DSC_8206

कुछ हफ़्ते पहले, बीएमसी ने सुपरस्टार सलमान खान के साथ मुंबई को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए हाथ मिलाने का फ़ैसला किया । सलमान खान इस कैंपेन का चेहरा है जो कि स्वच्छ भारत अभियान का एक अहम हिस्सा है । और अब, बीएमसी ने 27 दिसंबर को शहर को खुले में शौच मुक्त घोषित करने का फैसला किया है, जिस दिन सलमान का जन्मदिन है ।

सलमान खान न केवल इस कैंपेन का चेहरा बनेंगे बल्कि बीएमसी की हर संभव मदद करने का फैसला भी किया । सलमान खान अपने बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन के माध्यम से साफ-सफाई अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने मदद करेंगे और बीएमसी को 5 मोबाइल टॉइलेट देंगे जो मुंबई के अलग-अलग क्षेत्र में रखे जाएंगे । कैंपेन का हिस्सा होने के नाते सलमान खान ने खुले में शौच करने के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक लघु फिल्म बनाने का फैसला किया है । यह फ़िल्म 2 से 3 मिनट की होगी और थिएटर में फ़िल्म से पहले दिखाई जाएगी और साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी शेयर की जाएगी । इस फ़िल्म के जरिए सलमान खान लोगों से खुले में शौच न करने, शौचालयों का उपयोग करने और शहर को साफ़ रखने की अपील करेंगे ।

जाहिरतौर पर, सलमान खान को इस लघु फ़िल्म की स्क्रिप्ट दे दी गई है और सलमान जल्द ही इस लघु फ़िल्म की शूटिंग शुरू कर देंगे । शहर को खुले में शौच मुक्त घोषित करने के अपने फैसले के बारे में बात करते हुए नगर आयुक्त अजय मेहता ने कहा कि शहर को मुक्त घोषित करने से पहले वे यह सुनिश्चित करेंगे कि शहर में शौचालयों की पर्याप्त संख्या है ।

इससे पहले जब सलमान खान सर्वेक्षण के लिए आरे कॉलोनी गए जहां उन्हें पता चला कि कुछ शौचालयों को मरम्मत की जरूरत है तो सलमान खान ने रहवासियों के लिए उन्हें फ़िर से बनवाने की जिम्मेदारी खुद पर ले ली ।