़े सितारों के साथ काम किया था । इसलिए मोहरा की कास्टिंग को लेकर वह काफी नाखुश थे । उन्होंने हमसे पूछा, 'ये दो अभिनेता कौन है?'। पूरा डिस्ट्रीब्यूशन ऑफ़िस सोच रहा था कि 'राजीव को क्या हो गया है? वह यह फिल्म न्यूकमर्स के साथ क्यों बना रहे हैं? राजीव के पिता ने तब जोर देकर कहा कि 'तुम दोनो ने दिव्या भारती परिचय की थी । उसे तो ले लो फिल्म में । उसके बाद दिव्या भारती कास्ट हुई । लेकिन उनके आक्समिक निधन के बाद रवीना टंडन को कास्ट किया गया ।”

मोहरा अपनी कास्टिंग, गाने, कहानी, शानदार निर्देशन और कई वजह से साल 1994 की दूसरी बड़ी हिट फ़िल्म बनकर उभरी । अक्षय और सुनील को लोगों ने खुली बांहों से स्वीकार किया और पसंद किया । जरा सोचिए ये एक ऐसी फ़िल्म थी जिसकी कास्टिंग पर कुछ लोगों ने शक किया था । इस बारें में शब्बीर ने अंत में कहा, “एक अभिनेता ने मोहरा के निर्माण के दौरान कमेंट कर कहा था कि “दो 50 प्रतिशत नॉन-हीरो को फ़िल्म में ले लिया है इस फिल्म में” । इस कमेंट से अक्षय और सुनील काफी नाराज हुए थे ।