लगता है, सरकार ने उर्दू भाषा को बढ़ावा देने के लिए सख्ती से कदम उठा लिया है । भारत में बोली जाने वाली अन्य भाषाओं के समान, उर्दू भाषा भी उन्हीं में से एक ऐसी भाषा है जिसका भारत में बहुतायत से प्रयोग किया जाता है । और इसका एक तबका बॉलीवुड में भी नजर आता है । और अब इसलिए उर्दू भाषा को प्रमोट करने के लिए केंद्र सरकार बॉलिवुड की ताकत का इस्‍तेमाल करने जा रही है । सुनने में आ रहा है कि, शाहरुख खान, सलमान खान और कैटरीना कैफ़ उर्दू भाषा को लेकर लोगों में जनजागृति पैदा करते हुए नजर आएंगे । मिनिस्‍ट्री ऑफ ह्यूमन रिसॉर्स डिवेलपमेंट की ऑटोनॉमस बॉडी नैशनल काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ उर्दू लैंग्‍वेज (NCPUL) की मानें तो शाहरुख खान, सलमान खान और कैटरीना कैफ जैसे सुपरस्‍टार्स से उर्दू भाषा को इंडॉर्स करवाया जा सकता है ।

शाहरुख खान, सलमान खान और कैटरीना कैफ़ अब मिलकर करेंगे उर्दू भाषा को प्रमोट

शाहरुख खान, सलमान खान और कैटरीना कैफ़ उर्दू के लिए जनजागृति पैदा करेंगे

NCPUL जो कि उर्दू के प्रमोशन के लिए इवेंट ऑर्गनाइज कराती है और यंग लोगों की भीड़ इकट्ठा करती है, को प्राइवेट प्‍लेयर्स से अच्‍छा कॉम्‍पिटिशन मिल रहा है । NCPUL के डायरेक्‍टर अकील अहमद ने बताया कि वे बॉलिवुड के मशहूर नाम जैसे शाहरुख खान और सलमान खान को अप्रोच करने जा रहे हैं । उनसे कहा जाएगा कि वे कुछ लाइनें उर्दू में बोलें और स्‍टार्स के इन विडियोज को उनके इवेंट्स में इस्‍तेमाल किया जाएगा ।

खबरों की मानें तो 2014-19 के लिए मोदी सरकार की तरफ से इस गवर्नमेंट बॉडी को 332.76 करोड़ का बजट मिला था । वहीं, यूपीए 2 के शासनकाल में यही बजट 176.48 करोड़ था । बता दें, NCPUL उर्दू में किताबें पब्लिश करती है और नैशनल व इंटरनैशनल लेवल की कॉन्‍फ्रेंस को ऑर्गनाइज करती है । इसके साथ ही यह लैंग्‍वेज को प्रमोट करने के लिए अरबी और उर्दू भाषा के डिप्‍लोमा कोर्सेज भी चलाती है ।

यह भी पढ़ें : जीरो के फ़्लॉप होने के बाद सदमे में आ गए थे शाहरुख खान इसलिए छोड़ दी सारे जहां से अच्छा, स्क्रीन राइटर अंजुम राजाबली का खुलासा

बहरहाल शाहरुख, सलमान और कैटरीना की तरफ़ से अभी तक इस बारें में कोई बयान जारी नहीं किया गया है । फ़िल्मी फ़्रंट की बात करें तो जहां सलमान और कैटरीना जल्द ही अपनी आगामी फ़िल्म भारत में एक दूसरे के अपो्जिट नजर आएंगे वहीं शाहरुख इन दिनों नेटफ़्लिक्स पर वेब शो प्रोड्यूस करने में बिजी हैं और उन्होंने अभी तक अपनी कोई आगामी फ़िल्म का ऐलान नहीं किया है ।