साल 2022 को हँसाते हुए एंड करने आ रही है रोहित शेट्टी की कॉमेडी यूनिवर्स की फ़िल्म सर्कस । रणवीर सिंह की सर्कस एक मल्टीस्टारर फ़िल्म है जो अनूठे कॉन्सेप्ट और स्टारकास्ट के कारण शुरुआत से ही चर्चा में बनी हुई है । कल रिलीज़ हुए सर्कस के ट्रेलर ने फ़िल्म देखने के एक्साइटमेंट को और ज़्यादा बढ़ा दिया है । हर कोई 23 दिसंबर का बेसब्री से इंताज़ार कर रहा है जब फ़िल्म बड़े पैमाने पर सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी । हालांकि पहले माना जा रहा था कि 23 दिसंबर को रणवीर सिंह की सर्कस बॉक्स ऑफ़िस पर सोलो यानि अकेले ही रिलीज़ होगी, लेकिन अब ऐसा नहीं है । 23 दिसंबर को एक और प्रशंसित फ़िल्म रिलीज़ हो रही है जो की एक पाकिस्तानी फ़िल्म है द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट । पाकिस्तान में 13 अक्टूबर, 2022 को रिलीज़ हुई फ़वाद खान स्टारर द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट ने पाकिस्तान ही नहीं बल्कि विदेशों में भी दर्शकों को आकर्षित करते हुए ज़बरदस्त कमाई की । 

BREAKING: रणवीर सिंह की सर्कस से बॉक्स ऑफ़िस मुक़ाबला कर सकती है फ़वाद खान की पाकिस्तानी फ़िल्म द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट ; भारत में 23 दिसंबर को  रिलीज़ करने की प्लानिंग

रणवीर सिंह की सर्कस से टकराएगी पाकिस्तानी फ़िल्म 

पाकिस्तानी एक्टर फ़वाद खान, जिसने फिल्म खूबसूरत (2014) से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था और उसके बाद वह कपूर एंड संस (2016) और ए दिल है मुश्किल में नज़र आए थे, की फ़ैन फोलोईंग पाकिस्तान और विदेशों के अलावा भारत में भी बहुत है । हाल ही में फ़वाद खान 13 अक्टूबर, 2022 को रिलीज़ हुई अपनी पाकिस्तानी फ़िल्म द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट में लीड रोल में नज़र आए थे। इस ग्रैंड पीरियड एंटरटेनर फ़िल्म ने दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का आंकड़ा पार किया । यह उपलब्धि हासिल करने वाली यह पाकिस्तान की पहली फिल्म है ।

विदेशों में रिलीज़ हो चुकी फ़वाद की द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट भारत में अभी तक रिलीज़ नहीं हुई थी । लेकिन अब भारत में मौजूद फ़वाद के फ़ैंस उनकी बेहतरीन फ़िल्म द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट को भारत में भी देख पाएँगे । इस बारें में सूत्र ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट भारत में 23 दिसंबर को रिलीज़ हो सकती है । ज़ी स्टूडियोज ने फिल्म का समर्थन किया है और इस फ़िल्म के भारत में रिलीज़ करने की दिशा में काम कर रहे हैं। अगले हफ्ते में एक स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी कि क्या फिल्म सिनेमाघरों में लगेगी, और क्या यह 23 दिसंबर या किसी अन्य तारीख को रिलीज होगी ।

दिलचस्प बात यह है कि अगर द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट 23 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होती है, तो बॉक्स ऑफ़िस पर इसका मुक़ाबला सर्कस से होगा । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित रणवीर सिंह अभिनीत फिल्म भी उसी दिन रिलीज होनी है  । इस बारें में एक ट्रेड एक्सपर्ट ने कहा,  “पहले से ही, सर्कस हॉलीवुड फ़िल्म अवतार: द वे ऑफ वॉटर, जो कि 16 दिसंबर को रिलीज हो रही है, के कारण स्क्रीन्स के लिए संघर्ष कर रही है । उस पर अब द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट भी उसी दिन रिलीज़ होने के लिए तैयार हो रही है ।

इतना ही नहीं, कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि तीन बंगाली फिल्में- हामी 2, Projapoti और हत्यापुरी- 23 दिसंबर को रिलीज होने वाली हैं । इन सभी फिल्मों का जबरदस्त बज है। इस बीच, असम में अभिनेता-गायक जुबीन गर्ग अभिनीत राजनीति पार्ट-1 रिलीज होगी और अन्य रिलीज को कड़ी टक्कर देगी ।

द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट 1979 की पाकिस्तानी क्लासिक फिल्म मौला जट्ट का रीमेक है । यह मौला जाट नाम के एक स्थानीय लोक नायक की कहानी बताता है और कैसे वह अपने दुश्मन, एक क्रूर कबीले के नेता नूरी नट को हराता है । फवाद खान के अलावा, इसमें हमजा अली अब्बासी, हुमैमा मलिक और माहिरा खान भी हैं ।

भारत में द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट की रिलीज महत्वपूर्ण है क्योंकि उरी हमले (2016) के बाद पाकिस्तानी फिल्मों और अभिनेताओं पर एक अनौपचारिक प्रतिबंध लगा दिया गया है । इसी के चलते ऐ दिल है मुश्किल (2016), जिसमें फवाद ने सपोर्टिंग रोल निभाया था,  की रिलीज़ में काफ़ी मुश्किलें आईं थी ।