जीनियस शकुंतला देवी के असाधारण जीवन का जश्न मनाने के लिए, अमेजॉन प्राइम वीडियो इस बायोपिक को विश्व स्तर पर प्रीमियर करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिसका शीर्षक शकुंतला देवी है, जिसमें उनके व्यक्तिगत और प्रोफेशनल दोनों उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा । विद्या बालन अभिनीत फिल्म को अनु मेनन द्वारा निर्देशित और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स प्रोडक्शंस व विक्रम मल्होत्रा (अबुंदंतिया एंटरटेनमेंट) द्वारा निर्मित किया गया है । फ़िल्म में शकुंतला देवी की भूमिका में विद्या बालन, के रूप में अनुपमा बनर्जी के रूप में सान्या मल्होत्रा के साथ-साथ जिशु सेनगुप्ता और अमित साध प्रमुख भूमिका निभा रहे है ।

विद्या बालन अभिनीत शकुंतला देवी की रिलीज से पहले रियल लाइफ़ शकुंतला देवी को गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दिया ये सम्मान

शकुंतला देवी को मिला सम्मान

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दिवंगत शकुंतला देवी को ‘सबसे तेज़ मानव संगणना’ के रिकॉर्ड खिताब से सम्मानित किया गया है । अमेजॉन प्राइम वीडियो पर बायोपिक शकुंतला देवी की रिलीज से एक दिन पहले प्राप्त हुआ यह सर्टिफिकेट एक खूबसूरत सरप्राइज के रूप में सामने आया है । सबसे तेज़ मानव गणना 28 सेकंड का है और शकुंतला देवी (भारत) ने 18 जून 1980 में यूके के लंदन में स्थित इम्पीरियल कॉलेज में दो बेतरतीब ढंग से चुने गए 13-अंकीय संख्याओं को सफलतापूर्वक गुणा करके सभी को हैरान कर दिया था । यह सर्टिफिकेट, दिवंगत शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा बनर्जी द्वारा प्राप्त किया गया है ।

“मेरी माँ के लिए यह सम्मान प्राप्त करना एक शानदार क्षण है । 'सबसे तेज़ मानव संगणना' के प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाना एक रोमांचक उपलब्धि है जिसके लिए केवल मेरी माँ सक्षम थी ।” स्वर्गीय शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा बनर्जी ने साझा किया । उन्होंने आगे कहा, “मुझे खुशी है कि मुझे बायोपिक, शकुंतला देवी को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण इनपुट प्रदान करने का अवसर मिला, ताकि लोगों को यह पता चल सके मेरी मां वास्तविक जीवन में ज़िन्दगी एन्जॉय करने वाली शख्सियत थी । मैथ्स के लिए उनके प्यार और जुनून से हर कोई वाकिफ़ रखता है, वह हमेशा इसे एक स्तर आगे ले जाना चाहती थी। यह ठीक उसी तरह की मान्यता है जिससे उन्हें अपनी गणितीय क्षमताओं पर बेहद गर्वित महसूस होगा ।”

विद्या बालन अभिनीत शकुंतला देवी की रिलीज से पहले रियल लाइफ़ शकुंतला देवी को गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दिया ये सम्मान

“लंदन में शकुंतला देवी की शूटिंग के दौरान, हम अनुपमा बनर्जी से अक्सर मिलते थे । उनके साथ मेरी बातचीत में, मुझे एहसास हुआ कि स्वर्गीय शकुंतला देवी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से आधिकारिक प्रमाणीकरण नहीं मिला है - यह तब मानदंड नहीं था । विक्रम मल्होत्रा और मैं ऐसा करने के लिए बहुत उत्सुक थे और अमेज़ॅन टीम के साथ, हम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीम के पास पहुँचे जिन्होंने हमें हर सहायता प्रदान की है । मैं रोमांचित हूं कि अनुपमा के पास अब हमेशा के लिए संजोने एक प्रमाणपत्र है । यह मेरी तरफ से लीजेंड को श्रद्धांजलि है ।” अभिनेत्री विद्या ने उनकी बायोपिक में शकुंतला देवी की भूमिका निभाने पर किया साझा । उन्होंने आगे कहा, “मुझे इस दिलचस्प सफ़र का हिस्सा बनने में खुशी है और '100 में से 1' ऐसी महिला देखने में सक्षम हूं, जो अपने अनुकरणीय कार्य के लिए कई उपलब्धियां अपने नाम कर चुकी हैं । किसी ऐसे व्यक्ति का चित्रण करने में सक्षम होना जो हमें प्रेरित करती हैं, वास्तव में मेरे लिए सम्मान की बात है ।”

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर इन चीफ क्रेग ग्लेनडे ने कहा, “शकुंतला देवी की आश्चर्यजनक उपलब्धि इतने सालों बाद भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अभिलेखागार में अपनी जगह बनाए हुए है। कोई भी उनकी बराबरी करने में सक्षम नहीं हुआ है, यह रिकॉर्ड श्रीमती देवी के दिमाग की असाधारण शक्ति और इस विशेष मानसिक चुनौती दोनों के लिए एक वसीयतनामा है। "मानव कंप्यूटर" के जीवन और करियर का एक वैश्विक जश्न लंबे समय से अधूरा था और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को इस विशिष्ट व्यक्ति को चैंपियन बनाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए सम्मानित महसूस हो रहा है ।”

विद्या बालन अभिनीत शकुंतला देवी की रिलीज से पहले रियल लाइफ़ शकुंतला देवी को गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दिया ये सम्मान

विद्या अभिनीत शकुंतला देवी 31 जुलाई, 2020 में केवल अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज़ की जाएगी ।