पैन इंडिया एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीप फेक वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है । और अब रश्मिका मंदाना ने वायरल हो रहे इस डीपफेक वीडियो पर चुप्पी तोड़ी है । रश्मिका ने ट्वीट कर बताया कि इस वीडियो के आने के बाद उन पर क्या बीती साथ ही कहा कि लोगों को बताने की जरूरत है कि टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल हो रहा है। । इतना ही नहीं रश्मिका के इस डीपफेक वीडियो पर अमिताभ बच्चन ने भी चिंता ज़ाहिर की और इसके ख़िलाफ़ लीगल एक्शन लेने की बात कही है ।

रश्मिका मंदाना ने वायरल हो रहे डीपफेक वीडियो पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा, “हम लोग आज टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल का बहुत नुकसान झेल रहे हैं” ; अमिताभ बच्चन ने लीगल एक्शन की मांग की

रश्मिका मंदाना का डीप फेक वीडियो

रश्मिका ने इस वीडियो पर चुप्पी तोड़ते हुए लिखा, “मुझे इसे शेयर करते हुए बहुत दुख हो रहा है लेकिन मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे मेरे डीप फेक वीडियो के बारे में बात करनी है। ईमानदारी से कहूं तो ऐसा वीडियो न सिर्फ मेरे लिए, बल्कि हर एक के लिए बेहद डरावना है । हम लोग, जो आज टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल के कारण बहुत नुकसान झेल रहे हैं । आज, एक महिला और एक एक्टर के रूप में, मैं अपने परिवार, दोस्तों और फैन्स की आभारी हूं जो मेरा प्रोटेक्शन और सपोर्ट सिस्टम हैं । लेकिन अगर मेरे साथ ऐसा तब हुआ होता, जब मैं स्कूल या कॉलेज में होती, तो मैं वास्तव में सोच भी नहीं सकती कि मैं इसको कैसे हैंडल कर ती। इससे पहले कि हममें से ज्यादा लोग इस तरह की घटना से पीड़ित हों, हमें एक समुदाय के रूप में तत्काल इस पर ध्यान देने की जरूरत है ।

यह वायरल वीडियो में एक ब्रिटिश-भारतीय महिला को लिफ्ट के अंदर काले कपड़े पहने हुए दिखाया गया है और उसके चेहरे को आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के जरिए एडिट करके रश्मिका जैसा दिखाया गया है ।वीडियो में दिख रही महिला जारा पटेल है और वो ब्रिटिश महिला है, सोशल मीडिया पर उनकी बड़ी संख्यामें फॉलोअर्स हैं और उन्होंने पिछले महीने वीडियो अपलोड किया था ।

इससे पहले अमिताभ बच्चन ने उनके डीप फेक वीडियो वायरल होने पर लीगल एक्शन लेने की बात कही थी । रश्मिका की फर्जी क्लिप के वायरल होने के बाद अमिताभ ने रीट्वीट करते हुए कहा था कि इस पर जरूर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए ।

क्या होता है डीपफेक वीडियो

किसी रियल वीडियो में दूसरे के चेहरे को फिट कर देने को डीपफेक नाम दिया गया है । डीपफेक से वीडियो और फोटो को बनाया जाता है । इसमें मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया जाता है । इसमें वीडियो और ऑडियो को टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर की मदद बनाया जाता है । इसी डीपफेक से रश्मिका मंदाना का वीडियो बनाया गया।