आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म लगान की रिलीज को आज 20 साल पूरे हो गए हैं । इस फ़िल्म के साथ ही आमिर ने फ़िल्म प्रोडक्शन में कदम रखा था । आशुतोष गोवरिकर के निर्देशन में बनी लगान हिंदी सिनेमा की कल्ट क्लासिक फ़िल्मों में से एक हैं जिसने अपनी सफ़लता से इतिहास रच दिया । लगान की सफ़लता की गूंज न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी फ़ैली इसलिए इस फ़िल्म को भारत की तरफ फोरन लैंग्वेज की कैटगरी में ऑस्कर के लिए नॉमिनेट भी किया गया था । ऑस्कर अवॉर्ड्स की विदेशी भाषा फ़िल्म श्रेणी में नॉमिनेशन तक पहुंची लगान 15 जून 2001 को रिलीज़ हुई थी । इस फ़िल्म में आमिर खान के साथ ग्रैसी सिंह भी नजर आईं थी ।

20 Years of Lagaan: लगान के लिए आमिर खान नहीं अभिषेक बच्चन थे डायरेक्टर की फ़र्स्ट च्वाइस, जानें लगान से जुड़े ऐसे ही 5 अनसुने फ़ैक्ट्स

आमिर खान की लगान से जुड़े 5 अनसुने फ़ैक्ट्स

1. लगान में आमिर पहली बार धोती पहने हुए नजर आए इससे पहले उन्होंने कभी धोती नहीं पहनी थी । लेकिन उन्होंने महज 1 दिन में धोती पहनना सीख लिया था । जब मैंने उनसे पूछा था कि जब दर्शक अपने हीरो को धोती में देखेंगे तो उनका क्या रिएक्शन होगा, इस पर आमिर ने कहा, “चाहे मैं लगान में धोती पहनूं या यह एक पीरियड फिल्म है, यह सब अप्रासंगिक है । यदि दर्शकों को कहानी पसंद आएगी तो वो इसे जरूर देखेंगे ।” आमिर की बात सही साबित हुई और दर्शकों ने इस फ़िल्म को खूब प्यार दिया ।

2. लगान में भुवन के किरदार (जिसे आमिर ने निभाया) के लिए फ़र्स्ट च्वाइस अभिषेक बच्चन थे । निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने अभिषेक की हां के लिए पूरे 2 साल इंतजार किया । लेकिन फ़िर उन्होंने अपनी पसंद बदल दी । संयोग से आमिर ने लगान की स्क्रिप्ट देखी । उन्हें ये पसंद आई और उन्होंने इसे करने की इच्छा जताई । गोवारिकर और खान ने इससे पहले बाजी में साथ काम किया था, जहां आमिर ने पहली और आखिरी बार ड्रैग ड्रेस पहनी थी । गोवारिकर के साथ अपने जुड़ाव को याद करते हुए आमिर ने कहा, “आशुतोष और मैं शुरुआत में दोस्त थे । मैंने उसे लगान के बारे में इतना पक्का पाया । स्क्रिप्ट उनके भीतर से आई थी और वह पूरी तरह से थीम के अनुरूप थे । मैंने खुद को उन्हें समर्पित कर दिया क्योंकि सब कुछ उनके फ़ैसले पर निर्भर था । हालांकि हम कभी-कभी बहस करते थे । लेकिन कुछ खास नहीं । आपको याद होगा कि हम वास्तव में शूटिंग शुरू होने से बहुत पहले से फिल्म के बारे में चर्चा कर रहे थे और निर्णय ले रहे थे ।”

3. हीरोइन के रोल के लिए पहली पसंद आमिर की फेवरेट रानी मुखर्जी थीं । लेकिन तब रानी व्यस्त थी । लगान को भुज में शूट होना था और जिसके लिए अभिनेत्री की लगातार दो महीने की डेट्स की जरूरत थी । जो कि रानी के पास नहीं थी । आमिर और गोवारिकर ने एक न्यू एक्ट्रेस को लेने का फैसला किया । ग्रेसी सिंह के चुने जाने से पहले 40 से ज्यादा नए चेहरों को शॉर्टलिस्ट किया गया था । फ़ाइनली ग्रेसी सिंह को आमिर के अपोजिट कास्ट किया गया ।

20 Years of Lagaan: लगान के लिए आमिर खान नहीं अभिषेक बच्चन थे डायरेक्टर की फ़र्स्ट च्वाइस, जानें लगान से जुड़े ऐसे ही 5 अनसुने फ़ैक्ट्स

4. नितिन देसाई को औपनिवेशिक भारत के एक गाँव की तरह भुज में एक सेट बनाने का काम दिया गया था । आमिर ने मुझसे बताया था, “हमने भुज में एक पूरा गांव का सेट बनाया है । स्थानीय लोग बेहद मददगार थे । हमने सेट बनाने के लिए बहुत सारे स्थानीय लोगों का इस्तेमाल किया । हालांकि नितिन देसाई ने इसे डिजाइन किया था लेकिन हमने सेट के निर्माण के लिए स्थानीय श्रम बल का इस्तेमाल किया । हमें भुज में कुछ स्थानीय वास्तुशिल्प डिजाइन पसंद आए । हमने उनका इस्तेमाल किया ताकि हमारा गांव एक सेट की तरह न दिखे । हमने जो जमीन इस्तेमाल की वह स्थानीय लोगों की थी । कृषि भूमि थी । हमने एक साल के लिए जमीन किराए पर ली और उस एक साल के दौरान खेती से जो किसान की कमाई होती, उतना भुगतान उन्हें किया गया । शूटिंग खत्म होने के बाद हमनें उन्हें उनकी जमीन वापस देदी, जैसी हमें मिली थी ।”

5.लगान में दो ब्रिटिश अभिनेताओं ने शूटिंग के दौरान भुज में शादी कर ली । आमिर ने इसे याद करते हुए बताया, “दरअसल हमारे पास चालीस जूनियर कलाकार थे, जिनमें से बीस लंदन से आए थे । उन अभिनेताओं में से एक जेमी अपनी प्रेमिका के साथ आए थे । उन्होंने हमें बताया कि उन्होंने शूटिंग के बाद भारतीय रीति-रिवाजों का पालन करते हुए भारत में शादी करने की योजना बनाई । हम में से एक ने सुझाव दिया कि वे भुज में वहीं शादी कर लें । हमने अपने सेट पर संगीत, मेहंदी आदि रस्मों के साथ मंदिर में शादी की रस्में पूरी की ।”