साल 2018 में फ़िल्ममेकर आनंद एल राय की फ़िल्म जीरो की असफ़लता के बाद शाहरुख खान ने फ़िल्मों से एक ब्रेक लेने का सोचा । बैक-टू-बैक असफ़लता हाथ लगने के बाद शाहरुख खान ने सही स्क्रिप्ट्स का इंतजार किया जो उनके करियर को एक बार फ़िर ऊंचाई पर पहुंचा दे । जहां एक तरफ़ लोगों को शाहरुख की अगली फ़िल्म का बेसब्री से इंतजार रहा वहीं शाहरुख ने इसमें काफ़ी समय ले लिया । लेकिन फ़ाइनली तकरीबन 50 स्क्रिप्ट्स पढ़ने के बाद फ़ाइनली शाहरुख खान ने 20 स्क्रिप्ट्स में अपनी दिलचस्पी दिखाई और उसमें से भी 4 स्क्रिप्ट्स को अपनी अगली फ़िल्म के लिए चुना । जिसमें शामिल है- राजकुमार हिरानी की सोशल कॉमेडी ड्रामा, सिद्धार्थ आनंद के साथ एक्शन ड्रामा पठान, राज एंड डीके के साथ क्विर्की कॉमेडी ड्रामा और एटली कुमार के साथ कमर्शियल एक्शन फ़िल्म ।

शाहरुख खान ने 20 फ़िल्मों को रिजेक्ट कर चुनी ये चार फ़िल्मे ;  शाहरुख ने संजय लीला भंसाली, अली अब्बास जफ़र, मधुर भंडारकर की फ़िल्मों को इसलिए किया था रिजेक्ट

शाहरुख खान ने कई फ़िल्मों को न कहा

और अब बॉलीवुड हंगामा को एक्सक्लूसिव पता चला है कि भले ही शाहरुख की कुछ फ़िल्में फ़्लॉप साबित हुई हों लेकिन उनका स्टारडम आज भी बरकरार है और इसलिए उनके साथ काम करने के कई बड़े फ़िल्ममेकर्स ने उन्हें अपनी फ़िल्म में लेने के लिए अप्रोच किया लेकिन अभिनेता ने सभी को विन्रमतापूर्वक न कह दिया । क्योंकि शाहरुख अब अपने करियर के साथ कोई रिस्क लेना नहीं चाहते थे ।

जीरो के तुरंत बाद शाहरुख अंतरिश यात्री राकेश शर्मा बायोपिक सैल्यूट करने वाले थे । लेकिन शूटिंग शुरू होने के कुछ दिन पहले ही अभिनेता ने इस फ़िल्म को छोड़ दिया । इसके बाद शाहरुख के पास आई मधुर भंडारकर की देसी एक्शन फ़िल्म इंस्पेक्टर गालिब । हालांकि शाहरुख को फ़िल्म का कॉंसेप्ट और अपना किरदार काफ़ी पसंद आया लेकिन उन्हें लगा कि मधुर भंडारकर उन्हें लार्जर देन लाइफ़ एक्शन हीरो की तरह पेश करने में शायद कामयाब नहीं हो पाएंगे । इसलिए शाहरुख ने इस फ़िल्म को न कह दिया ।

संजय लीला भंसाली की साहिर लुधयानवी की बायोपिक फ़िल्म को भी न कहा

इसके बाद उनके पास संजय लीला भंसाली की साहिर लुधयानवी की बायोपिक फ़िल्म आई । लेकिन इस फ़िल्म को लेकर शाहरुख को लगा कि ये काफ़ी गंभीर हो जाएगी और इसके साथ रिस्क लेना अभी सही नहीं है । इसलिए उन्होंने इसे भी न कह दिया । इसके बाद शाहरुख के पास उनके सबसे अच्छे दोस्त सलमान खान प्रोडक्शन की फ़िल्म गन्स ऑफ़ नोर्थ आई जिसमें शाहरुख को कॉप का किरदार निभाना था जो कि अब सलमान खुद निभा रहे हैं । लेकिन शाहरुक ने इसे विन्रमतापूर्वक इसलिए मना कर दिया क्योंकि इस फ़िल्म में मुख्य किरदार उनका नहीं था । जबकि उन्हें एक ऐसी फ़िल्म की तलाश थी जिसमें उनके किरदार के इर्द-गिर्द पूरी फ़िल्म घूमे ।

इसके बाद अली अब्बास जफ़र मिस्टर इंडिया के नए वर्जन को शाहरुख के साथ बनाना चाहते थे । इस फ़िल्म को लेकर बात काफ़ी हद तक आगे बढ़ चुकी थी लेकिन इसमें शाहरुख के लिए निगेटिव किरदार को चुना गया था जो अभिनेता को रास नहीं आया । इसलिए शाहरुख ने इसके लिए भी न कह दिया । उपरोक्त दिग्गज फ़िल्ममेकर्स के अलावा कबीर खान, आदित्य चोपड़ा और करण जौहर जैसे फ़िल्ममेकर्स भी शाहरुख के साथ फ़िल्म करना चाहते हैं और इस बारें में अभी बात चल रही है ।

यह भी पढ़ें : SCOOP: वॉर के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद के साथ होगी शाहरुख खान की अगली एक्शन पैक्ड फ़िल्म पठान, दीपिका पादुकोण को भी मिला दमदार रोल ?

यशराज प्रोडक्शन की फ़िल्म पठान की बात करें तो ऑफ़िशियल शाहरुख की इस फ़िल्म  का ऐलान यश चोपड़ा के जन्मदिन 27 सितंबर को होगा । एक्शन-पैक्ड बिग बजट फ़िल्म में शाहरुख लीड रोल में नजर आएंगे ।।