Jacqueline Fernandez angers Sikh Community

जॉन अब्राहम और वरुण धवन अभिनीत फ़िल्म ढिशुम के साथ रोहित धवन अपनी दूसरी निर्देशित फिल्म के साथ वापस आए हैं । फिल्म के ट्रेलर के प्रदर्शित होने से काफी हलचलें पैदा हो गई है । फ़िल्म का पहला गाना 'सौ तरह के' का टीजर इस हफ़्ते रिलीज हुआ और आते ही उसने फ़िल्म की टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी ।

 

फ़िल्म का गाना सौ तरह का , अभिनेता जॉन अब्राहिम, वरुण धवन और जैकलिन फर्नांडीस पर फ़िल्माया गया है । इस गाने के टीज़र में जैकलिन फर्नांडीस ने एक छोटी सफ़ेद ड्रेस पहनी हुई है और उनकी कमर में एक कृपाण बंधा हुआ है । इस टीजर को देखकर सिख समुदाय भड़क गया है । सिख समुदाय इस टीजर से नाराज़ है क्योंकि उनके मुताबिक सिक्ख धर्म में पुरुषों के लिए पंच ककार रखना अति आवश्यक माना गया है उसमें से एक है कृपाण । उनका मानना है कि गाने में कृपाण को अनुचित ढंग से चित्रित किया गया है  और ये उसका अपमान है ।

 

गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के महासचिव, मजिंदर सिंह सिरसा इस वीडियो से नाराज़ होकर सामने आए और सीबीएफसी के अध्यक्ष पहलाज निहालनी को एक खुला खत लिखा जिसमें उन्हें इस गाने को फ़िल्म में से हटाने के लिए कहा । और इसी के साथ मजिंदर सिंह ने फ़िल्म ढिशुम की टीम से फ़िल्म के गाने में कृपाण का मजाक बनाने के लिए माफ़ी की भी मांग की ।

 

Jacqueline Fernandez angers Sikh Community2

 

ये वो खत है जो उन्होंने अपनी फ़ेसबुक पर पोस्ट किया :

'कृपाण की  बेअदबी  के लिए दृढ़ता से आपत्ति, सिख धर्म का एक पवित्र प्रतीक है कृपाण, हमने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष श्री पहलाज निहालनी से आगमी फ़िल्म ढिशूम के गाने 'इश्क का मर्ज़' वाले शीर्षक गीत को हटाने का निर्देश देने के लिए कहा । इस गाने में अर्ध-नग्न अवस्था में अभिनेत्री जैकलिन अपने साथी कलाकार वरुण धवन और जॉन अब्राहम के साथ कृपाण लिए डांस करते हुए दिखाई गई है । सिख द्वारा पहने जाने वाले पांच अनिवार्य ककार में से एक कृपाण  उनके पैरों के आगे लटक रहा है और अभिनेत्री द्वारा कमर में बांधा गया है । और इस तरह से पवित्र धार्मिक प्रतीक कृपाण के सम्मान का मजाक बनाया गया है ।

 

इस हरकत ने सिखों की भावनाओं को आहत किया है जैसा कि हम विभिन्न सिख संगठनों से इस मामले में पहले से ही कई शिकायतें हैं । मेरा सीबीएफ़सी से अनुरोध है कि निर्देशक को हिदायत दी जाए कि वो इस गाने के सभी ट्रैलर/वीडियो जो कि यूट्यूब और अन्य कई वेबसाइट पर अपलोड हो चुका है तुरंत हटाया जाए । या तो इस गाने को फ़िल्म से हटाया जाए नहीं तो बिना कृपाण लिए इस गाने को फ़िर से शूट करे और जानबूझकर सिख समुदाय के धार्मिक प्रतीक के अपमान करने पर फ़िल्म के कलाकारों और निर्देशकों को सार्वजनिक तौर पर माफ़ी मांगने का निर्देश दिया जाए ।  यदि सीबीएफसी इस संदर्भ में कोई उचित कार्रवाई करने में विफल रहता है तो , डीएसजीएमसी निदेशक, ढिशुम के मामले में निर्देशक के साथ-साथ सीबीएफसी के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही करने पर मजबूर हो जाएगा ।

 

'सौ तरह के' गाना प्रीतम द्दारा बनाया गया है और बॉस्को मार्टिस ने इसे कॉरियोग्राफ़ किया है । निर्माता साजिद नाडियावाला और निर्देशक रोहित धवन की फ़िल्म ढिशुम 29 जुलाई को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी ।