561263333

सलमान खान की ईद पर रिलीज हुई फ़िल्म सुल्तान ने बॉक्सऑफ़िस पर कहर बरपा दिया है । इस कहर का शिकार है इरफ़ान खान अभिनीत मदारी जो कि अगले हफ़्ते 15 जुलाई को रिलीज होने वाली थी । सुल्तान की भयावह सफलता को देखकर इरफ़ान खान अभिनीत मदारी, जो कि  मौजूदा राजनितिक परिदृश्य के खिलाफ़ प्रतिशोध की कहानी है, को सलमान की सुल्तान  प्रभुत्व को बनाए रखने के लिए एक और निर्बाध सप्ताह छोड़ते हुए, एक हफ़्ते आगे बढ़ा दिया है ।

फ़िल्म को आगे बढ़ाने के फ़ैसले पर बात करते हुए मदारी के निर्देशक निशिकांत कामत लाचारी और त्याग अभिव्यक्त करते हैं । यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन क्या करें ? हम एक प्रकार की श्रृंखलाबद्ध प्रतिक्रिया में फंस गए हैं । ग्रेट ग्रैंड मस्ती ऑनलाइन लीक होने के कारण अपनी निर्धारित रिलीज  डेट 22 जुलाई से  एक हफ़्ते पहले 15 जुलाई रिलीज हो रही है । ग्रेट ग्रैंड मस्ती ऑनलाइन लीक हो गई जिसने उन्हें फ़िल्म को अपनी निर्धारित रिलीज डेट 22 जुलाई से  एक हफ़्ते पहले 15 जुलाई को रिलीज करने पर मजबूर कर दिया, जो कि हमारी रिलीज डेट थी ।  ग्रेट ग्रैंड मस्ती और सुल्तान के बीच हमें शायद ही 15 तारीख को कोई भी थिएटर मिल सकता है । हमारे लिए अचानक सबसे अच्छा विकल्प 22 हो जाता है, जिस दिन कोई दूसरी बड़ी फ़िल्म रिलीज नहीं हो रही । हम निर्धारित रिलीज डेट पर फ़िल्म को रिलीज करने के लिए पूरी तरह से तैयार थे । लेकिन आज के समय की रिलीज डेट बहुत महत्वपूर्ण बन गई है । यह मेरे लिए एक नया अनुभव भी है ।

ट्रेड पंडित तरण आदर्श का मानना है कि सुल्तान की जोरदार सफलता कोई आश्चर्य की बात नहीं है ।  सुल्तान की शानदार शुरूआत के पीछे तीन मुख्य कारकों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है । सलमान खान का सुपरस्टारडम, ईद के दिन रिलीज और यश राज की शानदार मार्केटिंग रणनीति । इसके अलावा, दूसरा तथ्य यह है कि सलमान सहित ज्यादातर शीर्ष अभिनेता खुद को साल में एक या दो फ़िल्में करने के लिए सीमित कर रहे हैं , इसलिए दर्शकों के बीच उनकी फ़िल्मों को देखने की जिज्ञासा कई गुना बढ़ जाती है ।

तरण, सलमान को  ईद के मौके के मालिक के रूप में देखते हैं । पिछले कुछ वर्षों में, सलमान खान की ज्यादातर फ़िल्में त्योहार के दौरान, विशेषरूप से ईद के दिन रिलीज हुईं हैं । सलमान खान के बेशुमार प्रशंसक, जो उनसे प्यार करते हैं, आदर-सत्कार करते हैं और अपने भाई  की पूजा करते हैं , और यही कारण है कि इन सब तथ्यों ने मिलकर सुल्तान को टिकट खिड़की पर धूम मचाने में मदद की ।

हालांकि तरण ने चेतावनी दी है कि यह केवल सलमान का स्टारडम नहीं है इस वर्ष की सबसे बड़ी फिल्म होने की दिशा में सुल्तान का कौशल है । कोई भी फ़िल्म महज स्टार पावर, रिलीज पीरियड और मार्केटिंग स्किल्स के कारण नहीं चल सकती । फ़िल्म के सफ़ल होने की पीछे असली वजह सुल्तान के पास उसकी ठोस विषय वस्तु है, मुँह के शब्द सुपर मजबूत है , यही वो सब कारण है जो सुनिश्चित करते हैं कि ये फ़िल्म आने वाले दिनों में सराहनीय और अच्छी साबित होगी ।

सुल्तान की अपार सफलता के बारे में ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन कहते हैं, इसकी उम्मीद थी । यदि सलमान यह नहीं करते फ़िर किससे ये जादू की उम्मीद करते ?  सलमान खान, यशराज फ़िल्म्स और ईद । यह बहुत बड़ा है और इस से बेहतर नहीं मिल सकता था । लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि फ़िल्म की सफ़लता का क्रेडिट फ़िल्म के निर्देशक अली अब्बास जफर को दिया ही जाना चाहिए ।  उन्होंने अपना होमवर्क ठीक से किया था और एक बढ़िया कहानी को जन्म दिया । अगर कहानी लेखन में जरा भी गड़बड़ हो जाती तो कहानी कुछ और ही निकल कर आती । अली ने अपना धैर्य संघटित किया और उम्मीद के मुताबिक काम किया  देंखे क्या हुआ जब शाहरुख की फ़ैन के लिए यशराज द्दारा मनीष शर्मा को कुछ ऐसी ही  जिम्मेदारी दी गई थी ?

मदारी के 15 जुलाई की रेस से बाहर होने के साथ, सलमानिया की बॉक्स ऑफिस पर पकड़ से दर्शकों को दूर रखने के लिए  यह इंद्र कुमार की सेक्स कॉमेडी ग्रेट ग्रैंड मस्ती और 3 डी में आ रही सुपर सक्सेसफ़ुल हॉलीवुड एनीमेशन फ़्रैंचाइजी आइस एज: कोलिजन कोर्स पर निर्भर है ।